उत्साह पूर्वक मनेगा करवा चौथ का पर्व, जमकर चला खरीदी का दौर

0

जीवन लाल राठोड, सारंगी

करवा चौथ व्रत आज बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। पर्व  को लेकर बाजारों में चहल-पहल रही। महिलाओं ने सौंदर्य प्रसाधन के साथ ही साड़ियों की भी जमकर खरीदारी की। पूजा के लिए करवा की भी खरीदारी की महिलाओं में पर्व को लेकर काफी उत्साह नजर आ रहा है। फुटपाथ पर दीप पर्व को लेकर करवा से लेकर छलनी को सजा कर बेचा जा रहा है। महिलाओं के लिए इस पर्व का विशेष महत्व होता है। प्राचीन मान्यताओं के चलते करवा चौथ का यह पर्व महिलाओं के लिए विशेष महत्व होता  प्राचीन मान्यताओं के चलते करवा चौथ का यह पर्व महिलाओं के लिए अहम है।

महिलाएं इस दिन दिन भर निर्जल रहकर अखंड सौभाग्य की कामना को लेकर व्रत रखती है और रात को चांद की पूजा कर सुहाग की लंबी उम्र की कामना करेंगी। करवा चौथ का व्रत कार्तिक पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन मूल रूप से भगवान श्री गणेश , मां गौरी और चंद्रमा की उपासना होती है। चंद्रमा को मन, आयु, सुख शांति का कारक माना जाता है। इसलिए चंद्रमा की पूजा महिलाएं सुख शांति और पति की लंबी आयु की कामना के लिए करती है।

पति की दीर्घायु के लिए उपवास

महिला रीना जितेंद्र बसेर का कहना है कि उन्होंने बाजार से करवे के साथ ही सुंदर प्रसाधन की चीजें खरीदी हैद्ध उन्होंने बताया कि उपवास रखकर अपने पति की दीर्घायु घर में सुख शांति के लिए पूजा अर्चना करेगी। वह विवाह के बाद से ही उपवास करती आ रही है। चंद्रमा देखकर छलनी में पति का मुंह देख कर पूजा अर्चना कर उपहास खोलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.