हायर सेकंडरी स्कूल में स्टाफ की भारी कमी, अतिथियों के भरोसे चल रहा है

0

विजय मालवी@बड़ी खट्‌टाली

बड़ी खट्टाली बालक हायर सेकंडरी में 597 छात्र-छात्राएं कक्षा 9वीं से कक्षा 12 तक अध्ययन करते हैं। लेकिन स्टाफ की कमी के कारण अध्यापन कार्य में भारी असुविधा का सामना छात्र छात्राओं को करना पड़ रहा है। संबंधित विभाग का कोई ध्यान नहीं है। यहां के प्रभारी प्राचार्य प्रवीण प्रजापत को डीपीसी अलीराजपुर द्वारा एक आदेश जारी कर बीआरसी के पद पर नियुक्ति कर दी है जबकि पूर्व में ही स्टाफ की भारी कमी है। 

इस संस्था में कुल 17 पद स्वीकृत है जिसमें से मात्र 9 पद पर कार्यरत है। वर्तमान में कृषि, हिंदी, अंग्रेजी, रसायन शास्त्र एवं गणित, पढ़ाने वाला कोई भी व्याख्याता इस संस्था में नहीं है, मात्र 6 अतिथियों की भर्ती की गई है। छात्र-छात्राओं ने भी इस संबंध में असंतोष जताया। ग्राम पंचायत के उपसरपंच मदन लड्ढा ने बताया कि जब संस्था में प्राचार्य का पद लंबे समय से रिक्त है एवं प्रभारी प्राचार्य काम देख रहे हैं, फिर उन्हें बीआरसी बनाने का क्या औचित्य है। इस संबंध में ग्राम पंचायत के प्रतिनिधि रमेश मेहता ने भी असंतोष व्यक्त करते हुए बताया कि हायर सेकंडरी में पहले ही स्टाफ कम है, मात्र अतिथि के भरोसे स्कूल संचालित हो रही है, उसके बाद डीपीसी द्वारा जानबूझकर बीआरसी के पद पर प्रभारी प्राचार्य को आदेशित किया।  जबकि उक्त प्रभारी प्राचार्य पूर्व में खंड शिक्षा अधिकारी नवीन श्रीवास्तव जो कि उदयगढ़ कांड में प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं उनके साथ बीआरसी का कार्य कर चुके हैं।

नवीन श्रीवास्तव वर्तमान में करोड़ों का घोटाला कर फरार है। मदन लड्ढा एवं रमेश मेहता ने जिला प्रशासन से मांग की है कि जिन संस्थाओं में स्टाफ की कमी है, वहां से बीआरसी या संकुल समय वयक में नहीं बनाया जाए। जन चर्चा है कि डीपीसी अलीराजपुर जो कि पूर्व में सीधी में 24 लाख का गबन कर अलीराजपुर जिले में पदस्थ हुए हैं। उक्त अधिकारी येन केन तरीकों से जहां स्टाफ कम है, वहां की स्कूलों को खाली कर रहे हैं। स्मरण रहे की बड़ी खट्टाली हायर सेकंडरी में 2 वर्ष पूर्व वॉल बाउंड्री हेतु 8 लाख स्वीकृत हुए थे लेकिन कार्य का भूमि पूजन हो जाने के बाद आज तक उक्त कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है। जबकि उक्त कार्य परियोजना सलाहकार मंडल अलीराजपुर द्वारा 2 वर्ष पूर्व स्वीकृत किया था, इस संबंध में संस्था का या आदिम जाति कल्याण विभाग का कोई ध्यान नहीं है। जन चर्चा है कि 2 वर्ष पूर्व स्वीकृत कार्य जिसका भूमि पूजन विधिवत तौर पर स्कूल प्रांगण में  प्रभारी प्राचार्य की उपस्थिति में एवं स्टाफ की उपस्थिति में हुआ था लेकिन आज तक कार्य क्यों नहीं प्रारंभ हुआ जो जन चर्चा का विषय है। हमारे प्रतिनिधि को स्कूली छात्र छात्राओं ने बताया कि स्कूल की वॉल बाउंड्री नहीं होने से उन्हें काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर राघवेंद्र सिंह से पहल की है कि तत्काल स्वीकृत बाउंड्री वॉल का कार्य प्रारंभ करवाया जाए साथ ही नवीन सत्र से स्कूल में पर्याप्त स्टाफ की पूर्ति की जाओ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.