एक ओर महिला पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्या 12 हुई,क्षेत्र में वायरस फैलने का जनता में भय बना

- Advertisement -

रितेश गुप्ता , थांदला

क्षेत्र के सीमावर्ती राजस्थान के कुशलगढ़ कस्बे में कोरोना संक्रमित मरीजो की संख्या में हर रोज इज़ाफा होता जा रहा है जिससे थांदला नगर ही नही ग्रामीण अंचलों में भी वायरस फैलने का भय बढ़ता जा रहा है । बुधवार को फिर एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से कोरोना संक्रमित मरीजो की संख्या 12 हो गई है । हालांकि थांदला अनुभाग का प्रशासन, पुलिस व चिकित्सा अमल पूरी तरह से संजग हो चुका है व राजस्थान से आने के सभी रास्ते बंद किये जा चुके है, ग्रामीण अंचलों के रास्तों पर गावो के लोग, ग्रामीण जनप्रतिनिधि सक्रिय होकर रात दिन चौकसी कर रहे है कि कोई भी व्यक्ति क्षेत्र में प्रवेश न कर सके । थांदला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक भी संजग होकर जनता को सुरक्षा के लिए आवश्यक सलाह प्रदान कर रहे है । उधर बांसवाड़ा जिला प्रशासन भी संजग होकर कुशलगढ़ में ही देर डाले हुए है व जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ बैठक कर दिशा निर्देश दे रहे है ।

थांदला क्षेत्र में इसलिए भय बना

थांदला से कुशलगढ़ की सीमा मात्र 14 किमी होने के साथ ही हर समाज की रिश्तेदारी व्यापारिक सम्बन्ध व आना जाना लगातार बना रहता है जिसको लेकर नगरीय क्षेत्र ही नही अपितु ग्रामीण अंचक तक आमजन में भय का वातावरण बना हुआ है कि कही यह खतरनाक वायरस इस क्षेत्र में किसी माध्यम से कहर न बरपा दे ।

4 दिनों में संक्रमित 2 से 12 हुए

शनिवार को कुशलगढ़ कस्बे में 2 पुरुषों के संक्रमित होने की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद क्षेत्र के 3 किमी एरिये में कर्फ्यू लगा दिया था । मंगलवार को जब दूसरी जांच रिपोर्ट आई तो उसमे 5 महिलाओं व 2 पुरुषों में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिव रिपोर्ट ने पुष्टि कर देने से कुशलगढ़ क्षेत्र के साथ थांदला क्षेत्र में भी दहशत का वातावरण निर्मित हो गया । बुधवार को पुनः आई जांच रिपोर्ट में फिर एक महिला की पॉजिटिव रिपोर्ट आ गई। सभी संक्रमित कस्बे के एक ही वार्ड के होकर एक ही समुदाय के है ।

राहत भरी खबर भी है

शनिवार को 2 व्यक्तियों के संक्रमित की रिपोर्ट आने पर उनके संपर्क में आए दोसो लोगो की लिस्ट जांच हेतु तैयार की गई थी व 155 लोगो के सेम्पल जांच हेतु भेजे गए थे । मंगलवार को आई जांच रिपोर्ट में 102 नेगेटिव व 7 पॉजिटिव पाए गए थे । बुधवार को प्रातः प्राप्त शेष 45 व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट में 34 की नेगेटिव व 1 महिला पॉजिटिव निकली। 10 की जांच रिपोर्ट अभी आना बाकी है ।

उदयपुर से आया जांच दल

कुशलगढ़ बीसीएमएचओ डॉ राजेन्द्र उज्जैनिया ने बताया कि कोरोना संक्रमित लोगो की संख्या बढ़ने के बाद अब नगर के 4 वार्डो के 300 लोगो की जांच की लिस्ट तैयार की जाकर जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है । सीएमएचओ डॉ एचएल तबियार ने कहा कि आरएनटी मेडिकल कालेज उदयपुर से 6 सदस्यीय दल जांच हेतु पहुच चुका है ।

विधायक ने की सीएम से बात

4 दिन पहले तक बाँसवाड़ा जिला कोरोना मुक्त था परन्तु इस दौरान 10 पॉजिटिव होने पर जिला 8 वे स्तान पर जा पहुचा । मंगलवार को 7 के संक्रमित रिपोर्ट के बाद जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई । कलेक्टर कैलाश बैरवा, पुलिस अधीक्षक केशरसिंह शेखावत, जिला स्वास्थ्य विभाग का अमला कुशलगढ़ पहुचा व उपखण्ड कार्यालय में बैठक आयोजित की । इस बैठक में क्षेत्र की विधायक रमिला खड़िया भी पहुची ।बैठक में जांच का दायरा बढ़ाने के साथ नगर के चार वार्डो 9 से 12 पर विशेष धयान देने, पुनः सर्वे कर जांच के साथ सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश दिए । बैठक में यह बात सामने आई कि स्ट्रिक्ट आइसोलेशन के लिए पर्याप्त जगह व व्यवस्था नही है वही चिकित्सालय में भी संसाधनो की कमी है ।
विधायक रमिला खड़िया ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा से इस संबंध में बात की व आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाने तथा दस विशेषज्ञ चिकित्सको को भेजने तथा 2 करोड़ की आरती सहायता की मांग की ।

सामुहिक भोज से गड़बड़ी

चार दिन बाद भी प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग अमला यह पता नही लगा पाया कि संक्रमित कहि बाहर गया था या कोई बाहरी व्यक्ति के संपर्क में आया था संक्रमण कैसे व किस रास्ते से पहुचा ? यह भी बताया जाता है कि मार्च के तीसरे सप्ताह में एक सामूहिक भोज का आयोजन हुआ था जिसमे किसी संक्रमित के शामिल होने पर अन्य लोगो तक संक्रमण पहुँचा । प्रशासन बारीकी से हर बिंदु तक जानकारी एकत्रित कर रहा है ।

थांदला के अधिकारियो ने किया सावधान

थांदला अनुभाग के अधिकारीगण तो कोरोना की लेकर शुरू से सक्रिय रहे होकर हर बात पर पैनी नजर रख जिम्मेदारो को दिशा निर्देश दे रहे है । कुशलगढ़ की घटना के साथ ही तत्काल सक्रियता के साथ राजस्थान के सभी मार्गो की नकबन्दीकर आवाजाही पर सख्ती से पूर्ण रोक लगा दी गई है ।
एसडीएम जेएस बघेल, एसडीओपी एमएस गवली व डॉ मनीष दुबे सम्पूर्ण रूप से सक्रिय भूमिका के साथ बिना कोरोना के भय व चिंता के अलसुबह से देर रात तक हर परिस्थिति पर निगाह बनाये हुए है । एसडीएम बघेल व एसडीओपी गवली ने आमजन को आगाह किया है कि क्षेत्र में कोरोना को आप स्वयं अपने मजबूत इरादों से रोक सकते हो । आआवश्यक्ता है जागरूकता व सहयोगात्मक भावना बनाये रखने की ।प्रशासन व्यवस्था बना रहा है उस व्यवस्था को सुचारू रूप से बनी रहने में आपका सहयोग व नियमो का पालन जरूरी है ।
डॉ मनीष दुबे ने भी क्षेत्र की जनता से आग्रह किया है कि कोरोना को गंभीरता से ले यह एक ऐसी लाइलाज महामारी है जिसका इलाज आप लोगो के ही पास है । इसके दिशा निर्देश का पालन करे, समय समय पर हाथ धोते रहे, मास्क का उपयोग आवश्यक रूप से करे, डिस्टेंशन का पालन करे, किसी बाहरी व्यक्ति से संपर्क न रखे व बिना वजह बाजार में घूमने के बजाय अधिक समय घर मे परिवार के साथ बिताए । यही कोरोना का एकमात्र इलाज है ।

नोट=हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए आप अपने Youtube अकाउंट पर जाकर C B LIVE लिखे ओर उसे SUBSCRIBE कर घंटी जरुर दबा दीजिए ताकी आपको तुरंत हमारे नोटिफिकेशन मिल सके

)