आदिवासी क्षेत्र राणापुर-झाबुआ में आयोजित हुआ ऐतिहासिक स्वास्थ्य शिविर

- Advertisement -

कुंवर हर्षवर्धन सिंह परिहार, राणापुर

इंदौर संभाग के कमिश्नर मालसिंह के मार्गदर्शन एवं प्रेरणा से आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के जिलों में गांव के अंतिम पंक्ति में बैठे समाज के लोगों के लिए वृहद स्वास्थ्य षिविर के माध्यम से मदद पहुंचाने की अनूठी पहल की गई। इसी कड़ी में झाबुआ  जिला स्वास्थय विभाग के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज 18 फरवरी को आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र राणापुर  में ऐतिहासिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में 5000 हजार से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांच कर उनका सम्पूर्ण उपचार किया गया है। 

झाबुआ  जिला राणापुर तहशील के इतिहास में इंदौर संभाग के कमिश्नर श्री मालसिंह की पहल पर एवं जिला स्वास्थ्य के सहयोग से यह अब तक का सबसे बड़ा सम्पूर्ण सुविधाओं युक्त स्वास्थ्य षिविर है जिसमें इतनी बड़ी संख्या में आमजन ने अपनी स्वास्थ्य जांच कर उपचार कराया है। शिविर में चिन्हित जिन लोगों का यहां उपचार संभव नहीं है, उन लोगों के फोलोअप की भी व्यवस्था की गई है। 

राणापुर में स्वास्थ्य षिविर का शुभारंभ  संभागायुक्त श्री मालसिंह ने किया साथ ही उन्हीने स्वास्थ्य सेवा को सबसे पुनीत और पुण्य का  कार्य बताया साथ ग्रामीण जान से अनुरोध कर कहा कि इस वृहद स्वास्थ्य शिविर का लाभ ले। इस अवसर पर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि व मेडिकल काॅलेज इंदौर के डीन डाॅ. संजय दिक्षित, जॉइंट डायरेक्ट पनिका जी, अधीक्षक डाॅ. डीके शर्मा, जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दिनेश वर्मा जी,  एसडीएम , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. भारत सिंह बघेल  एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में आभार डॉक्टर उषा गहलोत CBMO ने प्रकट किया इस शिविर में इंदौर से सभी विधाओं के 165  से अधिक विशेषज्ञ चिकित्सक मरीजों की जांच एवं उपचार के लिए उपस्थित थे। शिविर में मरीजों के पंजीयन के लिए 29 काउंटर एवं जनरल मेडिसीन के 36 काउंटर, दवाई वितरण के 20 काउंटर के साथ गर्भवती महिलाओं के साथ सिकलसेल एनीमिया सहित सम्पूर्ण इलाज एवं जांच की व्यवथा की गई थी। अलग-अलग बीमारियों की जांच के लिए अलग-अलग कक्ष बनाएं गए थे। सुकन्या  समृद्धि योजना में 10 दिव्यांग एवं मुक बधिर बालिकाओं को गोद लेने की प्रोसेस की गई।

इंदौर संभाग के कमिष्नर श्री मालसिंह द्वारा अत्यंत गरीब परिवार की 10 वर्ष तक की आयु की 10 दिव्यांग एवं मुक बधिर बालिकाओं को जनसहयोग से गोद लेकर भारत सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में डाॅकघर में खाते खुलवाने के प्रोसेस कर की गई हैं।  जिले की इन बालिकाओं को जल्द डाकघर की पासबुक प्रदान की जायेगी। इन बालिकाओं के 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर कमिष्नर श्री मालसिंह द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना की मासिक किस्त जनसहयोग से जमा कराई जाएगी।

आयुक्त श्री मालसिंह  की पहल से एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर के साथ अरविंदो मेडिकल कॉलेज इंदौर, विशेष जुपिटर, सुयोग हॉस्पिटल एवं इंदौर के कई प्राइवेट चिकित्सालय संस्थाओं के करीबन 165 से  अधिक चिकित्सकों ने स्वास्थ्य सेवाओं में अपना योगदान दिया। इस स्वास्थ्य सिविर में विभिन्न विधाओं की विशेषज्ञयों मेडिसिन विभाग सर्जरी विभाग ईएनटी ,नेत्र कार्डियोलॉजी, नेफ्रोलॉजी ऑर्थोपेडिक्स डेंटल फिजियोथेरेपी के साथ-साथ अन्य विधाओं के चिकित्सक उपस्थित रहे। इस शिविर में पैथोलॉजी विभाग की तरफ से विभिन्न प्रकार की जांच भी की गई जिसमें खून की जांच, पेशाब की जांच, ब्लड प्रेशर की जांच, शुगर की जांच के साथ-साथ अन्य सभी प्रकार की जांच भी की गई । इस शिविर की विशेषता यह रही कि शिविर में महिलाओं की सोनोग्राफी जांच एवं ईको, इसीजी, काॅर्डियों सहित सभी प्रकार की जांच की गई और एएनसी परीक्षण किए गए। स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा विभिन्न बीमारियों के साथ-साथ, कैंसर, नाक, कान, गला, हड्डी के चिकित्सकों द्वारा भी अपनी सेवाएं प्रदान की गई । इस षिविर में जिला चिकित्सालय झाबुआ के चिकित्सकों एवं लगभग 700 पैरामेडिकल स्टाफ  एवं आशाकार्यकर्ता द्वारा सेवाएं प्रदान की गई। 

शिविर में चिकित्सको द्वारा कुछ ऐसी बीमारियां चिन्हित की गई है जिनका उपचार यहां संभव नहीं है उनका उपचार एमजीएम मेडिकल कॉलेज इंदौर से संबद्ध समस्त चिकित्सालय में निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए संभागायुक्त द्वारा डॉक्टर डीके शर्मा को समन्वयक नियुक्त किया गया और उनका मंच से मोबाइल नंबर 9827347622 हितग्राहियों को प्रदान किया गया।