स्वास्थ्य विभाग के एई एके पांडे ने पेटलावद पहुंचकर आवंटित भूमि का किया निरीक्षण

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के एई एके पांडे भोपाल से पेटलावद दौरे पर आए और पेटलावद में सिविल हास्पिटल भवन निर्माण के लिए स्थान चयन के लिए चर्चा करने के साथ स्थान भी देखा, जिसमें उन्होंने सर्वप्रथम जहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है वह स्थान देखा, जिसके पश्चात शासन द्वारा बरवेट रोड पर सिविल हास्पिटल के लिए आवंटित भूमि का निरीक्षण किया। सारीपरिस्थितियों को देखते हुए टीम ने चर्चा में बताया कि भविष्य को देखते हुए बरवेट रोड पयुक्त स्थान है। क्योंकि आने वाले समय जनसंख्या बढऩे के साथ हास्पिटल का और भी उन्नयन करना होगा, जिसके लिए पुराना स्थान उपयुक्त नहीं है। इसके लिए बरवेट रोड पर ही हास्पिटल बनना चाहिए जिसके लिए निर्देश भी दिए गए की भूमि का सीमांकन करवा कर तार फेंसिग की जाए।
यह परेशानी पुराने स्थान पर-
पुराना हास्पीटल भवन छोटा है. जहां इतनी बडी बिल्ंिडग बनने के बाद पार्किंग व अन्य सुविधाओं का अभाव रहेगा। भवन को मल्टी में बनाना पडेगा, जिस कारण से अन्य कई परेशानियां खड़ी कर सकती है तथा जब भी किसी मरीज को ग्रामीण क्षेत्र से आना होगा तो नगर का पूरा ट्रैफिक पार करना होगा, किन्तु बरवेट रोड पर बनने से सभी क्षेत्रों से बायपास के माध्यम से आसानी से हास्पिटल तक पहुंचा जा सकता है।
सभी शासकीय भवन बरवेट रोड पर-
गौरतलब है कि 29 करोड़ की लागत का कन्या शिक्षा परिसर, एसडीओपी कार्यालय, विपणन संस्था के गोडाउन, कृषि महाविद्यालय, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी सहित अन्य कई कार्यो के लिए भूमि इसी मार्ग पर आवंटित की गई है, जिस कारण सभी शासकीय कार्यालय और नप द्वारा बनाए गए 194 मकानों की बस्ती इसी मार्ग पर है जिसके लिए बरवेट रोड वाला स्थान सिविल हास्पिटल के लिए उपयुक्त रहेगा। इस संबंध में आमजन की भी राय है कि सिविल हॉस्पिटल का भवन बरवेट रोड पर ही बने ताकि नगर में जो बडी सौगात मिल रही है, उसका पूरा लाभ मिले। इस संबंध में चंदन एस. भंडारी का कहना है कि बरवेट रोड पर ही सिविल हास्पिटल नगर हित में होगा, पुराना स्थान छोटा है और यहां उपयोगी भवनों को तोडऩा पडेगा। इस संबंध में चर्चा करने पर एई एके पांडे ने बताया की हम निरीक्षण करने आए है, सभी पहलुओं को देखने के बाद हम शासन प्रशासन को अपनी रिपङ्क्षर्ट सौंपेंगे, जिसमें निर्णय प्रशासन को करना है।
बरवेट रोड पर सिविल अस्पताल की भूमि का निीक्षण करते पांडे।