कालेबेलिया सपेरा के सम्मेलन में कुरीतियों से लडऩे के लिए एकजुट हुए समाजजन

- Advertisement -

 सम्मेलन में उपस्थित समाजजन
सम्मेलन में उपस्थित समाजजन

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
सामाजिक एकता और उनके उत्थान के लिए कालबेलिया सपेरा समाज को एक मंच पर लाकर सामाजिक कुरीतियों से लडऩे और प्रदेश शासन से समाजजनो को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराना मेरा लक्ष्य है। अभी तक 40 जिलों में भ्रमण कर सम्मेलन आयोजित किये जा चुके है। शीघ्र ही प्रदेशस्तरीय सम्मेलन भी आयोजित होगा। यह बात कालबेलिया सपेरा समाज संगठन के प्रदेशाध्यक्ष सरदारनाथ राठौड (आगर-मालवा) ने बोलासा घाट पर आयोजित सम्मेलन में कही। राठौड ने कहा कि अभी तक हमारा समाज उपेक्षित रहा है जिसका मुख्य कारण हमारा अशिक्षित होना है। इसके साथ ही हमें नशामुक्त जीवन जीना है ताकि हम आने वाली पीढी को एक सुंदर वातावरण दे सकेगे। आपने कहा कि हम शीघ्र ही भोपाल में एक सम्मेलन आयोजित करेगेंं जिसमें हमारा शक्तिप्रर्दशन भी होगा। इस मौके पर विशेष अतिथि रंगलाल भाटी, प्रदेश उपाध्यक्षद्वय श्रवणनाथ भाटी व सोकिननाथ राठौड, प्रदेश महामंत्री कैलाशनाथ बाला ,प्रदेश सचिव सुरेशनाथ भाटी, झाबुआ जिलाध्यक्ष गणपतलाल देवडा, धार जिलाध्यक्ष लक्ष्मणनाथ पंवार, बडवानी जिलाध्यक्ष भग्गुनाथ बाला, नीमच जिलाध्यक्ष रमेशनाथ देवडा, भुवाननाथ पडियार इन्दौर, खरगोन जिलाध्यक्ष धन्नालाल जाट आदि ने संबोधित करते हुए उपस्थित समाजजनों से आग्रह किया कि समाज को मुख्यधारा में लाने के लिए संगठित होकर कार्य करे।
भूरिया को सौंपा ज्ञापन
सम्मेलन में उपस्थित विधायक सुश्री निर्मला भूरिया ने कहा कि समाजजनो की परेशानी को आपने बताया कि मैं मुुख्यमंत्री तक आपकी बात पहुंचाकर उनका निराकरण करवाउंगी। समाजजनों ने इस मौके पर एक ज्ञापन भूरिया को सौपा जिसमें मांग की गई है कि मध्यप्रदेश में निवासरत सपेरा कालबेलिया समाज को अजा की श्रेणी से हटाकर अजजा की श्रेणी में शामिल किया जाए ताकि समाज की उन्नति का मार्ग प्रशस्ति हो सके। सर्प पकडने पर प्रतिबंध लगने से समाज के सामने रोजी राटी का संकट खडा हो गया है, परिवारों का सर्वे करवाकर प्रत्येक परिवार को दस-दस एकड शासकीय भूमि आवंटित की जाए। सपेरा समाज के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को बैगा, सहरिया,भारिया जनजाति के समान शासकीय सेवाओं में सीधी भर्ती के माध्यम से बिना प्रतियोंगिता के प्राथमिकता देकर नियुक्ति की जावे।
अतिथियों का किया स्वागत
सम्मेलन में उपस्थित क्षेत्रिय विधायक भूरिया, प्रदेशाध्यक्ष राठौड सहित प्रदेश पदाधिकारियों और जिलाध्यक्षों का स्वागत पुष्पमालाओं से जिलाध्यक्ष गणपतनाथ देवडा, कालूनाथ देवडा, गौरखनाथ देवडा, गोरखनाथ गोयल, शंकरनाथ बामनिया, कालूनाथ चौहान आदि समाजजनो ने किया। इस मौके पर झाबुआ जिला कार्यकारिणी का गठन भी किया गया। कार्यक्रम का संचालन सुरेश देवडा ने तथा आभार गिरधारी नाथ ने माना