मोगली पर्यावरण,जंगल वन्य प्राणियों को बचाने की एक प्रेरणा है- हेमेन्द्र कुमार जोशी

- Advertisement -

जितेंद्र राठौर/झकनावदा

जिला झाबुआ कलेक्टर सुश्री तन्वी हुड्डा,जिला शिक्षा अधिकारी श्री बामनिया,जनजाति कार्य विभाग झाबुआ की सहायक आयुक्त निशा मेहरा,डीपीसी झाबुआ श्री रालुसिंह मचार के निर्देशन में मोगली उत्सव दल राज्य स्तरीय मोगली उत्सव पेच अभ्यारण शिवनी जंगल की शेर के लिए रवाना हुआ। दल के द्वारा 8 जनवरी से 10 जनवरी तक शिवनी के घने जंगलों पहाड़ों की सैर की। दिनांक 8 जनवरी से 10 जनवरी तक पेच राष्ट्रीय उद्यान सिवनी मैं रहा जहां स्कूली छात्रों को पर्यावरण जंगल एवं जंगली जानवरों के प्रति संवेदनशीलता एवं संरक्षण वादी मूल्य के विकास एंव छात्रों में चेतना जागृत करने के लिए राज्य स्तरीय मोगली उत्सव पेच राष्ट्रीय उद्यान शिवनी में मोगली बाल उत्सव का आयोजन आयोजित किया गया। जिसमे शिक्षा विभाग ,जैव विविधता बोर्ड, राज्य शिक्षा केंद्र, जनजाति कार्य विभाग, ,इफको मध्यप्रदेश,एवं मध्यप्रदेश पाठ्य पुस्तक निगम के संयुक्त सौजन्य से मनाया जाता है। उक्त आयोजन में झाबुआ जिले के चार प्रतिभागी शौर्य देवेंद्र कच्छावा पीएम श्री झकनावदा, कुमारी परिधि गहलोत कन्या माध्यमिक झकनावदा, धर्मेश मेड़ा एवं लक्ष्मी डामोर उत्कृष्ट मॉडल हायर सेकेंडरी झाबुआ ने आयोजन में भाग लेकर जंगल जंगल के प्राणी पेड़ पौधों के बारे में जानकारी प्राप्त की। एवं दूषित होते पर्यावरण को किस प्रकार बचाए जा सके जंगली जानवरों की आवास उनके आहार एवं रहन-सहन के तरीके आदि की जानकारी और प्रेरणा लेकर सिवनी से वापस झाबुआ लोटा। एवं यह भी जानकारी प्राप्त की की मोगली के चरित्र से यह पता लागया जा सकता है की कोई भी जंगल का प्राणी मनुष्य के लिए हानिकारक नही है। और जंगल सफारी के माध्यम से यह छात्रों ने महसूस भी किया की वास्तविक में कोई भी जंगल का जानवर मनुष्य के लिए हानिकारक नहीं है तो वहीं जंगल में छात्रों ने तेंदुआ,हिरण,बाघ,बार सिंघा,जंगली सुवर,भेड़िए भालू आदि जंगली जानवर एवं दुर्लभ पेड़ों को देखकर उनकी जानकारी प्राप्त की एवं यात्रा का लुफ्त उठाया एंव उक्त कार्यक्रम में जैव विविधता बोर्ड मध्यप्रदेश,वन विभाग मध्यप्रदेश,ईफको बोर्ड मध्यप्रदेश के द्वारा विभिन्न प्रकार की पर्यावरण एवं वन्य प्राणी के संबंधित प्रश्नोत्तरी आयोजित कर बच्चों का ज्ञानवर्धन किया गया।

*सिवनी से वापस झाबुआ लोटे छात्रों का किया गया स्वागत*

8 जनवरी से 10 जनवरी की मंगलमय यात्रा के पश्चात वापस झाबुआ की ओर लौटे जिले के चारों छात्रों का सीएम राइस झाबुआ के प्राचार्य हरीश कुंडल,शिक्षक श्री टैलर साहब,जिला शिक्षा कार्यालय के पी. एस.गेहलोत सा.एवं उनके स्टाफ के द्वारा पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया गया एवं बधाई दी इसके साथ ही चारों छात्रों के साथ गए शिक्षक हेमेंद्र कुमार जोशी एवं शिक्षिका रेखा राव का भी स्वागत किया गया। एवं सिवनी से लौटे बच्चों का अनुभव भी जाना।

*मोगली उत्सव से प्रेरित होकर 131 पौधे का किया गया रोपण*

12 जनवरी को युवा दिवस एवं सूर्य नमस्कार आयोजन आयोजित किया गया जिसमें अतिथि के रूप में जनपद पंचायत पेटलावद की उपाध्यक्ष देवकुंवर पडियार,वरिष्ठ भाजपा नेता शैतानमल कुमट,भाजपा युवा मोर्चा जिला उपाध्यक्ष जितेंद्र राठौड,वरिष्ठ समाजसेवी श्रेणिक कोठारी, एवं पालक शिक्षक संघ के अध्यक्ष एफसी. माली आदि ने सर्वप्रथम मां शारदा की तस्वीर पर माल्यार्पण कर आयोजन का श्री गणेश किया। तत्पश्चात समस्त स्कूली छात्र-छात्राओं स्कूल स्टाफ एवं अतिथियों ने सूर्य नमस्कार आयोजन में हिस्सा लिया। इसके साथ ही शिक्षक हेमेंद्र कुमार जोशी द्वारा उपस्थित जनों को सिवनी मोगली उत्सव से प्रेरित होकर झकनावदा की विभिन्न स्कूलों में 131 पौधों का उपस्थित अतिथियों एंव शिक्षको एवं छात्रों के द्वारा पौधारोपण कर यह संदेश दिया कि पर्यावरण को बचाने के लिए पौधारोपण आवश्यक है। इसके साथ ही शिक्षक हेमेंद्र कुमार जोशी ने बताया कि हाल ही में बीते वर्ष 2018 में कोरोना काल के चलते जिस प्रकार ऑक्सीजन की समस्या उत्पन्न हुई थी वह एक समस्या गंभीर थी वह इस ऑक्सीजन की कमी के कारण कई लोगों को अपने प्राण त्यागना पड़े थे अगर हम अपने जीवन में पौधारोपण कर वृक्ष को पुत्र के भाती बड़ा करेगे तो ही पर्यावरण सुरक्षित रहेगा व हमें शुद्ध वायु प्राप्त होगी। इसके साथ ही पीएम श्री स्कूल में उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को प्रेरित भी किया कि आप अपने घर के आसपास व खेतों में एक पौधा अवश्य लगाये व पर्यावरण बचाएं।

*इनका माना आभार*

उक्त यात्रा के मार्गदर्शी शिक्षक हेमेंद्र कुमार जोशी एवं शिक्षिका रेखा राव के द्वारा कार्यक्रम मैं उत्कृष्ट आवास, भोजन एवं अन्य व्यवस्था के लिए आयोजन कर्ता सिवनी जिला कलेक्टर क्षितिज सिंघल,जिला शिक्षा अधिकारी एस.एस. कुमरे,मध्यप्रदेश मोगली उत्सव नोडल प्रभारी निरजा गोरे,सहजकर्ता साथी के. के. मिश्रा,सुनील तिवारी,अर्चना भारत,विजय नंदन दुबे,हेमंत राज,मोतीराम पंवार,राय साब एवं सभी सदस्यों की सहकारिता एवं सादगी के लिए सभी का आभार माना एवं कार्यक्रम की प्रशंसा की

*यह रहे उपस्थित*

झकनावदा पीएम श्री स्कूल के प्राचार्य रमेशचंद्र चौरसिया,श्रीकांत यादव,राकेश मग,शैलेंद्र सोलंकी,नारायण दास बैरागी,शत्रुघ्न मालवीय,कैलाश कटारा,ओमकारलाल चोयल,पार्वती चौहान,मोनू सोलंकी, दिनेश बघेल एंव समस्त अतिथि शिक्षक एवं समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।