जन्माष्टमी पर दही हांडी फोड़ के उत्साह से झूमा नगर, 11 स्थानों पर दही हांडी प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

- Advertisement -

भूपेंद्र बरमडंलिया, मेघनगर
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर शुक्रवार को भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की धूम रही। जन्माष्टमी पर सजी जनता ग्रुप द्वारा गणेश मंदिर से साईं चौराहा शोभा यात्रा की झांकियों ने सभी का मन मोह लिया। श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर भगवान श्रीकृष्ण का जन्म दिन मनाया। रात 12 बजे बजते ही शंकर पीपलखुटाए फुटतालाबएमंदिरो पर घंट.घडिय़ालों की आवाज से पूरी माहौल भक्तिमय हो उठा।

11 से अधिक स्थानों पर दही हांडी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन
नगर में रात्रि 9 बजे सार्वजनिक आजाद कृष्ण परिवार द्वारा मटकी फोड़ आयोजन किया गया जिसमें इनामी राशि नगर के समाजसेवी सुरेशचंद पूरणमल जैन की ओर से दी गई। आजाद चौक पर मटकी फोड़ कार्यक्रम का उद्घाटन प्रतिवर्ष अनुसार कैलाश बंधु द्वारा किया गया। शिवाजी चौराहा पर हिंदू जागरण मंच द्वारा दही हांडी फोड़ प्रतियोगिता रखी गई। महाआरती में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ रुस्तम चरपोटा उपस्थित रहे। इनामी राशि नगर के समाजसेवी विनोद बाफना एवं समाजसेवी हितेश पडियार द्वारा वितरित की गई। विशेष आकर्षण का केंद्र दशहरा मैदान पर दहीहंडी प्रतियोगिता रही यहां पर हाइड्रा क्रेन के ऊपर मटकी को लटकाया गया जिसे रोकडिया हनुमान समिति द्वारा मटकी को फोड़ा गया। वही बस स्टैंड पर भी कमलेश मचार मित्र मंडल के तत्वाधान में दही हांडी फोड़ प्रतियोगिता का शानदार आयोजन रखा गया जिसमें आदिवासी लोकगीत कलाकार भी उपस्थित रहे। साईं चौराहे पर जनता कृष्ण ग्रुप, माइनिंग ऑफिस, गणेश मंदिर, शंकर मंदिर, फुटतालाब मंदिर एवं अन्य जगहों पर भी दही हांडी प्रतियोगिता का उत्साह देखने को मिला जिसमें मेघनगर के साथ-साथ ग्रामीण अंचल के ग्रामीणों ने भी बड़ी संख्या में दहीहंडी प्रतियोगिता में शिरकत की व धूमधाम से भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव रात्रि 12 बजे मनाया।

शंकर मंदिर पर भजन संध्या-भक्ति में झूमि गणेश महिला मंडल
जन्माष्टमी का व्रत रखने वाले श्रद्धालु सुबह से ही प्रसाद व पंजीरी तैयार करने में जुटे थे। शाम होते ही भव्य रोशनी से शंकर मंदिर को सजाया। मंदिर के महंत बद्री दास महाराज एवं पुजारी बलराम महाराज ने बताया कि भगवान राधाए कृष्ण का सुंदर श्रृंगार कर दिनभर की अथक तैयारी के बाद रात 12 बजे विधिविधान से भगवान श्रीकृष्ण का जन्म कराया गया। घंट-घडिय़ाल की आवाज के साथ देररात तक श्रीकृष्ण की आरती का सिलसिला चला। ढोल मजीरे के साथ महिलाओं ने सोहर गया। मंदिर पर रतलाम से पधारे ग्रुप द्वारा भजन संध्या प्रस्तुत की गई वहीं स्थानीय महिला मंडल द्वारा भी भगवान कृष्ण की भक्ति में सुंदर भजन सुनाए गए।

पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था

मेघनगर मैं ग्रामीणों का बड़ी संख्या में दही हांडी उत्सव को देखने आने की तैयारियां पुलिस प्रशासन ने भी पूरी मुस्तैदी से की रात भर चले इस आयोजन में पुलिस कप्तान विनीत जैन, कलेक्टर प्रबल सिपाहा, थांदला अनुविभागीय अधिकारी मोहनलाल गवली ने भी मेघनगर में विशेष रूप से शिरकत करके सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही प्रत्येक चौराहा एवं बीट पर एक चार का गार्ड लगाकर शानदार सुरक्षा व्यवस्था की गई जो काबिले तारीफ रही।
)