उज्जवला योजना में 150 महिलाओं को नि:शुल्क गैस किट किए वितरित

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए मेघनगर से भूपेंद्र बरमंडलिया की रिपोर्ट-
ग्राम स्वराम अभियान के तहत विकासखंड के ग्राम गोपालपुरा में शुक्रवार को उज्जवला योजना दिवस मनाया गया। उक्त आयोजन में मुख्य अतिथि के रुप में जनपद अध्यक्ष सुशीला प्रेम भाबर, भाजपा के वरिष्ठ पुरुषोत्तम प्रजापत, पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलाध्यक्ष मुकेश मेहता महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष आरती भानपुरिया, खाद्य आपूर्ति जिला अधिकारी, सेव सिंह गामड़, एचपी गैस सुयश एजेंसी के संचालक सुनील गोपालपुरा ,सरपंच तोलसिंह गणावा, नौगांव भाजपा मंडल के मंडल अध्यक्ष और रूप सिंह आदि मंचासीन रहे। कार्यक्रम में उपस्थित रहे अतिथियों द्वारा उद्बोधन में कहा गया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना नरेंद्र मोदी की भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत भारत सरकार एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। एलपीजी कनेक्शन केवल गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों से सम्बंधित महिलाओं को दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत भारत सरकार अगले 3 साल में 5 करोड़ बीपीएल परिवारों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2018-19, में 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।
प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देशय
उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत में स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना है जो कि मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन वितरित करके पूरा किया जा सकता है। योजना के लागू करने का एक उद्देशय यह भी है कि इससे महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा और महिलाओं के स्वास्थ्य कि भी सुरक्षा कि जा सकती है। वर्तमान में उपयोग में आने वाले अशुद्ध जीवाशम ईंधन के उपयोग को कम करना और शुद्ध ईंधन के उपयोग को बढाकर प्रदूषण में कमी लाना भी योजना के प्रमुख लक्ष्यों में से एक है जो बीमारियां खाना बनाने के लिए उपयोग में आने वाले अशुद्ध जीवाश्म ईंधन के जलने से होती हैं, उज्ज्वला योजना के लागू होने के बाद उनमें भी कमी आने की सम्भावना है। इस प्रकार यह योजना महिलाओं और बच्चों को स्वस्थ रखने में भी सहायक सिद्ध होगी।
प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के लिए कैसे आवेदन करें
योजना के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें योजना का आवेदन पत्र भरकर अपने नजदीकी स्च्ळ वितरण केंद्र में जमा कराना है। उज्ज्वला योजना का आवेदन पत्र गैस वितरण केंद्र से मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है अथवा ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है। 2 पन्ने के आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, जन धन, बैंक खाता संख्या भरना आवश्यक है।