स्वच्छता जागरुकता रैली में जिपं अध्यक्ष चौहान, स्वच्छता मानवता की सबसे विशिष्ट पहचान

- Advertisement -

गोपाल राठौड़, कट्ठीवाड़ा
==================
स्वच्छता के प्रति जागरूकता का स्वभाव रख पाना केवल मानव जीवन के लिए सम्भव है। और यही मानव जीवन के लिए सबसे विशिष्ट पहचान भी है। स्वछता को अपने दैनिक जीवन मे समाहित करके हम मानवता की सबसे बड़ी सेवा कर सकते हैं। अब यह सबसे सही समय है, की हम अपनी आदतों में बदलाव करके समाज स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण प्रदान करें।
उपरोक्त विचार जिला पंचायत अध्यक्ष अनिता चौहान ने ग्राम चांदपुर में आयोजित स्वच्छता जागरूकता रैली के समापन पर आयोजित रैली में व्यक्त किये। उल्लेखनीय है, की सम्पूर्ण देश और प्रदेश में ग्रामीनबस्वच्छता सर्वेक्षण आयोजित किया जा रहा है। इसमें अलीराजपुर में स्वच्छता के प्रति चेतना का प्रसार प्रचार कर जिले को स्वच्छता सबसे पहले पायदान पर ले जाने के लिए शासन प्रशासन जनप्रतिनिधि ओर सामाजिक संगठनों द्वारा पूरे जिले में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। हायर सेकेंडरी स्कूल चांदपुर से प्रारम्भ हुई यह रैली कस्बे के विभिन्न मार्गों से गुज़री। जिसमें बच्चों ने स्वच्छता को प्रेरित करने वाले नारे लगाए, तथा ग्रामवासियों को इस अभियान से जुड़ने का आव्हान किया।

समझाइश ओर चेतावनी दी

रैली के दौरान अनेक स्थलों पर गंदगी और कचरा पाए जाने पर सीईओ जिला पंचायत श्री त्यागी ने स्थानीय निवासियों को निर्धारित स्थान पर कचरे के निपटान हेतु समझाईश दी। कुछ ग्रामवासियों की शिकायत पर आदतन गन्दगी फैलाने वालों को कार्यवाही करने की चेतावनी भी दी गई। कचरे का उठाव करने के लिए मौके पर ही जेसीबी मशीन लगाकर सफाई की गई।

बच्चों के समझाईश के ढंग देखकर दंग रह गए सभी लोग

ग्रामवासियों से चर्चा के दौरान सीईओ  त्यागी एव एसडीएम सैयद अंसार ने कुछ बच्चों को बुलाकर ग्रामवासियों को समझाने के लिए कहा, तो एक छात्र आशीष वास्कले तत्काल धाराप्रवाह ढंग से बोलकर ग्रामवासियों को समझाने लगा। जिसे देखकर सभी अचंभित रह गए। उसकी शैली की सभी ने सराहना की।रैली को त्यागी, एसडीएम अली के अतिरिक्त जनपद सीईओ गौरव खरे ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर परीक्षित झाड़े, खण्ड शिक्षाधिकारी शरद क्षीरसागर, जिला पंचायत सदस्य अमनसिंह भिंडे, सरपंच सरिता भिंडे, खण्ड अकादमिक समन्वयक कैलाश बघेल, जितेंद्र चौहान, अधीक्षक इंदरसिंह बघेल, मनीषा भिंडे, कमली चौहान, जनशिक्षक पवनसिंह भिंडे, गोपाल वर्मा, नवलसिंह भिंडे, पूर्व सरपंच रूपालसिंग सहित अनेक शिक्षक कर्मचारी एवम नागरिक उपस्थित थे।