सावधान!! हैकरों की अब वाट्सएप पर नजर; पेटलावद की युवती का व्हाट्सएप नंबर किया हैक

- Advertisement -

सलमान शैख़@ झाबुआ Live …
सावधान। आपने अब तक फेसबुक अकाउंट हैक कर ठगी की घटनाएं सुनी होगी। लेकिन ठग अब एक कदम आगे बढ़कर व्हाट्सएप नंबरों को भी हैक कर रहे है। रविवार को ऐसा ही मामला प्रकाश में आया। जिसमें शातिर ठग ने शहर के युवती के व्हाट्सएप नंबर को हैक कर परिचितों से दोस्त जरूरी काम बताते हुए पैसों की मांग की। परिचितों के फोन कर पूछ लेने पर सच्चाई सामने आ गई और ठगी होने से बच गई, लेकिन व्हाट्सएप हैक होने की घटना ने युवती से लेकर सभी को हिलाकर रख दिया। पीड़ित ने पेटलावद थाने में शिकायत दर्ज कराई है।
जानकारी के अनुसार पेटलावद के रंगरेज गली में रहने वाली शिल्पा पति पंकज देवड़ा के फेसबुक अकाउंट पर अंकित गहलोत जो परिचित था उसका मेसेज आया और मोबाइल नम्बर मांगा, उसने परिचित होने के नाते नम्बर दे दिए, फिर उसने उसकी बहन का कॉम्पिटिशन में वोट देने के लिए ओटीपी मांगा तो शिल्पा ने वह भी दे दिया, लेकिन सुबह जब उससे बात हुई तो उसने बताया कि उसकी आईडी हैक हो गई है और वो कोई हैकर था, उस हैकर द्वारा पहले अंकित का फेसबुक अकाउंट हैक किया गया और फिर शिल्पा का वाट्सअप नम्बर हैक कर लिया। शिल्पा ने पुलिस को दिए आवेदन में बताया कि उसके नम्बर से उसके परिचितों से अश्लील बातें और गलत मेसेज कर रहा है। एक के बाद एक सभी परिचितों को एक जैसा संदेश पहुंचा।
व्हाट्सएप हैक का पहला मामला, अब तक सबसे ज्यादा घटना फेसबुक की: व्हाट्एसएप नंबर हैक होने का यह पहला मामला है। अब तक फेसबुक अकाउंट की ही हैक होेने की घटनाएं सामने आ रही थी। पेटलावद में भी पिछले 4 माह में कई लोगों की फेसबुक हैकिंग हो चुके है। अधिकांश मामले तो थाने में दर्ज तक नहीं हुए।
झाबुआ Live अलर्ट; यूं बरतें सावधानी …
अपने व्हाट्सएप अकाउंट की सिक्योरिटी को एक्टिव करना होगा। सेटिंग में जाकर सिक्योरिटी ऑप्शन में शो सिक्योरिटी नोटिफिकेशन ऑप्शन को डिसेबल करें। इसके अलावा अपने मोबाइल नंबर पर अनजान लिंक पर क्लिक ना करें और ना ही अनजान लिंक में मोबाइल नंबर को डालें। किसी को ओटीपी ना बताएं। व्हाट्एसएप की डीपी, स्टेटस को भी हिडेन रखें। ताकि कोई आपकी फोटो का दुरुपयोग नहीं कर सके।
ओटीपी बताया हैक कर लिया व्हाट्सएप अकाउंट:
व्हाट्सएप अकाउंट हैक होना अपने आप में चिंता का विषय है। क्योंकि व्हाट्एसएप पर व्यक्ति की निजी जानकारी रहती है। व्हाट्सएप मोबाइल नंबर के जरिये चलता है। ऐसे हैक करना पुलिस के भी समझ नहीं आ रहा। ओटीपी देते ही मोबाइल नंबर को हैक कर व्हाट्एसएप का उपयोग किया गया। इसे देखते हुए व्हाट्सएप भी अब असुरक्षित है।