सरदार पटेल के सपनाें का भारत बनाने के लिए समाजों की एकजुटता जरूरी है: उमाशंकर पाटीदार

- Advertisement -

सलमान शैख़@ झाबुआ Live../सहयोगी: पन्नालाल पाटीदार (रामनगर)
समाज को पटेल के आदर्श पर चलना चाहिए। वे आदर्श देश की स्थापना करना चाहते थे। हर समाज के युवा की जिम्मेदारी है कि वे उनके सपनों को साकार करें।
यह बातें मुख्य अतिथि विविकं एई उमाशंकर पाटीदार ने कही। वे गुरूवार को भारत के प्रथम गृहमंत्री भारत रत्न लौहपुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती के मौके पर पाटीदार समाज संगठन के बैनर तले आयोजित समारोह में समाजजनों के बीच बोल रहे थे। शुरुआत में समाजजन ने मां दुर्गा व सरदार पटेल के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किए। इसके बाद गायत्री मन्त्र का जाप सामुहिक रूप से किया गया।
नगर में निकला ऐतिहासिक चल समारोह:
इससे पहले नगर में एक विशाल चल समारोह निकाला गया। यह पहला ऐसा ऐतिहासिक चल समारोह नगर में पाटीदार समाज द्वारा निकाला गया, जिसमें करीब 1 किमी तक लंबी लाईन नजर आई। झाबुआ जिलेभर से पाटीदार समाजजनो ने बड़ी संख्या शामिल होकर इस चल समारोह को भव्य बनाया। इस दौरान सभी ने सरदार पटेल के कार्यो से प्रेरणा लेकर देश सेवा और राष्ट्रीय एकता की शपथ ली।
समाज के संगठन अपनी भूमिका तय करे:
एई श्री पाटीदार ने आगे कहा समाज के संगठन में अपनी भूमिका तय कर जिम्मेदारी के साथ निभाते हुए संगठन को मजबुत करे। जिस प्रकार सरदार पटेल ने देश के लिए एकता की मिसाल कायम की हे। जिसे देशवासी कभी नही भूलेेगे।
विशेष अतिथि महिला संगठन प्रांत प्रतिनिधि रतलाम की भारती बेन पाटीदार ने अपने उद्बोधन में कहा अभी समाज के कई बुराईयां जिन्हे समाप्त करने की आवश्यकता हे। खर्चीली शादियों पर रोक लगना चाहिए तथा मृत्युभोज को कम खर्चीला किया जाय। समाज सुधार के साथ लोगों को धर्म से लोगों को जोडना चाहिए। अधिकांश गावो में बालिका 10 वी 12 वी के बाद पढना छुडवा दिया जाता है। आवश्यकता है बेटीयों को भी कालेज भेजों तथा डाक्टर व इंजिनियर बनने का मौका देवे। समाज के लोगों कृषि पर आधारित न हो अन्य व्यवसाय व अन्य क्षेत्र में ध्यान लगाऐ। कृषि के साथ बाजार का रुख भी करें।
समारोह के अध्यक्ष रहे महू के समाजसेवी जितेंद्र पाटीदार ने कहा पाटीदार समाज स्वाभिमान के लिए पहचाना जाता है। समाज सेवा हो या राष्ट्र सेवा, यह हमेशा आगे रहा है। समाज का यह गौरव जीवित रखने के लिए युवाओं को एकजुटता के साथ आगे आना होगा। मुख्य अतिथि का स्वागत संगठन के अशोक पाटीदार, हरिओम पाटीदार ने स्वागत किया। वहीं समारोह के अध्यक्ष का स्वागत जितेंद्र पाटीदार (बावड़ी) व जीवन पाटीदार ने, विशेष अतिथि
का स्वागत धापूबाई, सुभद्रा बेन और सुनीता पाटीदार ने किया। संचालन मनीष पाटीदार,इलाक्षी पाटीदार, निकु पाटीदार ने किया। आभार लक्ष्मीनारायण पाटीदार ने माना।
निर्धारित ड्रेसकोड में नजर आए महिला-पुरूष-
चल समारोह में शामिल समाजजन नारे लगाते हुए चल रहे थे। पूरा नगर सरदार पटेल के नारो से गूंज उठा। समाजजनों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखकर जुलूस में शिरकत की। वहीं चल समारोह में समाज के पुरूष सफेद वस्त्रो में तो महिलाएं केसरिया साड़ी में वहीं युवक-युवतियां भी निर्धारित डे्रसकोड और साफे में नजर आई। जो कि आकर्षण का केंद्र बने।
जगह-जगह हुआ स्वागत:
पाटीदार समाज द्वारा निकाले गए चल समारोह का नगर के विभिन्न स्थानो पर स्वागत सत्कार किया गया। नगर के पुराना बस स्टैंड पर भाजपा और नगर परिषद ने मिलकर स्वागत किया। यहां मुख्य रूप से सांसद गुमानसिंह डामोर मौजूद रहे। जिन्होनें सरदार पटेल के जीवन पर प्रकाश डाला। वहीं कई जगह किसी ने फूलो की बारिश की, तो किसी ने ठंडा पानी पिलाया, तो किसी ने फूल-फ्रूट वितरीत किए।
यहां से गुजरा काफिला-
चल समारोह की शुरूआत उदय गार्डन से हुई। यहां से जुलूस श्रद्धांजली चौक पहुंचा, जहां से सिर्वी मोहल्ला होते हुए पुराना बस स्टैंड, गांधी चौक से साई मंदिर होते हुए पुन: पुराना बस स्टैंड से होकर उदय गार्डन पर समाप्त हुआ। इस चल समारोह में झाबुआ, पेटलावद, करवड़, सारंगी, बावड़ी, बरवेट, रायपुरिया, रामनगर, बनी, बोलासा, बामनिया, थांदला आदि जगहो से हजारो की सख्ंया में पाटीदार समाज के महिला और पुरूष शामिल हुए। इस ऐतिहासिक आयोजन को सफल बनाने के लिए पाटीदार समाज संगठन, सरदार पटेल युवा संगठन और महिला पाटीदार समाज संगठन की अहम भूमिका रही।