सट्टा गली से फैला सट्टे का मकड़जाल शहर सहित ग्रामीण अंचलों को कर रहा बर्बाद, जिम्मेदारों की उदासीनता पर  है सवालिया निशान ??

- Advertisement -

नवनीत त्रिवेदी @झाबुआ Desk

झाबुआ शहर में 2 दर्जन से अधिक स्थानों पर सट्टे का व्यापार खुलेआम हो रहा है, शहर की सट्टा गली से शुरू इस मकड़जाल की चपेट में शहर के साथ ही कई ग्रामीण अंचल भी आ चुके हैं.. सट्टा खाईवाल अब गली से निकलकर खुलेआम चौराहों एवं मैदानों में बिना किसी भय के अपना डेरा जमा चुके हैं, लगभग पूरे जिले में इनका जाल फैल चुका है..यह सटोरिये खुलेआम बेखौफ होकर सट्टे का अवैध कारोबार संचालित कर रहे हैं इनकी चपेट में कई परिवार बर्बाद हो चुके हैं.. कर्ज उतर पाने के कारण आत्महत्या, नशे की जद में आना, घर-परिवार छोड़कर अज्ञात जीवन जीने को मजबूर है, कई बार बदनामी के डर से इस बारे में कभी खुलकर बात नहीं की जाती।

मुख्यमंत्री के आदेश के बाद भी सख्ती नहीं

प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने कुछ माह पहले सट्टा जुआ संचालित करने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश सभी पुलिस अधीक्षको को दिए थे, लेकिन उसके बावजूद भी कार्यवाही ढाक के तीन पात साबित हो रही है, आज से कुछ माह पूर्व जारी आदेश में सट्टा तथा जुए से जुड़ी गतिविधियां संचालित करने वालों के घर पर बुलडोजर चलाने के आदेश  जारी हुए थे, लेकिन जिम्मेदारों का ठोस कार्यवाही करने में रुचि ना लेना बड़ा प्रश्न है..!!

सूचना के बावजूद पुलिस नहीं करती कार्यवाही

ऐसा नहीं है कि पुलिस इस मामले में बेखबर है, सूत्रों के अनुसार पुलिस को सभी स्थानों और व्यक्तियों की सूचना है लेकिन कार्यवाही नहीं होने के कारण सट्टे का मकड़जाल और बढ़ता जा रहा है, समीपस्थ ग्राम रजला, पारा, राजस्थान की सीमा थांदला आदि क्षेत्रों में भी सट्टा एवं जुआ धड़ल्ले से चल रहा है इसकी चपेट में आकर युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है, कार्यवाही के नाम पर पुलिस उन सटोरियों को पकड़ती है जो नया-नया इस क्षेत्र में उतरता है, क्रिकेट के बुकी और कसीनो संचालक तो पुलिस से सेटिंग का चोराहो पर खुलेआम दावा करते हैं, शहर में चर्चा है कि इस खेल के बड़े सटोरियों का गिरेबान पकड़ने का साहस पुलिस कब दिखाएगी..!!

इन प्रमुख स्थानों पर संचालित है सट्टा एवं जुआं..

मारुतिनगर में 2 स्थानों पर, हुडा, बाढ़कुआं, कालापीपल, छोटी गोला, पारा, अयोध्या बस्ती, बस स्टैंड, जेल के पीछे, उत्कृष्ट स्कूल के पीछे, उत्कृष्ट खेल मैदान में, तेलीवाड़ा, मटन मार्केट, नगर पालिका के पास, शनि मंदिर के पास, टीचर्स कॉलोनी, राधाकृष्ण मार्ग, हरिजन बस्ती, अमन कॉलोनी, तेलीवाड़ा, लक्ष्मीबाई मार्ग, कसाईवाड़ा,विवेकानंद कॉलोनी, गोला बड़ी, रजला, कल्याणपुरा, रंभापुर, कालापीपल, बिलिडोज़, मोहनपुरा, कुंडला आदि जगहों पर सट्टा एवं जुआं बडे पैमाने पर संचालित है।

मुखबिर से सूचना मिलने पर समय समय 

पर कार्रवाई की जाती है, सट्टा चलाने वालों का स्थान बार-बार बदलता रहता है, स्थान पता लगते ही टीम दबिश देकर सटोरियों को पकड़ती है, यदि कोई सूचित करें तो तुरंत कार्यवाही करते हैं, अगर आपके आसपास भी सट्टा जुआ या कोई अवैध गतिविधि संचालित हो रही है तो आप मेरे व्यक्तिगत नंबर 9752182053 पर सूचना दे सकते हैं आपका नाम पूर्णतः गोपनीय रखा जाएगा एवं अवैध गतिविधियां, सट्टा जुआ संचालित करने वालों पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।

सुरेंद्र सिंह गाडरिया, थाना प्रभारी कोतवाली झाबुआ