यूनिसेफ की टीम द्वारा झाबुआ के भगोर ग्राम में किया भ्रमण

- Advertisement -

भगोर@ झाबुआ Live

आज दिनांक 11 मई 2022 को यूनिसेफ़ की ऑपरेशन चीफ जालपा जी और मध्य प्रदेश भोपाल से स्टेट हेड मार्गेट जी द्वारा झाबुआ जिले के ग्राम भगोर में विजिट किया गया । भगोर ग्राम कोरोना का 100% टीकाकरण वाला ग्राम है. । इस अवसर पर ग्राम सरपंच श्री कश्मीर द्वारा अतिथियों का स्वागत ढोल मांदल एवं हार फूल के साथ सभी अतिथियों को साफा बांधकर स्वागत किया गया।
विजिट के दौरान भगोर ग्राम में आयोजित कार्यक्रम में यूनिसेफ के यूथ वॉलिंटियर जन अभियान परिषद के युवा आरकेएसके कार्यक्रम के साथिया मांडल टोली के बच्चों ने कोरोना के दौरान चुनौतियां और टीकाकरण के लिए ग्रामीणों में फैली भ्रांतियों को दूर करने के लिए किस तरह से समुदाय को जागरूक कर टीके लगवाने हेतु प्रेरित किया इस संबंध में अपने अनुभव साझा किए.

मुख्य अतिथ सीएमएचओ झाबुआ डॉक्टर ठाकुर ने कहा कि कोरोना के पहले दौर में टीकाकरण के समय हमें बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ा, कई दफ़ा बार स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ मारपीट की घटना भी हुई, फ़िर भी जन अभियान परिषद से जुड़े कोरोना वॉलिंटियर , न्यू विजन के।वोलेंटियर्स के सहयोग से समुदाय को जागरूक कर टीकाकरण का कार्य पूर्ण किया. ।
मुख्य अतिथि मार्गेट ने कहा कि यहाँ आकर बहुत अच्छा लगा, । जिस तरह से पारम्परिक तरीके से हमारा स्वागत किया गया, वो अनुभव यादगार है, कोरोना के टीकाकरण के साथ ही नियमित टीकाकरण भी जरुरी है और इस और समुदाय को निरंतर लोगों को जागरूक करना चाहिए। जन अभियान परिषद के लोगो।की प्रशंशा करते हुए कहा की , और शत-प्रतिशत टीकाकरण प्रत्येक घर में करवाना चाहिए।
कार्यक्रम की विशेष अतिथि जालपा रत्ना जी ने कहा कि कोरोना के कारण बच्चों की शिक्षा प्रभावित हुई है, स्कूल खुलने पर सभी बच्चे अपनी शिक्षा पुनः नियमित कर सके, इस हेतु विभाग के साथ ही समुदाय और सामजिक संस्थाओ और जन अभियान परिषद की संस्थाओं को मिलकर प्रयास करना चाहिए. । इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर गणावा ने कहा कि शत प्रतिशत टीकाकरण आंगनवाड़ी आशा एएनएम एवं जन अभियान परिषद की युवा टीम कोरोना वोलेंटियर्स और साथिया कोरोनावायरस एवं न्यू विजन के वोलेंटियर्स , स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से ही संभव हो पाया है सभी आदिवासी जिला होते हुए भी टीकाकरण का प्रतिशत ज्यादा है , यह सब आपसी सहयोग से ही संभव हो पाया । यूनिसेफ का निरंतर प्रोत्साहन एवं सोशल मीडिया चैंपियन का भी टीकाकरण पर बहुत प्रतिकूल प्रभाव पड़ा यह निरंतर रहना चाहिए इस अवसर पर जन अभियान परिषद के क्षेत्रीय समन्वयक श्री अमित शाह ने युवा टीम को शत प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण करने पर बधाई दी एवं निरंतर इसी तरीके से सामाजिक क्षेत्र में लगे रहने हेतु प्रेरित किया। और ग्राम की प्रस्फुटन समिति और bsw के छात्र छात्राओं और न्यू विजन के वोलेंटियर्स के योगदान पर बात।की ।जन अभियान परिषद की।बीएसडब्ल्यू छात्रा किरण सोलंकी द्वारा ग्राम में कोरोना बीमारी दौरान आई परेशानियों और उसके हल को बताया गया । इस अवसर पर ग्राम नौगामा आई मांडल टोली की रिया सोनी ने कबाड़ से जुगाड़ हाथ धुलाई स्पेशल बनाया एवं अतिथियों को करो ना के दौरान किस तरीके से घर घर में सभी बच्चों ने हैंडवाशिंग स्टेशन कबाड़ से जुगाड़ तकनीक उसके बारे में अतिथियों को जानकारी दी । ग्राम गोपालपुरा से आई शीला डामोर ने शत-प्रतिशत शौचालय का उपयोग कराने हेतु बच्चे किस तरीके से ग्रामीणों को प्रेरित कर रहे हैं l को बताया।
ग्राम भगोर के जन अभियान परिषद झाबुआ से जुड़े समिति के युवा वॉलिंटियर राजेश बैरागी ने घर घर जाकर समुदाय को और अपनी युवा टीम के साथ प्रेरित किया और शासन प्रशासन के साथ मिलकर शत-प्रतिशत टीकाकरण में योगदान दिया इसमें आई।परेशानियों और उसके हल के बारे में , जानकारी अतिथियों को दी।
नियो विजन से रितेश जी ने संस्था के कार्यों को विजन के वोलेंटियर्स के कार्यों को और भी विस्तार से समझाया ।

कार्यक्रम का संचालन वसुधा विकास संस्थान से डॉ गायत्री परिहार द्वारा किया गया.l कार्यक्रम के अंत में न्यू विजन से गरिमा जी द्वारा सभी अतिथियो का आभार प्रदर्शन किया गया.

कार्यक्रम में यूनिसेफ भोपाल से संचार विशेषज्ञ श्री अनिल गुलाटी ,वॉश स्पेशलिस्ट श्री नागेश पाटीदार एवं दिल्ली यूनिवर्सिटी परमजीत के साथ न्यू विजन से जीमली जी, ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर झाबुआ, भगोर सरपंच कश्मीर भाबोर, एवं एनएम भगोर श्रीमती शकुंतला राठौर, आशा बिलवाल समस्त आंगनवाड़ी कार्यकता , आशा कार्यकर्ता और जन अभियान परिषद झाबुआ से जिला समन्वयक जय दीक्षित , रवि खराड़ी , जहिंग भाबर , अनिल वसुनिया , शिवम मालीवाड, , आंसिंग मकवाना , आशीष , जब साथ उपस्थित रहे