चेक पोस्ट पर रोड के बीचीबोच रखे बैरिकेड्स-टूटे सीमेंट के पिल्लरों से वाहन चालक रोजना टकराकर हो रहे हादसों का शिकार

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए पिटोल से भूपेंद्रसिंह नायक की रिपोर्ट-
इन्दौर अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर करोड़ों की लागत से बने नवीन चेक पोस्ट पर सर्विस रोड नहीं होने से बैरिकेड्स एवं रोड पर रखे टूटे सीमेंट के पिल्लरों से टकराकर रोजाना चारपहिया एवं दोपहिया वाहन टकरा जाते है, जिससे आए दिन हादसे होते है। ऐसे पिछले कई वर्षों से हादसे हो रहे है परंतु परिवहन विभाग, पुलिस विभाग और तौल कांटे पर कार्यरत कंपनी तीनों ही जवाबदारी लेने को तैयार नहीं है।
केवल पिटोल चेक पोस्ट पर ही सर्विस रोड बन्द है-
जहां तक मध्यप्रदेश में जहां भी चेक पोस्ट है वहां पर दोपहिया-चारपहिया एवं बसों को जाने के लिए सर्विस रोड चालू होता है। इसी क्रम में पड़ोसी राज्य गुजरात के दाहोद में भी सर्विस रोड चालू है जहां छोटे वाहनों को आसानी से सर्विस रोड पर निकाला जा सके। वही मध्यप्रदेश एवं महाराष्ट्र की बॉर्डर सेंधवा में सर्विस रोड चालू है, राजस्थान एवं मध्यप्रदेश बॉर्डर नीमच के पास नयागांव चेक पोस्ट पर सर्विस रोड चालू है। परंतु पिटोल चेकपोस्ट पर परिवहन विभाग के द्वारा अवैध वसूली के चलते छोटे वाहनो को सर्विस रोड की बजाय तौल-कांटा कम्पनी के अन्दर बने बूथ से गुजरना पड़ता है।
रोड से अनजान लोगों के ज्यादातर होते हादसे –
गुजरात से आने वाले नये यात्री वाहन जिन्हे इस चेक पोस्ट के रोड के बारे मे जानकारी नहीं है तथा मध्यप्रदेश से गुजरात जाने वाले नये यात्री आए दिन हादसों का शिकार हो रहे है। वेसे तो रात मे कई आदी वासी लोग दोपहिया वाहन से दुर्घटना का शिकार हुए है, जिन्हें गंभीर चोटे भी आई है।
तौल-कांटा कम्पनी चेक पोस्ट पर नहीं करती मैंटेनेंस-
कई बार हादसे होने के बाद तौल कांटा कम्पनी पर असंतुलित रोड के होने एवं गड्ढे बने होने के कारण रोड पर दोपहिया वाहन असंतुलित होकर दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। इस तरफ किसी का ध्यान नहीं है वे तो सिर्फ प्रति वाहन 95 रुपए वसूलने में मशगुल है।
जिम्मेदारों की सुनो-
परिवहन विभाग चाहे तो यह सर्विस रोड खोल सकता है। इसमे तौल कांटा कम्पनी का कोई हस्तक्षेप नहीं है।
– आर सेलार, तौल कांटा कंपनी मैनेजर
– परिवहन विभाग का टैक्स भराने के लिए सर्विस रोड बंद किया गया है कई लोग बिना जानकारी के निकल जाते है तथा कोई दुर्घटना कर भाग रहे लोगों को सीसीटीवी कैमरे के लिए सर्विस रोड को बन्द किया गया है।
– मनीष केम, परिवहन चेक पोस्ट प्रधान आरक्षक