उपभोक्ताओं को अब प्रिंटेड बिल वितरित नहीं किए जाएंगे, मोबाइल पर आएगा बिजली बिल की राशि का मैसेज

May

झाबुआ। विद्युत वितरण कंपनी की ओर से पेपरलेस कार्यपद्धति पर अमल करते हुए विद्युत उपभोक्ताओं को उनके मोबाईल फोन पर उनकी खपत अनुसार मासिक बिजली बिल राशि की सूचना तथा बिजली बिल का भुगतान भी मोबाईल एप के माध्यम से करने की सुविधा प्रारंभ कर दी गई है। अब उपभोक्ताओं को प्रिण्टेड बिल वितरित नहीं किये जायेंगें । 

विविकं के कार्यपालन यंत्री सुखदेव मण्डलोई ने बताया कि अब विद्युत उपभोक्ताओं को प्रति माह उनके बिजली बिल उनकी ओर से रजिस्टर्ड कराए गए मोबाईल नंबर, ई-मेल आई.डी., टेलीग्राम (mpwzbill) एवं उर्जस एप पर प्राप्त होगें तथा इन मासिक विद्युत बिलों की संपूर्ण जानकारी कंपनी की वेबसाईट www.mpwz.co.in पर भी उपलब्ध रहेगी। कंपनी की ओर से उपरोक्त माध्यमों पर उपलब्ध बिजली बिलों के भुगतान हेतु पे-टीएम, फोन पे, गूगल पे आदि माध्यमों से भी बिल भुगतान की सुविधा प्रदान की गई है । साथ ही उपभोक्ता चाहे तो उनकी मासिक खपत भी उर्जस एप पर प्रति माह की 1 से 5 तारीख के मध्य स्वयं अपलोड कर सकते हैं तथा कंपनी की ओर से दर्ज खपत को फोटो मीटर रीडींग के रूप में प्राप्त भी कर सकते हैं । 

विद्युत उपभोक्तागण कंपनी के उर्जस एप पर उनकी आवष्यकतानुसार नवीन कनेक्षन की प्राप्ति, भार में वृद्धि/कमी, नाम परिवर्तन आदि से संबंधित आवेदन कर सकते हैं जिन पर कंपनी की ओर से नियत समयावधि में निराकरण सुनिश्चित किया जायेगा । 

विविकं के कार्यपालन यंत्री सुखदेव मण्डलोई ने अवगत कराया है कि जिले के जिन किसी भी उपभोक्ताओं द्वारा उनके विद्युत बिलों में अभी तक उनके मोबाईल नंबर, ई-मेल आई.डी. आदि पंजीकृत नहीं कराये हैं, वे संबद्ध वितरण केन्द्र कार्यालय में जाकर पंजीकृत या पुराने में संशोधन कराते हुए कंपनी की ओर से प्रदत्त उपरोक्त सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर नियत समयावधि में बिल भुगतान कर कनेक्षन विच्छेदन की असुविधा से बच सकते हैं ।