शहर में पॉलीथिन का साम्राज्य, बड़े व्यापारियों ने प्रशासनिक दावों की निकाली हवा

- Advertisement -

राजेंद्र शर्मा, ब्यूरो चीफ दाहोद

दाहोद शहर में प्रतिबंधित पॉलिथीन का प्रयोग दुकानों में बेरोकटोक हो रहा है। प्रदेश में प्रतिबंधित पॉलिथीन बेचने पर पाबंदी के बाद दुकानदार मध्य प्रदेश से ला रहे हैं। फल और सब्जी बेचने वाले भी इसका खूब उपयोग कर रहे हैं। इसी वजह से नाली, नालों और सड़कों पर प्लास्टिक कचरा दिख जाता है। इसी से नाले और नालियां जाम हो रहीं हैं। दाहोद नगर निगम छोटे दुकानदारों पर कार्रवाई करके क्यूटी बाबई लूटते रहते हैं बड़े मगरमच्छों को हाथ नहीं डालते हैं । पोलीथिन से सबसे अधिक नुकसान जानवरों को हो रहा है। दाहोद जिले में कितने जानवरों की मौतें पॉलिथीन खाने से हो रही हैं। किसीको नहि पता । प्रतिबंधित पॉलिथीन के उपयोग से कई तरह की बीमारियां बढ़ने लगी हैं। वहीं पॉलिथीन कचरे से हर दिन नालियां चोंक हो रही हैं। नगर में इन दिनों पॉलिथीन का उपयोग व बिक्री ज्यादा हो रहा है। लोग सामान निकालकर इनको कूड़े के ढेर में डाल देते हैं। वह नाले और नालियों में समा जाती हैं। इससे शहर के हर छोटे व बड़े नाले चोंक हो जाते है।
दाहोद जिले सहित शहर मे सबसे ज्यादा खपत कम मोटाई वाली पॉलिथीन की हो रही है। पॉलिथीन पर प्रतिबंध का सरकारी आदेश आने के बाद भी इस पर रोक नहीं लग पा रही है। क्योंकि सरकारी आदेश सिर्फ कागजों तक सिमट कर रह जाते हैं ।
दाहोद जिले मे नियम का पालन नहीं हो रहा हे। पॉलिथीन से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए कई नियम व कानून बने हैं, लेकिन प्रशासन इस नियम का पालन नहीं करा सका है। नियमों के तहत 50 माइक्रोन से कम घनत्व के पॉलिथीन बैग की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगी है। बावजूद इसके शहर में इस तरह की पॉलिथीन का उपयोग हो रहा है। ज्यादातर दुकानदार इसी तरह की पॉलिथीन का इस्तेमाल करते हैं। सब्जी, फल, किराना दुकानें पॉलिथीन बिक्री का सबसे बड़े केंद्र हैं।

जानवरों को अधिक नुकसान पॉलिथीन, प्लास्टिक व थर्माकोल सबसे अधिक जानवरों के लिए घातक सिद्ध हो रहा है। लोग पॉलिथीन में भर कर खाद्य सामग्री को फेंकते हैं, जिसको खाने से जानवरों के शरीर में पॉलिथीन पहुंच जाती है जिससे ये आंतों में फंस जाती है व पाचन क्रिया को नष्ट कर देती है। इससे जानवरों का पेट फूलने लगता है और मौत हो जाती है।

यहां होता है अधिक उपयोग
सब्जी मंडी के साथ ही फलों के ठेले, फुटकर सब्जी विक्रेता, किराना दुकान, कपड़ा व अन्य दुकानों पर, प्रसाद व मिठाई दुकानों आदि स्थानों पर पॉलिथीन का इस्तेमाल हो रहा है।

दाहोद नगर निगम की अनदेखी व लापरवाही से शहर में हर जगह प्रतिबंधित पॉलिथीन, थर्माकोल व प्लास्टिक से बने सामान आसानी से कई दुकानों पर देखे जा रहेे हैं। पोलीथिन पर रोक लगाने के लिए
प्रशासन कडी कार्यवाई करे यही जनता की मांग है।

)

 

अगर आप आपने गांव-शहर में झाबुआ-अलीराजपुर लाइव की खबरें वाट्सएप पर चाहते हैं तो हमारे इस नंबर 9669487490 को अपने-अपने दोस्तों, परिजनों एवं विभिन्न समूहों के वाट्सएप ग्रुपों में एड कर लें।