जश्ने आमदे रसूल-अल्लाह ही अल्लाह से गूंजा शहर

- Advertisement -

photo-005 photo-008ईद मीलादुन्नबी पर मुस्लिम समाज के जुलूस में देशभक्ति का दिखा जज्बा
झाबुआ। ईद मिलादुन्नबी का पर्व शहर में सोमवार को मुस्लिम समाज द्वारा हर्षोल्लासपूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर स्थानीय हुसैनी चौक से सुबह साढ़े 8 बजे समाजजनों द्वारा विशाल जुलूस निकाला गया, जो शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए पुन: हुसैनी चौक पहुंचा। जहां दोपहर में जामा मस्जिद में मुहे मुबारक को लेकर जोहर की नमाज अता की गई। समाजजनों ने सामूहिक रूप से लंगर का भी आनंद लिया। जुलूस में सबसे आगे डीजे पर धार्मिक गीतो में जश्ने आमदे रसूल …. अल्लाह ही अल्लाह, दुआं हो गई कबूल, अल्लाह ही अल्लाह, लाइल्लाह इलल्लाह … जैसी नाते गूंजी। इसके पीछे समाज के बच्चें अपने हाथों में समाज का ध्वज लेकर या हुसैन के जयघोष लगा रहे थे। सैकड़ों की संख्या में चल रहे बालक-बालिकाओं के पीछे देशभक्ति का परिचय देते हुए समाज के युवा अपने हाथों में तिरंगा ध्वज एव अन्य समाज के बड़े ध्वज थामे हुए चले। जुलूस में समाज के मौलाना शाने आलम, मुस्लिम पंचायत के सदर अब्दुल गफूर, मौलाना खुर्शीद अहमद एवं समाज के अन्य वरिष्ठजन विशेष रूप से शामिल हुए। जिनका जगह-जगह पुष्पामालाएं पहनाकर स्वागत किया गया। अंत में समाज के युवाओं द्वारा एक-जैसे परिधान कुर्ता-पजामा में शिरकत की गई। जुलूस ने मुख्य बाजारों में प्रवेश के बाद विशाल रूप धारण कर लिया।
इन मार्गों से निकला जुलूस-
यह जूलूस हुसैनी चौक से आरंभ होकर कैलाश मार्ग, मारूति नगर, मौलाना आजाद मार्ग, राजवाड़ा चौक पानी की टंकी, सज्जन रोड, बावड़ी गली, जगमोहनदास मार्ग, राजवाड़ा चौक, नेहरू मार्ग, सुभाष मार्ग, कमल टाकिज गली, थांदला गेट सहित अन्य मार्गों से होते हुए दोपहर करीब साढ़े 12 बजे पुन: हुसैनी चौक पहुंचा।
जगह-जगह कमेटियों ने किए आयोजन
समाजजनो के लिए जगह-जगह विभिन्न कमेटियों द्वारा स्टॉल लगाकर कहीं पानी, तो किसी स्वलपाहार का वितरण किया गया तो कहीं पुष्पामालाएं पनाहकर जुलूस में शामिल लोगों का इस्तकबाल किया गया। मोलाना आजाद मार्ग में रजा एकेडमी के युवाओं वाहिद फराज, शेरूद्दीन शेख अनवर शाह, करीम शेख, यूसूफ शाह, मुस्तफा खान, जावेद शाह, हजरत शेख आदि द्वारा आकर्षक प्रवेश द्वार बनाया गया। प्रवेश द्वार पर गुंबज एवं काबा शरीफ बनाकर सजावट सामग्रीयों से सुंदर सज्जा की गई। यहां स्टाल लगाकर एकेडमी के युवाओं ने मिठाई बांटी। इसके साथ ही नूर-ए-ईलाही कमेटी द्वारा जगमोहनदास मार्ग में स्वागत करने के साथ ही नानखटाई का वितरण किया गया। बागवान बदर्स द्वारा थादंला गेट के समीप फल एवं वेफर के पैकेट बांटे गए। इसके साथ ही जुलूस में शामिल समाजजनों पर जगह-जगह पुष्प वर्षा भी की गई। दोपहर में जामा मस्जिद में सामूहिक रूप से मोहे मुबारक के तहत जोहर की नमाज अता की गई एवं फातेहा पढ़ी गई। हुसैनी चौक पर समाजजनों के सामूहिक भोज का भी आयोजन हुआ। जुलूस को लेकर जिला एवं पुलिस प्रशासन के विशेष इंतजाम रहे। जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम आरएस बालौदिया, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार श्वेता गुप्ता ने व्यवस्था संभाली वहीं पुलिस प्रशासन की ओर से नेतृत्व रक्षित निरीक्षक केएल मीणा, एसडीओपी एसआर परिहार, थाना प्रभारी आरसी भास्करे ने किया। पर्व को लेकर दिनभर समाजजनो द्वारा एक-दूसरे को मुबारकबाद एवं बधाईयां देने का क्रम चला।