जयस के कमलेश्वर डोडियार ने बीटीपी (भारतीय ट्राइबल पार्टी) से भरा अपना नामांकन, इस खबर में जानिए क्या है बीटीपी

- Advertisement -

दिनेश वर्मा, झाबुआ

जयस के कमलेश्वर डोडियार ने लोकसभा चुनाव के नामांकन के अंतिम दिन आज झाबुआ कलेक्टोरेट पहुंचकर बीटीपी यानी भारतीय ट्राइबल पार्टी की ओर से अपना नामांकन दाखिल कर दिया। उनके साथ जयस और बीटीपी के कई पदाधिकारी मौजूद ेथे। कमलेश्वर डोडियार ने बताया कि जयस व बीटीपी समान विचारधारा की पार्टी है इसलिए बीटीपी जो कि भारत निर्वाचन आयोग में पंजीकृत अमान्यता प्राप्त पार्टी है, उसके बैनर तले वह चुनाव लड़ेंगे। बीटीपी के सचिन गामड़ ने बताया कि आगामी 1 मई के बाद बीटीपी के गुजरात एवं राजस्थान के सभी विधायक छोटूभाई वसावा के नेतृत्व में कमलेश्वर डोडियार के पक्ष में सभाएं करने व जनसंपर्क करने के लिए रतलाम-झाबुआ एवं अलीराजपुर का दौरा करेंगे।

क्या है बीटीपी और इसका इतिहास-
बीटीपी यानी भारतीय ट्राइबल पार्टी का गठन गुजरात के छोटूभाई वसावा ने भारतीय संविधान में दिए गए आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा एवं उनके हकों के लिए संघर्ष करने के लिए 2017 में किया था। पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में तत्काल अपने हाथ भी जमाए और उनके दो विधायक जीतकर गुजरात विधानसभा में पहुंचने में कामयाब रहे। इसके बाद बीटीपी ने राजस्थान के आदिवासी इलाकों की ओर अपना रुख किया, और कुछ आदिवासी बहुल जिलों में अपने पांव जमाना शुरू किए। विगत चार माह पूर्व संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में राजस्थान में भी बीटीपी के दो विधायक जीतने में कामयाब रहे। मध्यप्रदेश में बीटीपी व जयस की विचारधारा समान है लिहाजा जयस के कमलेश्वर डोडियार को वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में बीटीपी ने अपना उम्मीदवार घोषित कर सिंबोल दिया है। गौरतलब है कि बीटीपी का चुनाव ऑटो रिक्शा है तथा वर्तमान में यह संगठन भारत निर्वाचन आयोग में पंजीकृत अमान्यता प्राप्त राजनीति पार्टी है। लेकिन जैसे ही यह कम से कम चार राज्यों में छह फीसदी मत हासिल कर लेगी वैसे ही भारतीय निर्वाचन आयोग इसे मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल का दर्जा दे देगा।

नोट – अगर आप झाबुआ – अलीराजपुर जिले के मूल निवासी है ओर हमारी खबरें अपने वाट्सएप पर चाहते है तो आप हमारा मोबाइल नंबर 8718959999 को पहले अपने स्माट॔फोन मे सेव करे ओर फिर Live news लिखकर एक मेसेज भेज दे आपको हमारी न्यूज लिंक मिलने लगेगी

नोट : अगर पहले से हमारे मोबाइल नंबर 9425487490 से हमारी खबरें पा रहे हैं तो कृपया ऊपर वर्णित खबर पर न्यूज के लिए मैसेज न भेजे।

)