अगर आप ट्रेन में यात्रा करते हैं तो 1 जुलाई से होने वाले बदलावों के बारे में यह खबर जरूर पढ़े

- Advertisement -

झाबुआ लाइव डेस्क-
भारतीय रेल 1 जुलाई 2017 से अपने कुछ नियमों में बदलाव करने जा रही है जिसका सीधा असर रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों पर पड़ेगा। आखिर रेलवे किस तरह के बदलाव करने जा रहा है,     देखिए हमारे संवाददाता अब्दुल वली पठान की स्पेशल रिपोर्ट में-
यदि आप 1 जुलाई से ट्रेन के सफर पर जाने वाले हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ ले
1 जुलाई को तत्काल टिकट कैंसिल करने पर 50 फीसदी रिफंड मिलेगा, अभी तक टिकट कैंसिंल पर कुछ नहीं मिलता था। वही सुविधा टिकट कैंसिल करवाने पर पैसेंजर्स को 50 फीसदी तक की राशि वापस मिल जाएगी। इसी के साथ रिफंड के अन्य नियमों में बदलाव कर दिए हैं जिसके तहत अगर किसी पैसेंजर्स के पास ई-टिकट है और अगर ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो इसके लिए अब टिकट डिपॉजिट करने के लिए रिसिप्ट भरने की जरूरत नहीं होगी। आपका रिफंड अपने आप आपके अकाउंट में आ जाएगा।
मिलेगा कई भाषाओं में टिकट-
आईआरसीटीसी 1 जुलाई को रेलवे अपने यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करने पर अन्य भाषाओं में टिकट उपलब्ध करवाएगा अभी तक सिर्फ अंग्रेजी में टिकट मिलते थे लेकिन रेलवे के नए बदलाव के बाद यात्रियों को कई भाषाओं के टिकट देखने को मिलेंगे।
राजधानी-शताब्दी ट्रेनों में पेपरलेस टिकट-
इसी के साथ 1 जुलाई को भारतीय रेलवे में टिकट सुविधा पेपरलेस होने जा रही है जिसमें यह सुविधा सिर्फ राजधानी-शताब्दी ट्रेनों में सफर करने वाले पैसेंजर्स के लिए पेपर वाले टिकट के स्थान पर मोबाइल पर टिकट भेज दिया जाएगा जिसके तहत पेपर वाली सुविधा राजधानी-शताब्दी ट्रेनों में अब खत्म हो जाएगी।
सुविधा ट्रेनों में मिलेगा कंफर्म टिकट-
इसी के साथ रेलवे में 1 जुलाई से वैटिंग का झंझट भी खत्म होने जा रहा है। इसी के तहत रेलवे की ओर से चलाई जाने वाली सुविधा ट्रेनों में पैसेंजर्स को कंफर्म सुविधा दी जाएगी। इसके लिए रेलवे 1 जुलाई से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों की तर्ज पर सुविधा ट्रेन चलाएगा।
शताब्दी-राजधानी में बढ़ेगी सीट-
1 जुलाई से शताब्दी-राजधानी ट्रेनों के कोचों की संख्या में इजाफा किया जा रहा है जिससे की आरएसी किट को भी कंफर्म किया जा सकेगा।
बिना आधार नहीं मिलेगा रियायती टिकट-
1 जुलाई से रेलवे मेें रियायती टिकट के लिए आधार जरूरी कर दिया गया है। जिसके तहत सीनियर सिटीजन, महिला कोटा जैसे कई रियायती टिकट के लिए आधार अनिवार्य कर दिया गया है, और आधार नहीं होने पर रियायती टिकट का लाभ नहीं दिया जाएगा।
फ्लेक्सी केयर सिस्टम-
रेलवे ने हवाई जहाज की तर्ज पर फ्लेक्सी केयर सिस्टम की शुरुआत की थी जो छह माह के लिए ट्रायल पर था लेकिन प्लान पूरी तरह फेल हो जाने के बाद रेलवे फ्लेक्सी फेयर सिस्टम को 1 जुलाई से वापस लेने जा रहा है। जिसमें यह सिस्टम अब बंद हो जाएगा।