18वीं सदी के क्रांति के अग्रदूत बिरसा मुंडा 21वीं सदी में हर आदिवासी के आदर्श भगवान बिरसा मुंडा जयंती पर विशेष

- Advertisement -

शिवा रावत उमराली
अलीराजपुर जिले में गांव, कस्बों सहित 3 जगहों पर बडे स्तर जोबट, अ_ा, कठीवाड़ा भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर वृहद आयोजन होंगे। आदिवासी समाज जन एवं जिला कोर कमेटी के सदस्यों के द्वारा टंटया मामा मूर्ति पर सुबह 10 बजे माल्यापर्ण कर रैली के रूप में पहुंचेगे। यू तो इतिहास के पन्नों में हजारों आदिवासी योद्धाओं का आजादी के आंदोलन में योगदान छुपा है ऐसे ही योद्धाओं में एक नेतृत्वकर्ता जो 18 वीं सदी के क्रांति के अग्रदूत आदिवासियों की आवाज बनकर उभरा एक युवा जिसने मात्र 25 वर्ष की उम्र में अपनी अमिट छाप विश्व पटल पर छोड़ी है ।
बिरसा मुंडा पिता का नाम सुगना मुंडा, माता का नाम करमी जन्म 15 नवंबर सन 1875 उलिहातू जिला रांची तत्कालीन राज्य बिहार बिरसा के दैनिक जीवनचर्या वैसे ही थी जो एक आदिवासी परिवार में एक आदिवासी बालक की होती है । छोटे बच्चों को स्कूल की छुट्टी के दिन सुबह की राबड़ी पिला कर उन्हें अपने मवेशियों को जंगल में चराने ले जाया जाना होता है बिरसा भी स्कूल की छुट्टी के दिनों में अपने मवेशियों को चराने ले जाया करते थे। उस समय अंग्रेजो जमीदारों जागीरदारों का अत्याचार चरम पर था। दूसरी ओर समाज में भयंकर महामारी का प्रकोप था यह सब देख कर बिरसा मुंडा बहुत व्यथित थे। जब वे इस चिंतन में डूबे होते थे और समस्या का समाधान ढूंढने की कोशिश करते थे वही उनकी मवेशिया चरते चरते जमीदारों को खेतों में चले जाती थी जिसका दण्ड भी बिरसा को चुकाना पड़ता था।उस समय जमीदारों जागीरदारों का इतना बोलबाला था यदि जागीरदार के यहां बच्चा पैदा हुआ तो उस खुशी के मौके पर धूमधाम के लिए कोलो आदिवासियों को ही टैक्स देना होता था यदि जागीरदार के यहां कोई म्रत्यु हो गई तो मृतव्यक्ति के शवसंस्कार के लिए कोलो पर टैक्स बढ़ाया जाता था।
बिरसा का क्रांतिकारी बदलाव
सन 1886 बिरसा को उस समय सबसे बड़ा धक्का लगा जब 1886 में मिशनरियों से सरदारों का संबंध विच्छेद हो गया जिसकी बिरसा ने तीखे शब्दों में आलोचना की जिसके परिणाम स्वरूप बिरसा मुंडा को स्कूल से निकाल दिया गया यही उसके जीवन का यह एक महत्वपूर्ण मोड़ सिद्ध हुवा बिरसा ने आवाज बुलंद की साहब . साहब एक टोपी अर्थात अंग्रेज और मिशनरी पादरी एक है लगातार शोषण अत्याचार अपनी संस्कृति परंपरा जल जंगल जमीन को खतरे में देखकर 1886 में अंग्रेजों द्वारा जमीदारी प्रथा राजस्व वसूली व्यवस्था के खिलाफ लड़ाई छेड़ दी साथ ही साथ भयंकर महामारी से निजात पाने हेतु बिरसा ने जन जागरण का कार्य प्रारंभ किया और देशी जड़ी बूटियों से मरीजों का इलाज किया जिससे मुंडा लोगों में आशा की किरण जगी और लोग दूर.दूर तक बिरसा मुंडा को जानने लगे ओर बिरसा मुंडा से जुडऩे लगे बिरसा मुंडा को दिव्य शक्ति प्राप्त थी उनके पास रखे एक अनाज के ढेर से कभी भी अनाज खत्म नहीं होता था अब बिरसा रोगियों के रोग एवं दुखियों के दुख और भूखों की भूख को हरणकर्ता बन गए थे अब साधारण बिरसा मुंडा भगवान बिरसा मुंडा बन गये थे

सन 1896 में अकाल पड़ा तब बिरसा मुण्डा ने लोगो को अंग्रेजों के आतंक को इन पंक्तियों से समझाया अंग्रेजों के राज में जीना कितना मुश्किल
जमीदार बैठा है गांव में, दरवाजे में बैठा कोतवाल, बगीचे में बैठा पटवारी और खेतों में सरकार अंग्रेजों के राज में जीना है कितना मुश्किलएबिरसा ने लोगों से आह्वान किया अब सरकार को ना कर देना है और ना ही उनकी बात माननी है बिरसा भगवान के साथ.साथ बिरसा राज का मालिक है अम्बुआ दिशुम अम्बुआ राज

बिरसा ने दो प्रकार के झंडे बनाएं पहला झडा सफेद जो मुंडाओ का प्रतीक था दूसरा झंडा लाल जो आदिवासी शोषण का प्रतीक सफेद झंडे को पूर्व दिशा में फहराया लाल झंडे को पश्चिम दिशा में पूर्व दिशा में फहराये गये सफेद झंडे का मतलब था बिरसा राज का उदय ओर पश्चिम में फहराये गये लाल झंडे का मतलब था शोषण का अंत बिरसा का उलगुलान अंग्रेजी हुकूमत को पत्र लिखकर उनके क्षेत्र में हस्तक्षेप ना करने का निवेदन किया ओर नारा दिया हमारा देश हमारा राज बिरसा के उलगुलान ने रांची के पास डूंगरी पहाड़ी पर अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी और इस लड़ाई में 400 आदिवासी शहीद हुए । सन 1894 लगन माफी हेतु विद्रोह किया। 1895 बिरसा मुंडा को गिरफ्तार कर हजारीबाग केंद्रीय कारागार मैं 2 वर्ष की सजा दी गई । 1897 खूंटी थाने पर धावा बोला 1897 तांगा नदी किनारे अंग्रेजों से युद्ध में सैकड़ों आदिवासी नेताओं को गिरफ्तार किया गया 1900 डोमवाड़ी पहाड़ी पर भयंकर विद्रोह हुआ जिसमें हजारों बच्चे महिला पुरुष मारे गए।किंतु बिरसा पुलिस के हत्थे नही लगे इसलिए अंग्रेजों ने बिरसा को पकडने हेतु 500 रुपये का ईनाम रखा गया इसी के लालच में आकर उन्हें पकड़वा दिया गया जहाँ से उन्हे रांची कारागार की जेल में रखा गया अंत मे 09 जून 1900 को रांची कारागार में 18वी सदी के महामानव मात्र 25 वर्ष की युवा अवस्था मे शहीद हो गए जीवन के अंतिम दिनों में उन्होंने कहा था उलगुलान का अंत नही बिरसा का मरण नही में वापस आऊंगा दिकूओ को बाहरी लोगों को जाना होगा। बिरसा का आंदोलन और आदिवासियों को अधिकार 1898 में भूमि संपादन अधिनियम बनाया गया जिसमें साफ शब्दों में लिखा गया आदिवासियों की जमीन गैर आदिवासी तो क्या सरकार भी नहीं ले सकती
पांचवी अनुसूची छठी अनुसूची , पेसा एक्ट आदि बिरसा मुंडा के आंदोलन की देन है जो आदिवासीओ को संजीवनी के रूप में काम कर रही है। बिरसा मुंडा के अनुयाईयो में महात्मा गांधी भी अग्रिम रहे जब गाँधी जी आजादी के आंदोलन को मूर्तस्वरोप दे रहे थी और देश भर की यात्राएं कर रहे थे उसी दौरान गांधी जी ने बिरसा मुंडा को नजदीक से समझे जब बिरसा की विरता ओर उनके आंदोलन के सिद्धांतों को जाना तो उन्होंने अपनी पेशाक कोर्ट टाई को त्यागकर धोती को धारण किया। डॉ आंबेडकर बिरसा मुंडा को अपना गुरु मानते थे। बिरसा के सम्मान में आज भारत के सांसद भवन में एकमात्र आदिवासी योद्धा की तस्वीर लगी है। बिरसा के सम्मान में 15 नवंबर को झारखंड राज्य की स्थापना , रांची हवाई अड्डा का नाम बिरसा मुण्डा किया गया। रांची केंद्रीय कारागार का नाम बिरसा मुंडा पर रखा गया। पूरे जिले में खुशी का माहौल हैए हजारों की संख्या में समाज जन भगवान बिरसा मुंडा की जयंती महोत्सव कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।