अखिल भारतीय विराट कवि सम्मेलन में कवि अशोक ने माहौल में भरा जोश ‘मेरी लाश को मिले तिंरगा, तो मरकर भी जी जांऊगा’

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए बामनिया से लोकेंद्र चाणोदिया की रिपोर्ट-
ग्राम पंचायत बामनिया और पत्रकार साथियों के संयुक्त तत्वाधान में हुए मां अंबिका मवेशी मेले के समापन पर हुए अखिल भारतीय विराट कवि समेल्लन में कवियों ने अलसुबह 3 बजे तक श्रोताओं का बांधे रखा। श्रोता मंत्रमुग्ध होकर कवि सम्मेलन को सुनते रहे। वहीं कवियों की कविताओं पर तालियों की गडग़ड़ाहाट से समूचा प्रांगण गूंजता रहा। इस अवसर पर पेटलावद, रायपुरिया करवड़, खवासा, थांदला, मेघनगर आदि जगहों से लोग कवि समेल्लन सुनने बामनिया पहुंचे। कवि दिनेश देशी ने मां की महिमा का बखान करते हुए कहा कि मां, महात्मा और परमात्मा तीनों में महान है। मंच से पाकिस्तान पर प्रहार करते हुए कहा कि कश्मीर क्या मांगते हो, कश्मीर मत मांगना, नहीं तो हम कराची भी छीन लेंगे। कवित्री मीरा दीक्षीत ने कहा कि जो अपनी मां और बहन को चाहते हो, पसंद करतो हो तो कभी भी कूड़ेदान में कोई बेटी ना मिले.
मेरी लाश को मिले तिंरगा, तो मरकर भी जी जांऊगा
वीर रस के कवि अशोक चारण ने जोश भरे अंदाज में कहा कि सीमा पर तैनात जवान को बलात्कारी कहने वाले को देश में रहने का अधिकार नहीं है। अगर हमे सच में आजादी चाहिए तो सोए हुए हिंदुस्तान को जगाना होगा। चीन की चिडिय़ा जैसी आंख नहीं और हमको आंख दिखाता है जिस दिन देश के नागरिक का जमीर जाग जाएगा। उस दिन ड्रेगन भी हम से घबराएगा। देशभक्ति पर ‘मेरी लाश को मिले तिंरगा, तो मरकर भी जी जांऊगा कविता प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरी।
वह छोटू नहीं घर का बड़ा है
कार्यक्रम के संयोजक व सूत्रधार कवि प्रवीण अत्रे ने एक घर संभालने वाले बच्चे छोटू पर कविता सुनाते हुए कहा कि जो बच्चे समय से पहले बड़े हो जाते है वह छोटू नहीं घर के बड़े होते है सुनाकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। वरष्ठि कवि रमेश शर्मा ने काव्य पाठ में एक बेटी की शादी के समय घर के बदले माहौल पर कविता करते हुए कहा सबकुछ अभी से क्यो बदल गया मां क्यों तुम मुझे बात-बात पर नहीं डाटती क्यों पापा हर फरमाइश पूरी करते सब कुछ अभी से क्यों बदल गया मां।
जानी बैरागी का किया नागरिक अभिनंदन
ख्याती प्राप्त हास्य कवि जानी बैरागी का पत्रकार साथियों ने नागरिक अभिनंदन किया. इस अवसर पर जिला पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष विमल मूथा, सत्यनारायण शर्मा, लोकेंद्र चाणोदिया, मयंक बाफना, विकास चोपड़ा आदि ने सम्मान पत्र भेंटकर शॉल श्रीफल भेट कर अभिनंदन किया। कवि सम्मेलन में कूलदिप रंगीला, नवीन सारथी, जूनियर मो. कुरैशी आदि कवियो ने भी संबोधित किया।
ग्राम पंचायत ने किया कवियों का सम्मान
वहीं कवियों का सम्मान सरपंच रामकन्या संजय मखोड़, उपसरपंच लोकेंद्र कटकानी, सोनू मांडोत, बृजभूषणसिंह परिहार, स्वप्निल वागरेचा, सुमित अग्रवाल,्र प्रतापसिंह सिसौदिया, पिंटू वैरागी, वगाजी कटारा, लक्ष्मण खराड़ी, गणेश बारिया, मोती खडिय़ा, रामेश्वर गर्ग, बाबूलाल चाणोदिया सहित सभी पंचों नेे किया। इस अवसर पर पेटलावद नगर पंचायत अध्यक्ष मनङ्क्षहरलाल भटेवरा, हेमंत भट्ट, कीर्तिस चाणोदिया आदि मौजूद थे।