अपदस्थ पुजारी ने दिखाई दंबगई, सिंगदेवी माताजी मंदिर पर जड़े तले, पिछले आठ दिनों से पूजा- अर्चना नही

- Advertisement -

मंदिर प्रांगण में ग्रामीणों ने की बैठक

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
पुजारी-ग्रामीण विवाद के चलते क्षेत्र के प्रमुख सिंगदेवी माताजी के मंदिर में पिछले आठ दिनों से ताले जड़े है। ऐसे में यहां न तो पूजा-अर्चना हो रही है और न ही कोई धर्म ध्यान । काजबी ग्राम पंचायत के ग्राम मातापाड़ा मे स्थित यह स्थल पौराणिक मान्यता के साथ आस्था का प्रमुख केन्द्र बिंदु है। देवी प्रतिमा को ताले मे रखने से क्षेत्र के ग्रामीणों में असंतोष पनप रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस प्रसिद्ध मंदिर पर नियुक्त पुजारी द्वारा नियमित पूजन अर्चन न करने तथा अमर्यादित व्यवहार करने पर गट्टु पिता पुंजा ने एक शिकायत मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर की थी, जिस पर जांच करते हुए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ने मामले में सुनवाई की तथा की गई शिकायत को सत्य पाया।
ग्रामीण हुए लामबंद
धर्मिक मान्यता और आस्था वाले इस महत्तवपूर्ण स्थल पर पुजारी प्रकाश पिता अंबाराम निनामा के अमर्यादित आचरण पर ग्रामीण परेशान होने लगे। नियमित सेवा पूजा नही करने के साथ आने वाले श्रद्धालुओं के साथ दुव्र्यवहार करने की शिकायत ग्रामीणों ने एक स्वर में की, जिस पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ने विवेचन करते हुए फैसला सुनाया। पत्र 3509 दिनांक 28 अक्टूबर 17 को धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग भोपाल के आदेश एफ -7/8/2001/ 6/64 भोपालस 27 जनवरी 2001 के तहत श्रीसिंगदेवी माताजी मंदिर के पुजारी पद से तत्काल प्रभाव से पृथक किया जाता है।
मंदिर के ताले खोलने की मांग
बुधवार को मंदिर प्रांगण में एकत्रित ग्रामीणों ने काजबी सरपंच हुमा डामर के साथ बैठक करके ताले खुलवाने का निर्णय लिया तथा ठहराव प्रस्ताव अनुसार नये पुजारी से नियमित रूप से पूजा अर्चना करवाने का प्रस्ताव वरिष्ठ कार्यालय भेजने का निर्णय लिया। ग्राम पटेल गट्टु पिता पूंजा ने बताया कि पुजारी के खराब बर्ताव की शिकायत मुख्यमंत्री सहित सभी को की गई थी। जिस पर जांच के बाद एसडीएम पेटलावद द्वारा उसे हटाया गया। ऐसे में उसके द्वारा अराजकता फैलाई जा रही है। एक अन्य ग्रामीण लालसिंह ने बताया कि हटाये गये पुजारी के परिजनों को आगे कर झगड़ा किया जा रहा है। महिलाएं आगे आ रही है ऐसे में ग्रामीण परेशान हो रहे है।