कन्या शाला में शिक्षक दिवस उत्साह पूर्वक मनाया

- Advertisement -

आरीफ हुसैन, चन्द्रशेखर आज़ाद नगर

स्थानीय शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आजाद नगर में कोविड-19 की पाबंदियों के चलते दो साल बाद छात्राओं ने उत्साहपूर्ण वातावरण में शिक्षक दिवस मनाया। इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी विनोद कुमार कोरी विशेष रुप से उपस्थित थे।

सर्वप्रथम मां सरस्वती के पूजन के बाद भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। छात्राओं ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए अपने शिक्षक शिक्षिकाओं को आशीर्वचन के लिए आमंत्रित किया। संस्था के प्रभारी प्राचार्य देवेंद्र बैरागी ने गुरु के महत्व को समझाते हुए कहा कि हमारे देश में गुरु का सम्मान प्राचीनकाल से ही किया जा रहा और उन्हें ईश्वर तुल्य माना गया हैं। जब भी कोई संगीतकार या लेखक या महान व्यक्ति अपने कार्यक्रम का शुभारंभ या पुस्तक का लेखन करते है तो सबसे पहले अपने गुरु के चरणों में समर्पित कर अपने कार्यक्रम या अपने लेखन का शुभारंभ करते हैं। 

कार्यक्रम में उपस्थित गोपालकृष्ण राठौर सेवानिवृत्त व्याख्याता ने गुरु का महत्व बताते हुए कहा कि गुरु के बिना सत्य का ज्ञान कोई नहीं करा सकता है। कुंवरसिंह मंडलोई, उच्च श्रेणी शिक्षक ने कहा कि गुरु के मन में शिष्य के प्रति द्वेष भावना नहीं रहती है और वह सभी के साथ न्यायपूर्ण व्यवहार करते हैं। लालसिंह बामनिया, माध्यमिक शिक्षक ने कहा कि हमें अपने गुरु का सम्मान प्रतिदिन करना चाहिए और उनके निर्देशों का पालन करना चाहिए। संस्था के अन्य शिक्षक शिक्षिकाओ ने अपने आशीर्वचन में गुरु का महत्व बताया। छात्रा दर्शना पोपटलाल, पलक राजेश, ममता कमलेश, हिना कालूसिंह, तुलसी लोंगसिंह, नौशीन इरफान, रिया दिलीप, गुड्डी उदयसिंह, निराली राजू एवं अन्य छात्राओं ने गीत, कविता और भाषण से गुरु के सम्मान में विचार व्यक्त किए। इसके बाद शिक्षक दिवस का केक काटा और प्रत्येक शिक्षक शिक्षिकाओं को और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को छात्राओं ने अपनी ओर से गिफ्ट देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर संस्था की बतूल सैफी, निर्मला कनेश, ललिता चौहान, राहबाई कलेश, ज्योति गोयल, शरीफ शेख, राहुल खेरिया, अरविंद हाड़ा, रेनू त्यागी, दर्शना गुप्ता एवं समस्त स्टाफ उपस्थित था। कार्यक्रम का संचालन छात्रा दर्शना पोपटलाल, पलक राजेश एवं अन्य ने किया।