- Advertisement -

रायपुरिया मे इस बार 31 फीट ऊँचे रावण का होगा दहन, चार वर्षो से शुरू हुवे इस आयोजन को मिलने लगा हे एतिहासिक जनसमर्थन देखीये फ़ाइल् फोटो के साथ

:- पिछले चार वर्षो से हो रहा यह कार्यक्रम !

:- ग्राप रायपुरिया की पहल हुई सफल ग्रामीणों को अब नहीं जाना पड़ता हे पेटलावद  !

लवेश स्वर्णकार 9977251734 / पन्नालाल पाटीदार

=========

ग्राम पंचायत रायपुरिया इस वर्ष अपना चौथा रावण दहन कार्यक्रम आयोजित करेगी। गौरतलब रहे की सरपंच सुखराम मेड़ा के सरपंच ओर महेन्द्रलाला के उपसरपंच चुने जाने के बाद से रायपुरिया में विकास हुवा है । तो ग्रामीणों के लिए नई व्यवस्था भी शुरू हुई है सुखराम मेड़ा और महेन्द्रलाला के प्रयासों से रायपुरिया में रावण दहन कार्यक्रम आयोजित होना शुरू हुवा है। इससे पूर्व इस तरह का आयोजन लंबे समय से नही हो पा रहा था । पिछले चार वर्षों से लगातार ग्राम पंचायत का यह कार्यक्रम सतत जारी है। रायपुरिया के हाट बाजार मैदान में रात साढ़े आठ बजे कार्यक्रम शुरू होगा । जहां 31 फीट के रावण के पुतले का दहन होगा इससे पहले ग्राम पंचायत की ओर से आतिशबाजी भी होगी । पिछले चार वर्ष से शुरू हुए इस आयोजन को देखने के लिए रायपुरिया सहीत आसपास के ग्राम रामनगर,मोहनकोट,जामली,बनी,बोलासा,बरवेट ओर इनसे जुड़े ग्रामीण इलाको से भारी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ रायपुरिया के हाट बाजार मैदान में पहुंचती है ।

*ऐतिहासिक भीड़ के बीच होता है रावण दहन*

रायपुरिया में रावण दहन कार्यक्रम चार वर्षों से होता चला आ रहा है । गत तीन वर्षों के कार्यक्रम में ग्रामीणो की ऐतिहासिक भीड़ देखी गई थी । इससे पहले इलाके में रावण दहन का कार्यक्रम सिर्फ पेटलावद में होता आ रहा था, लेकिन ग्रामीणों को पेटलावद न जाना पड़े लिहाजा पिछले चार वर्ष से रायपुरिया में भी पेटलावद की तर्ज पर रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित होने लगा है, कार्यक्रम आयोजन का यह चौथा वर्ष होगा । इस कार्यक्रम का आयोजन रायपुरिया ग्राम पंचायत के सरपंच सुखराम मेडा उपसरपंच महेंद्र लाला बड़ी मेहनत और लगन से आयोजित करवाते हे जिससे ग्रामीणों का मनोरंजन होता हे इस आयोजन मे राम-मंदिर प्रांगण से बाकायदा रथ में सवार होकर राम-लक्ष्मण और हनुमान की जोड़ी नगर भ्रमण के बाद हाट बाजार मैदान पहुंचेगी जहां विधि विधान से पूजन के बाद 31 फीट के रावण के पुतले का दहन होगा। रावण दहन के पहले आतिशबाजी भी की जाएगी। गत चार वर्ष से शुरू हुए रावण दहन कार्यक्रम के इस आयोजन की सराहना हो रही है। ग्रामीणों ने मांग की इस तरह के आयोजन होते रहे जिससे लोगों को समय समय पर मनोरंजन होता रहे । गोरतलब हे की इस आयोजन के साथ गत वर्ष भगोरिया हाट के दौरान भी मनोरंजन के लिए झूले आदि के व्यवस्था ग्राम पंचायत करवाती हे !

*सीसीटीवी की निगाह में होगा कार्यक्रम*

कार्यक्रम में प्रतिवर्ष बढ़ती हूई भीड़ को देखते हुवे इस बार ग्राम पंचायत पूरे आयोजन को कैमरे की नजर में रखने का मन बना रही है जिससे किसी भी अवैधानिक गतिविधि पर नजर रखी जा सकेगी ।

*पुलिस प्रशासन मुस्तेद*

टीआई कौशल्या चौहान के नेतृत्व में पुलिस टीम लगातार नवरात्र में नजर बनाए हुवे है इलाके की शांति भंग न हो इसलिए पुलिस मुस्तेदी से अपनी ड्यूटी कर रही है थाना प्रभारी कौशल्या चौहान ने झाबुआ लाइव को बताया कि रावण दहन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पुलिस कोई कसर नही रखेगी । जनता से भी अपील है कि वो शांति व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस का सहयोग करे ग्राम पंचायत यदि कैमरे लगाकर व्यवस्था करेंगी तो पुलिस को भी आयोजन पर नजर बनाए रखने में मदद मिलेगी ।