कलेक्टर पहुंचे मॉर्निंग फॉलोअप में, ग्रामीणों ने बताई समस्याएं

- Advertisement -

भूपेंद्रसिंह नायक, पिटोल
स्वच्छता अभियान के तहत कलेक्टर आशीष सक्सेना सोमवार सुबह करीब 6.30 बजे जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ पिटोल के कुंदनपुर चौराहे मॉर्निंग फॉलोअप के लिए पहुंचे जहां स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित पूरा सरकारी तंत्र पहले से ही मौजूद था। कलेक्टर सक्सेना ने उपस्थित जनसमूह को शौचालय के उपयोग हेतु प्रेरित करते हुए कहा कि खुले में शौच करने से विभिन्न तरह की बीमारियां हो सकती है अपने आसपास साफ-सफाई रखे, शौच हेतु शौचालय और कचरा फेंकने हेतु कचरा पेटी का ही प्रयोग करे। इस दौरान उपस्थित पिटोल सरपंच काना गुण्डिया और सचिव सुनील नायक से पिटोल की सफाई व्यवस्था की जानकारी के साथ ही सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान के अंतर्गत शौचालय निर्माण की जानकारी ली। वही सचिव सुनील नायक ने बताया कि 880 स्वीकृत शौचलाय में से 8 को छोड़ सभी का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। पूछने पर बताया कि किसी को लगता है कि 12 हजार में शौचालय नहीं बन पाएगा, किसी का कहना है आवास योजना में मकान मिलेगा तब साथ-साथ बना लेंगे। इस पर कलेक्टर सक्सेना ने कहा कि शेष सभी हितग्राहियो को समझाओं और जिसे रुपए कम लग रहे है पंचायत उसका निर्माण करे और फिर भी कोई नहीं मानता तो एफआईआर दर्ज करे। कलेक्टर ने पीएचइ विभाग को निर्देश दिए कि पिटोल को गोद लो और स्वच्छता से जुड़ी व्यवस्थाएं ठीक की जाए। सफाई का जायजा लेते हुए कलेक्टर ने पंचायत द्वारा ट्रैक्टर से कचरा इकट्टा करने की बात को सराहा और कचरा पेटी की अनुपलब्धता के कारण सडक़ पर जगह-जगह इकठ्ठा कचरा देख उपस्थित पीएचइ अधिकारियों से पिटोल को गोद लेकर जरुरी सफाई करवाने, कचरा पेटी की व्यवस्था करने की बात पर उपस्थित जनसमुदाय ने ताली बजाकर खुशी का इजहार किया।

कलेक्टर पहुंचे मॉर्निंग फॉलोअप में, ग्रामीणों ने बताई समस्याएं

ग्रामीणों ने कलेक्टर के काफिला को देखा एकत्रित हो गए साथ ही ग्रामीणों ने कहा किबारिश के मौसम में नल-जल योजना बंद रहती है जिससे पानी की समस्याएं आती है। गौरतलब है कि पिटोल नल-जल योजना मोद नदी में खनित कुएं से चलती है और बारिश में गंदा पानी जमा हो जाने से पूरे बारिश जल वितरण बंद रहता है। साथ ही ग्रामीणों ने नगर में वर्षों से मैंटेनेंस के अभाव में झूलते तारों, मांडली रोड स्थित सुरसिंह फलिये में एमपीइबी ने मीटर लगा दिए हैं लेकिन अभी तक बिजली नहीं पहुंचने की बात रखी। सभी समस्याओं को सुन कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को त्वरित निराकरण के निर्देश दिए।
कन्या हाई स्कूल पर नहीं पानी का इंतजाम
कन्या हायर सेकंडरी स्कूल पिटोल प्राचार्य सविता गुप्ता ने कलेक्टर को बताया कि पिटोल हाईवे रोड के पास स्थित कन्या हायर सेकंडरी स्कूल में लगभग 350 से ज्यादा छात्राएं अध्ययनरत है, जहां पानी की का कोई इंतजाम नहीं है स्कूल स्टाफ किसी तरह टैंकर के माध्यम से सिंटेक्स में पानी भरवाकर पानी का इंतजाम करने, पीने का पानी भी एक किमी दूर हैंडपंप से रोजाना मंगवाने की बात कही। ग्रामीणों ने कहा कि विकास यात्रा में भी ग्राम की ज्वलंत समस्याएं बताई गई, लेकिन अभी तक समस्याएं ज्यो-की-त्यो है।