सिलिकोसिस बीमारी से प्रभावित ग्रामों का सघन सर्वे किया जाए

- Advertisement -

अलीराजपुर, हमारे प्रतिनिधिः सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित परिवारों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित परिवारों की ग्रामवार सूची उपलब्ध कराए। 27 जनवरी से 02 फरवरी तक सिलिकोसिस बीमारी से प्रभावित ग्रामों का सघन सर्वे किया जाए। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री शेखर वर्मा ने आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा बैठक में दिए।

आपके प्रयासों के सकारात्मक परिणाम दिखाई देना चाहिए:

कलेक्टर श्री शेखर वर्मा ने निर्देश दिए कि सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित परिवारों की विस्तृत जानकारी एकत्र की जाए जिसमें वे भू-धारक है अथवा नहीं तथा किन-किन विभागों की योजनाओं के अंतर्गत पात्रता रखते है। आपके प्रयासों के सकारात्मक परिणाम दिखाई देना चाहिए। सर्वे के दौरान सूची तैयार की जाए। चिन्हाकिंत ग्रामों के सर्वे की विस्तृत कार्य योजना तैयार करें।

शासन द्वारा योजनाओं से संबंधित जारी दिशा निर्देशों की अद्यतन रहे

कलेक्टर श्री वर्मा ने निर्देश दिए कि शासन की योजनाओं का ध्यान पूर्वक अध्ययन करें। शासन द्वारा योजनाओं से संबंधित समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों की अद्यतन जानकारी रखे। सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित परिवारों को पात्रतानुसार शासन की योजनाओं से लाभान्वित किया जाए। कोई भी पात्र परिवार हितग्राही मूलक योजना से वंचित न रहे। उन्होंने बताया कि सिलिकोसिस बीमारी से प्रभावित ग्रामों में सभी विभागों की प्रचलित योजनान्तर्गत निर्माणाधीन आंगनवाड़ी भवन, स्कूल भवन,शौचालय आदि पूर्ण कराए जाए तथा उनका पूर्णता प्रमाण पत्र जारी किए जाए।

पटवारी ग्राम का सम्पूर्ण अभिलेख सहित अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे:

कलेक्टर श्री वर्मा ने निर्देश दिए कि सर्वे के लिए दल गठित किया जाए जिसमें ग्राम सहायक, सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, एएनएम, आशा कार्यकर्ता,रोजगार सहायक,पटवारी आदि मैदानी शासकीय सेवकों को शामिल किया जाए। सर्वे कैम्पों में सभी मैदानी अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराएं। उनकी बैठक आयोजित करें और इन शिविरों में की जाने वाली समस्त जानकारी से अवगत कराएं। मैदानी अधिकारी कर्मचारियों को ताकीद किया जाए कि हितग्राही मूलक योजना जैसे राष्ट्रीय एवं जिला बीमारी सहायता, विभिन्न प्रकार की पेंशनों के प्रकरण नामांतरण, बंटवारा, सीमाकंन,विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति,स्वरोजगार संबंधी प्रकरण, आवासों से संबंधी प्रकरण, सामाजिक सुरक्षा,शौचालय निर्माण आदि से संबंधी आवेदन आवेदकों से प्राप्त करें। शिविरों में हितग्राही मूलक योजनाओं से संबधित आवश्यक निर्धारित फार्म भी साथ में रखें। आवेदकों से आवेदनों की पूर्ति भी कराएं तथा उन्हें तत्काल पावती प्रदान की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि पटवारी संबंधित ग्राम का सम्पूर्ण अभिलेख सहित अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे।

इन परिवारों का हितग्राही मूलक योजनाओं हेतु पात्रता का परीक्षण करें

कलेक्टर श्री शेखर वर्मा ने बताया कि शिविरों में सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित परिवारों की पात्रता का परीक्षण स्वास्थ्य विभाग, आदिमजाति कल्याण विभाग, श्रमविभाग,सामाजिक न्याय विभाग,पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, समग्र स्वच्छता अभियान,महिला एवं बाल विकास विभाग,कृषि विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, जिला व्यापार एवं उद्यौग केन्द्र, जिला अंत्याव्यसायी सहकारी विकास समिति, पशुपालन विभाग, राजस्व विभाग,मत्स्य विभाग,वन विभाग आदि विभागों से संबंधित हितग्राही मूलक योजनाओं हेतु किया जाए। पात्रता परीक्षण पश्चात उनको शासन की योजनाओं से लाभान्वित करें। जिससे उनको रोजगार उपलब्ध कराया जा सके एवं उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो।

कलेक्टर श्री वर्मा ने निर्देश दिए कि सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए। शिविरों के दौरान ग्रामों में स्वास्थ्य विभाग के चलित अस्पताल भेजे जाए। उनको आवश्यक दवाईयां भी प्रदाय की जाए। स्वास्थ्य कार्ड भी जारी किया जाए।
फ्लोराईड के दुष्प्रभावों से ग्रामीणजन को अवगत कराए

कलेक्टर श्री वर्मा ने निर्देश दिए कि फ्लोरोसिस बीमारी से पीड़ित बच्चों की सूची तैयार की जाए। जिससे उनका समुचित उपचार करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि जल में घुले हुए फ्लोराईड के दुष्प्रभावों से ग्रामीणजन को अवगत कराया जाए। शुद्ध पेयजल के उपयोग के संबंध में दूरस्थ अंचलों के ग्रामों में जाकर जनजागरूकता लाए जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि अतिकुपोषित बच्चों के परिवारों का भी विभागों से संबंधित हितग्राही मूलक योजनाओं हेतु पात्रता का परीक्षण किया जाए।