संगठन की मजबूती व एकता से ही समाज आगे बढ़ता है- पंडित योगश्वर शास्त्री

- Advertisement -

पियुष चन्देल, अलीराज़पुर

===========
संगठन की मजबूती व एकता से ही समाज आगे बढ़ता है। जब तक समाज में एकता नहीं होगी समाज अपना विकास नहीं कर सकता है। आलीराजपुर के ब्राह्णम समाज में भी गत 2004 से समाज की एकता के सूत्रपात का कार्य युवाओं ने आरंभ किया था, वह आज फलीभूत होते दिखाई दे रहा है। नगर में समाजजनों ने अपने आपसी सहयोग, सामंजस्य से परशुराम मंदिर भवन बनाने का जो बीड़ा उठाया है। वह निसंदेह बेहद प्रशंसनीय कार्य है। इस कार्य को पूर्ण करने में सभी समाजजन बढ़ चढ़कर सहयोग कर रहे है। यह अभिनंदनीय है। मैं स्वयं भी इस कार्य में अपना सहयोग करुंगा।
उक्त विचार भागवताचार्य व पंडित योगेश्वर शास्त्री ने परशुराम जयंती के अवसर पर मंगलवार रात्रि को स्थानीय पंचेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण में आयोजित परशुराम जयंती उत्सव के समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
पंडित योगेश्वर शास्त्री ने भगवान परशुरामजी के जीवन चरित्र व आध्यात्मिकता पर विस्तार से समाजजनों को जानकारी दी। पंडित शास्त्री ने कहा कि परशुराम जयंती उत्सव कार्यक्रम में समाजजनों की ऐतिहासिक उपस्थिती ने यह सिद्ध कर दिया है, कि समाजजन अब जाग्रत हो चुके है, और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं।

*दानदाता समाजजन हुए सम्मानित*
———————————————-
इसके पूर्व कार्यक्रम के आरंभ में भगवान परशुरामजी की मूर्ति पर वरिष्ठजनों ने पूजा अर्चना की पश्चात उनकी आरती उतारी गई। समाज के प्रतिभाशाली छात्र छात्राओं जो कक्षा 10 वीं व 12 वीं बोर्ड की परीक्षा में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए उनका प्रशस्ति पत्र व पारितोषिक देकर सम्मान किया गया। इसके अलावा नगर में बन रहे परशुराम मंदिर भवन में आर्थिक सहयोग करने वाले सभी समाजजनो को बारी बारी से मंच पर बुलवाकर परशुराम शिरोमणि सम्मान से सम्मानित किया गया। सम्मान स्वरुप सभी को भगवान परशुरामजी का चित्र भेंट किया गया। ब्राह्मण समाज के शिव शक्ति महिला मंडल की ओर से अध्यक्ष संध्या पांडे व वरिष्ठ महिला सदस्यों ने मंडल में बचत से एकत्रित की गई 20 हजार रुपए की राशि का चेक परशुराम मंदिर भवन के लिए समाज अध्यक्ष को भेंट किया।

*चल समारोह का हुआ जगह जगह स्वागत*
——————————————-

आरंभ में पंचमुखी हनुमान मंदिर प्रांगण से परशुराम जयंती उत्सव का चल समारोह निकला, जो कि बस स्टेंड, एमजी रोड़, नीम चौक, गोपाल मंदिर, पोस्ट ऑफिस चौराहा, कालिका माता मंदिर प्रांगण होते हुए पंचेश्वर मंदिर प्रांगण पर पहुंच कर समाप्त हो गया। क्षेत्रीय विधायक मुकेश पटेल ने चल समारोह में शामिल होकर सभी समाजजनों को परशुराम जयंती की शुभकामनायें व बधाई दी। चल समारोह में अपना स्वीट्स, टप्पा कुंआ फलिया, नीम चौक, गोपाल मंदिर, पाले पर, पोस्ट आफिस चौराहे पर समाजजनों, गुप्त दानदाता व चंद्रशेखर आजाद मार्ग पर महर्षि गौतम परिवार की ओर से स्वागत किया गया। चल समारोह में जगह जगह समाज के मर्णिकर्णिका ग्रुप, युवतियों, महिलाओं व पुरुषों ने नृत्य की प्रस्तुती दी।

*पंचमुखी हनुमान मंदिर पर सुबह हुआ पारंपरिक पूजन*
—————————————————

परशुराम जयंती के दिन सुबह 10 बजे समाज के जिलाध्यक्ष अशोक ओझा की उपस्थिती में स्थानीय पंचमुखी हनुमान मंदिर पर प्रतिवर्ष की परंपरानुसार भगवान परशुरामजी के पूजन व आरती का आयोजन हुआ जिसमें बड़ी संख्या में समाजजनों ने भाग लिया।
समाज अध्यक्ष अजय शर्मा ने चल समारोह कार्यक्रम में दिए गए सहयोग हेतु पुलिस प्रशासन व नगरपालिका सहित सभी समाजजनों का जयंती उत्सव को सफल बनाने पर आभार माना।