राशन दुकानदारों पर अधिकारियों की मिलीभगत से राशन की हेराफेरी जारी, कोरोना संकट के समय गरीबों को नहीं मिल रहा राशन : विधायक पटेल

- Advertisement -

फिरोज खान, अलीराजपुर
कोरोना महामारी के इस महासंकट के दौरान में गरीबों को कोविड 19 के तहत मिलने वाले नि:शुल्क राशन में विधायक मुकेश पटेल ने भारी हेराफेरी की आशंका जताई है। इस संबंध में उन्होने खाद्य विभाग से राशन आवंटन, परिवहन सहित अन्य जानकारियां मांगी है। लेकिन संबंधित विभाग के अधिकारी जानबूझकर जानकारी देने में देरी कर रहे है। विधायक पटेल ने आरोप लगाया कि इससे ऐसा प्रतित हो रहा है कि जिले में राशन वितरण में कुछ बडा घोटाला हुआ है। उन्होने कहा कि यदि किसी भी अधिकारी या कर्मचारी की मिलीभगत से जिले के गरीबों को योजना की पात्रता अनुसार राशन उपलब्ध कराने में कोई गडबडी मिली तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। इस संबंध में कलेक्टर को भी पत्र लिखा है।  पत्र में विधायक पटेल ने बताया कि मेरे विधानसभा क्षेत्र में संचालित उचित मूल्य की दुकानों और स्व सहायता समूहों द्वारा संचालित दुकानों पर ग्रामीणों को राशन जैसे गेहु, चावल, चना दाल, केरोसिन, नमक, शक्कर आदि नहीं दिए जाने के संबंध में निरन्तर शिकायतें प्राप्त हो रही है। जिसके कारण जिला प्रशासन और जिले की छवि धूमिल हो रही है। राशन नहीं मिलने संबंधी शिकायतें मुझे भी भ्रमण के दौरान प्राप्त हो रही है। मैने भ्रमण के दौरान पाया कि कई दुकानों पर पात्रता पर्ची के अनुसार राशन नहीं दिया जा रहा है और नेट नहीं चलने का बहाना बनाकर ग्रामीण लोगों को राशन की दुकानों पर घंटो बैठाया जाता है। इस दौरान कई महिलाएं छोटे बच्चो को लेकर आती है जो अनावश्यक रुप से परेशान होती है। विधायक पटेल ने राशन दुकानों से संबंधित प्राप्त शिकायतों और निराकरण के संबंध में भी जानकारी मांगी है।

इधर बरझर क्षेत्र में राशन के लिए भटक रहे उपभोक्ता

बरझर क्षेत्र की दुकानों में राशन लेने के ग़रीब तबके के लोग खाने परेशान हे । एक ओर केन्द्र सरकार फ्री में अनाज देने की बात कर रही हे । वहीं ग़रीब तबके के लोग राशन लेने के लिए दुकानों पर सुबह से शाम खेत का काम छोड़ कर राशन लेने दुकान पर आकर बेठे रहते हे । सेल्स मेन के ना आने पर निराश ही लोट जाते हे सम्बन्धित अधिकारियों को पता होनै के बाद भी खामोश बेठे हे । इस बात की जानकारी विधायक भुरिया को होने के बाद अधिकारीयों को अवगत भी करवाया गया । परन्तु खाना पुतिॅ तक कारवाई की जाती है । यदी इस बार राॅशन ना मिलने की शिकायतें आती हे तो प्रेस क्लब बरझर के समस्त पत्रकार घर घर पहुंचकर राशन की जानकारी एकत्रित कर अखबार के माध्यम से जिला प्रशासन को अवगत करवायेगे । ताकी गरीब तबके को राशन मिल सके और सेल्स मेन हेरा फेरी ना कर सके।