युवा खेल एवं शारीरिक शिक्षा संघ की जिला इकाई ने मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को सौपा ज्ञापन

- Advertisement -

पीयूष चन्देल, अलीराजपुर
आज जिला कलेक्टर कार्यालय पर युवा खेल एवं शारीरिक शिक्षा संघ की जिला इकाई द्वारा अपनी मांगो को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नाम एक ज्ञापन आलीराजपुर तहसीलदार कन्हैयालाल तिलावरी को दिया।
ज्ञापन में बताया गया कि युवा खेल एवं शारीरिक शिक्षा संघ जिला अलीराजपुर मध्य प्रदेश शासन का ध्यान आकर्षण कर शासकिय विद्यालयों में खेल शिक्षको की भर्ती शीघ्र कराने हेतू यह मांग पत्र ज्ञापन प्रेषित कर निवेदन है, कि सभी विद्यालयों में खेल एवं नई शिक्षा नीति 2020 के तहत खेलकूद शिक्षा को अनिवार्य विषय के रूप में रखा जाना है। प्रतिवर्ष प्रदेश के विभिन्न महावि़द्यालयो से कई छात्र छात्राए शारीरिक शिक्षा में पत्रोपाधि प्राप्त करते है। शिक्षा नीति में शारीरिक शिक्षा को अनिवार्य पाठ्यक्रम होने के बावजूद भी शारीरिक शिक्षको की भर्ती नहीं की जा रही है।
ज्ञापन में यह भी बताया गया की अभी हाल ही में मध्यप्रदेश में शिक्षक भर्ती तो निकाली गई, लेकिन मध्य प्रदेश द्वारा राजपत्र में खेलकूद शिक्षक (अ) और खेलकूद शिक्षक (ब) को रखा गया था, लेकिन हमेशा की तरह खेल शिक्षको की उपेक्षा की गई। यह सरकार का सौतेला व्यवहार कब तक चलेगा। जहां कोरोना काल में एक और इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए शारीरिक शिक्षा व योग की बात करते है, लेकिन खेल शिक्षको के बिना यह संभव नहीं है। सरकार ने विगत 12 वर्षो से खेलकूद शिक्षक की भर्ती नहीं निकाली है। जिससे लाखो छात्र छात्राए जिन्होने डीपीएड, एमपीएड किया है, उनका भविष्य अंधकार में प्रतीत हो रहा है एवं शासकीय विद्यालयों में छात्र छात्राओ को शारीरिक शिक्षा एवं खेलो से जो फायदा मिलना चाहिए वह उनको नहीं मिल पा रहा है, उससे यह वंचित हो रहे है। युवा खेल एवं शारीरिक शिक्षा संघ की जिला इकाई ने समस्त स्पोर्टस में डिग्रीधारी छात्रो के लिये शीघ्र अतिशीघ्र शिक्षको की भर्ती का विज्ञापन निकालने का ज्ञापन में निवेदन किया है। ज्ञापन का वाचन युवा खेल एवं शारीरिक शिक्षा संघ की जिला इकाई के उपाध्यक्ष मकराम अवास्या ने किया। ज्ञापन देने के दौरान युवा खेल एवं शारीरिक शिक्षा संघ की जिला इकाई के जिलाध्यक्ष अमजद शैख, उपाध्यक्ष मकराम अवास्या, जिला सचिव नरेश परमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे। उक्त जानकारी युवा खेल एवं शारीरिक शिक्षा संघ की जिला इकाई के मीडिया प्रभारी चिमन मण्डलोई द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी गई।