मानवता और शांति के दुत पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन सादगीपुर्वक मनाया, कोराना (कोविड-19) के चलते मुस्लिम समाज ने नही निकाला जुलुस

- Advertisement -

पियुष चंदेल @अलीराजपुर

मुस्लिम समाज ने शुक्रवार को मानवता एवं शांति के दुत पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब (स.अ.) का जन्मदिन ईद मिलादुन्नबी का पर्व परंपरानुसार सादगीपुर्वक मनाया। इस बार कोराना महामारी एवं शासन-प्रशासन की जारी गाईडलाईन का परिपालन करते हुए मुस्लिम समाज ने नगर मे निकलने वाला सामुहिक जुलुस स्थगित कर नही निकाला। समाजजनो ने धार्मिक रिति-रिवाज अनुसार दुरुद-फातिहा, नमाजे अदाकर पर्व मनाया। साथ ही समाजजनो द्धारा देश एवं नगर मे कोरोना संक्रमण के खात्मे की विशेष रुप से दुआएं की गई।

*कराई गई मुए मुबारक की ज्यारत*

पर्व को लेकर मुस्लिम बाहुल्य
क्षैत्रो मे स्वागत द्धार लगाए गए एवं मकानो पर आर्कषक रोशनी की सजावट की गई। समाजजजनो ने पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर खुशियां मनाकर मिठाई, फल-फु्रट, शितल पेय वितरित किए। मिलादुन्नबी पर्व पर जामा मस्जिद परिषर में दोपहर को हुजुरे पाक (स.अ.) मुए मुबारक (बाल मुबारक) की ज्यारत समाजजनो को कराई गई। ज्यारत के दौरान नआंत और सलाम पढ़कर दुआंए मांगी गई। वहि जल्सा कमेटी द्धारा पर्व को लेकर दो दिवसिय तकरीर का भी आयोजन किया। कोरोना महामारी एवं प्रशासन की बंदिश को लेकर इस बार पर्व पर समाजजनो एवं युवाओ मे निराशा भी देखने को मिली। पर्व पर कोरोना कोविड ब-19 का पालन समाजजनो से कराया गया।

*सामाजिक संस्था गुलशने आबाद कमेटी ने मरिजो को फल वितरित किए*

हजरत पैगम्बर मौहम्मद (स.अ.) के जन्मदिन के मुबारक मौके पर सामाजिक संस्था गुलशने आबाद कमेटी के संरक्षक एवं प्रभारी शहर काजी सैयद हनिफ मिया एवं संस्था अध्यक्ष रफीक कुरैशी के नेतृत्व मे सदस्यो ने जिला चिकित्सालय मे चिकित्सक डा. भुपेंद्र की उपस्थिती में मरिजो को फल-फ्रूट वितरित किए गए। इस अवसर पर कमेटी ने मानवसेवा के लिए रक्तदान एवं समाजसेवा करने का संकल्प भी दोहराया। साथ ही समाज मे समाजिक बुराईयो को दुर करने का संकल्प भी लिया। इस अवसर पर संस्था के सर्वश्री सिराज तन्हा, शाकिर अली रुबी, मोहम्मद हुसैन पाकिजा, जुबेर निजामी, अरशद मुगल, ईरशाद मंसुरी, सादिक अली आदि उपस्थित थे।