विशाल कलश यात्रा के साथ सात दिवसीय शिव महापुराण कथा शुरू हुई

- Advertisement -

इरशाद खान, बरझर

शनिवार को ग्राम बरझर में विशाल कलश यात्रा के साथ सात दिवसीय शिव महापुराण कथा का शुभारंभ हुआ। श्री महाकालेश्वर मंदिर सेवा समिति बरझर के द्वारा आयोजित यजमान देवी लाल साहू एवं आशा साहू द्वारा सात दिन चलने वाले शिव महापुराण कथा का आयोजन किया जा रहा है।

प्रथम दिवस बदकेश्वरमहादेव मंदिर से कलश यात्रा का आयोजन किया गया। जिसमें भारी संख्या में महिलाओं ने अपने सर पर कलश रखकर यात्रा में भाग लिया। कलश यात्रा के दौरान जहां सबसे आगे बैंड की धुन पर मधुर शिवाभजन चल रहे थे तो बाहर से आए कलाकारों ने शिव पार्वती का रूप धरकर सभी को अपनी और आकर्षित किया यात्रा में महिला एवं पुरुष नाचते गाते हुए चल रहे थे। कलश यात्रा का समापन निम चौक शिव मंदिर के सामने स्थित कथा पंडाल में हुआ सात दिवस तक चलने वाली इस कथा में उज्जैन के सुप्रसिद्ध कथावाचक परम पूज्य श्री महेश गुरूजी महाराज उज्जैन वालों के द्वारा शिव महिमा का कथा वाचन किया जाएगा। कलश यात्रा में श्री महेश गुरूजी स्वयं खली जीप में सवार होकर चल रहे थे कलश यात्रा के पश्चात शिवामहापुराण को पीठ पर रखकर पूजा संपन्न कर पंडित महेश गुरूजी द्वारा प्रथम दिवस शिवामहापुराण की महत्ता के बारे में समझाते हुए महात्मा देवराज ब्राह्मण बिन्दूक चन्चूलाल की कथा बताई गई।

शिवामहापुराण का समापन 5 जनवरी को होगा इसमें महा आरती के साथ महाप्रसादी का वितरण किया जाएगा। क्षेत्र में प्रथम बार शिवामहापुराण की कथा होने से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को इसका लाभ लेने का अवसर मिल रहा है प्रथम दिवस से ही कथा पंडाल में श्रद्धा वालों की भीड़ नजर आने लगी है।