पूर्व में जल की एक-एक बूंद का उपयोग होता था हम पुनः जल संरक्षण का प्रयास करें- श्री दत्तीगांव

May

मयंक विश्वकर्मा, आम्बुआ

एक समय था जब पानी की कीमत सबको पता थी तब पानी को सहेजने का कार्य किया जाता था जिस कारण पानी की कमी नहीं रहती थी  पूर्व में पानी की एक-एक बूंद को सहेजा जाकर उसका उपयोग हो सकता था आज हम पानी के लिए परेशान है भविष्य में जल समस्या ना हो इसके लिए जल संरक्षण के प्रयास होना चाहिए।

उक्त विचार जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव जिले की हथनी नदी पर बनने वाले दो बेराजो की आधारशिला पूजन के समय उपस्थित जन समुदाय के समक्ष कहे उन्होंने आगे कहा कि गर्मी में पानी की बहुत परेशानी होती है विगत दिनों जोबट विधानसभा उपचुनाव के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने क्षेत्र में जल संरक्षण हेतु घोषणा की थी उसी क्रम में जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने हथनी नदी पर दो बैराज डैम बनाने की स्वीकृति प्रदान की है जो कि जल संसाधन विभाग अलीराजपुर के माध्यम से बनाई जाना है l ग्राम बोरझाड़ में बनने वाले दोनों बैराज की लागत लगभग 8 करोड़ से अधिक की होकर इसमें 8 ग्रामों की 555 हेक्टर (लगभग  तीन हजार बीघा) जमीन सिंचाई पर सिंचाई हो सकेगी। उन्होंने महिला समूह को मुर्गी पालन करने अनाज के अलावा सब्जी तथा उत्पादन करने हेतु शासन की योजनाओं की जानकारी प्रदान की।

कार्यक्रम को जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने वर्चुअल रूप से संबोधित करते हुए योजना का शुभारंभ होने पर बधाई दी तथा उपस्थित नहीं हो पाने पर खेद व्यक्त किया। कार्यक्रम को पूर्व विधायक श्री माधौ सिंह डावर ने संबोधित करते हुए प्रदेश शासन की जनहितैषी योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम को भाजपा के जिलाध्यक्ष श्री वकीलसिंह ठकराल ने भी संबोधित करते हुए  शासन का आभार माना। कार्य में पधारी जोबट विधानसभा क्षेत्र की विधायक श्रीमती सुलोचना रावत ने संबोधित करते हुए कहा कि मैं माननीय मुख्यमंत्री जी की आभारी हूं जिन्होंने मेरी अनेक मांगों को स्वीकृति प्रदान की उन्होंने जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट का भी आभार माना जिन्होंने विधानसभा क्षेत्र जोबट में 4 बैराज तथा पांच तालाब स्वीकृत के साथ-साथ पुराने तालाबों की मरम्मत का कार्य भी स्वीकृत किया है क्षेत्र में बिजली समस्या सुधार हेतु विद्युत डी.पी मंजूर की है जो कि अतिशीघ्र स्थापित की जाना है। और भी जन कल्याणकारी कार्य भविष्य में स्वीकृत होंगे।

कार्यक्रम में जिला भाजपा अध्यक्ष श्री वकील सिंह ठकराल, पूर्व विधायक द्वय श्री माधौ सिंह डावर, श्री नागर सिंह चौहान, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता चौहान, जनपद सदस्य इंदर सिंह चौहान, जिलाधीश श्री राघवेंद्र सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती संस्कृति जैन, पूर्व अध्यक्ष किशोर शाह, युवा नेता विशाल रावत, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष विकास माहेश्वरी, मंडल अध्यक्ष जुवान सिंह रावत, लोकेंद्र सिंह राठौर, अनेक पंच सरपंच एवं जिले के वरिष्ठ अधिकारी तथा जल संसाधन विभाग के अधिकारी कर्मचारी राजस्व विभाग के कर्मचारी कार्यक्रम का संचालन जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री वास्कले ने तथा आभार श्री मांगीलाल चौहान उदयगढ़ द्वारा किया गया।