पुलिस एवं राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र का संयुक्त भ्रमण करें-कलेक्टर

- Advertisement -

अलीराजपुर, हमारे प्रतिनिधिः राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार जिले में त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन स्वतंत्र एवं निष्पक्ष व निर्विघ्न रूप से मतदान सुनिश्चित कराने के लिए एवं अन्य निर्वाचन कार्य पूरी सतर्कता, मुस्तैदी, आपसी समन्वय एवं कर्तव्य निष्ठा के साथ करें। प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों का संयुक्त दल अपने क्षेत्र का भ्रमण कर समुचित कार्रवाई सुनिश्चित करें। आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाये। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शेखर वर्मा ने निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

अनुभाग स्तर पर कानून एवं व्यवस्था संबंधी बैठक आयोजित करें:

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं एसडीओपी को निर्देश दिये कि अनुभाग स्तर पर निर्वाचन के दौरान कानून एवं व्यवस्था संबंधी बैठक 5 फरवरी के पूर्व करना सुनिश्चित करें। बैठक में पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुसार वल्नरेबिलिटी मैपिंग एवं संवेदनशील मतदान केन्द्रों का चिन्हांकन करें। साथ ही निर्वाचन के दौरान ईवीएम खराब होने की स्थिति में मतदान केन्द्र तक शीघ्र नवीन ईवीएम पहुंचाना होगी। ऐसी आकस्मिक परिस्थिति से निपटने के लिए विकासखण्डवार रिजर्व ईवीएम सुरक्षित रखने का स्थल भी चर्चा कर चिन्हांकित करें। बैठकों का कार्यवाही विवरण भेजा जाए तथा जानकारी तैयार कर 5 फरवरी को राजस्व अधिकारियों की बैठक में अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें।

निर्वाचन के दौरान पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किये जाए:

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने निर्देश दिये कि स्वतंत्र, स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव करवाना निर्वाचन आयोग की सर्वोच्च प्राथमिकता है। अतः जिले के पुलिस एवं राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्र के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों से चर्चा करें। निर्वाचन के दौरान पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किये जायें।

5 फरवरी को राजस्व अधिकारियों की बैठक:

कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया है कि 5 फरवरी को राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई है। जिसमें राजस्व संबंधी कार्यो के साथ-साथ निर्वाचन संबंधी कार्यो की भी समीक्षा की जाएगी। बैठक में जिले के समस्त एसडीएम,एसडीओपी, तहसीलदार, थाना प्रभारी एवं नायब तहसीलदार तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

असामाजिक तत्वों के खिलाफ दंडात्मक एवं प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करें:

कलेक्टर श्री वर्मा ने निर्देश दिये कि निर्वाचन के दौरान गड़बड़ी फैलाने वाले असामाजिक और गुंडा तत्वों से सख्ती से निपटने के लिए ऐसे व्यक्तियों की अभी से निगरानी की जाये। ऐसे सभी व्यक्तियों की सूची तैयार की जाये। यदि उनकी गतिविधियां संदिग्ध लगती हैं तो उनके खिलाफ दण्डात्मक एवं प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाये।