फाटा में बने चंद्रशेखर आजाद जोबट परियोजना की नहर का नहीं हो रहा मेंटेनेंस, अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

- Advertisement -

जितेंद्र वाणी, नानपुर

अलिराजपुर जिले के नानपुर फाटा में बने चंद्रशेखर आजाद जोबट परियोजना की नहर का मेंटेनेंस नहीं किया जा रहा है। यह मेंटेनेंस सिर्फ कागजों तक ही सीमित है। आलीराजपुर लाईव टीम को फाटा के ग्रामीणों ने बताया कि नहर डेम के पास में ही जर्जर हो रही है। नहर की पाल धंस रही है और मिट्‌टी पानी में मिल रही है। पिछले वर्ष नहर टूटने से किसानों की फसलें हुई थी बर्बाद बड़ी घटना होते हुए बची थी नहर फूटने से जब डेम के नजदीक यह स्थिति बनी है तो 52 से अधिक गावो में जा रही इस नहर की क्या स्थिति होगी 

ऐसा नहीं है कि अधिकारी यहां आते नहीं, भोपाल से टीम आती है लेकिन बिना कुछ देखे परखे औपचारिकता कर चली जाती है।प्राप्त जानकारी के अनुसार हर साल मार्च माह में इस परियोजना की जानकारी प्रदेश सरकार द्वारा ली जाती है। लेकिन स्थानीय अधिकारी टीम को मौके तक भी नहीं पहुंचने देते और मामला सेट कर लिया जाता है। अगर जिला स्तर पर ही कलेक्टर इसकी जांच कराएं तो कई कमियां निकल सकती हे। 

डेम के पास ही नहर को मिट्टी व आस पड़ोस की खेती की गीली मिट्टी डाली दिखाई दे रही है। आए दिन फाटा डेम पर जाने वाले रास्ते भी गिट्टियों से भरे पड़े है। यहां आने वाले लोग भी परेशानी उठाते हैं। आधा मार्च बीतने के बाद भी नहरें बंद नहीं की गई है। 

क्या बोले जिम्मेदार 

मामले में जब परियोजना के ईई उपाध्याय से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा अभी तो सभी नहरें बंद होने वाली है। जब तक संबंधित नहर के बारे बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिलती तब तक कुछ नहीं कह सकता हूं। अगर कुछ गड़बड़ रहती है तो संबंधित गांव की जो एजेंसी है वही सूचित करती है। हमारे पास अभी ऐसी कोई सूचना नहीं है।