ट्रांसफार्मर व विद्युत लाइन की सर्विसिंग, लो-वॉल्टेज की समस्याओं से तंग आकर सैकड़ों ग्रामीण पहुंचे कलेक्टर जनसुनवाई में

- Advertisement -

फिरोज खान, अलीराजपुर
जिले के विकासखण्ड सोण्डवा के अम्बाजा एवं रातड़ ग्रीड के अंतर्गत आने वाले ग्राम के सेकडो विद्युत उपभोक्ताओ एवं जनप्रतिनिधिगणो ने ट्रांसफारमरो एवं विद्युत लाईन की सर्विसिंग करवाने एवं कम वाल्टेज तथा अनियमित विद्युत सप्लाई की मांग को लेकर मंगलवार को जनसुनवाई मे कलेक्टर सुरभि गुप्ता को आवेदन सोपकर उचित कार्यवाही की मांग की। वहि ग्राम के सेकडो ग्रामिणजनो ने जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष महेश पटेल को भी इस समस्याओ से अवगत कराकर एक आवेदन सोपकर शासन स्तर से उक्त समस्याओ का हल करवाने की मांग की।

क्या हे आवेदन मे
कलेक्टर गुप्ता एवं कांग्रेस जिलाध्यक्ष पटेल को सोपे गए आवेदन मे ग्राम अम्बाजा एवं रातड़ ग्रीड के विद्युत उपभोक्ताओं एवं ग्रामिणजनो ने बताया कि काॅफी समय से रबी फसल सिंचाई के लिये आवश्यक समय पर उपरोक्त दोनो ग्रीडो से विद्युत सप्लाई काटौत्री के साथ अनियमित कभी-भी किसी भी समय विद्युत चालु एवं बंद कर दी जा रही है। जिससे सिंचाई नहीं हो पा रही है। यह कि जितनी विद्युत सप्लाई दी जा रही है, उसका वाल्टेज इतना कम रहता है कि उससे सिंगल फेस विद्युत मोटर भी नहीं उठ (चल) पाती है। जिस कारण क्षेत्र के कई ग्रामो मे किसानो की विद्युत मोटर जल रही है। वाल्टेज इतना कम रहता है कि मोबाईल भी चार्ज नहीं हो पाते है। इस कारण सिंचाई बांधित होकर किसानो की फसले सुख रही है। विगत कई वर्षो से इन ग्रीडो के ग्रामो के ट्रांसफारमारो की सर्विसिंग नहीं की गई है। ग्रामो की विद्युत लाईलो की सर्विसिंग भी कई वर्षो से नहीं की जाने से लाईट फाल्ट बार-बार होती है एवं विद्युत सप्लाई बांधित हो रही है। इस संबंध में सोण्डवा विद्युत कार्यालय मे मौखिक रुप से शिकायते की गई परंतु किसी प्रकार की सुनवाई नहीं होकर विद्युत सप्लाई हमारी रबी की फसल की सिंचाई के मेन समय मे यह स्थिती विभाग ने उत्पन्न कर दी है। अतः हमारी फसल की सिंचाई की गम्भीर समस्या का विद्युत विभाग से विद्युत नियमित सप्लाई, फुल वाल्टेज तथा ट्रांसफरो एवं उससे जुड़ी विद्युत लाईन की तत्काल सर्विसिंग करवाकर हम किसानो पर दया एवं कृपा करे।
पटेल ने दुरभाष पर बिजली अधिकारी से की चर्चा
इस संबध मे उक्त ग्रामो के ग्रामिणजनो ने जिला कांग्रेस अध्यक्ष महेश पटेल को ट्रांसफारमरो एवं विद्युत लाईन की सर्विसिंग करवाने एवं कम वाल्टेज तथा अनियमित विद्युत सप्लाई सुधारवाने को लेकर आवेदन सोपकर समस्याए हल करने की मांग की। ग्रामिणजनो की समस्याओ को सुनने के बाद श्री पटेल ने विधुत विभाग इंदोर के संभागीय प्रभारी अधिकारी संतोष टेंगोर को दुरभाष पर चर्चा कर उक्त समस्याओ से अवगत कराया। पटेल ने उक्त समस्याओ का शिघ्र ही निराकरण करने के निर्देश  टंगोर को दिए। पटेल ने इस मामले को लेकर मप्र मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं ऊर्जा मंत्री प्रियवंतसिंह को भी एक आवेदन के माध्यम से अवगत कराकर समस्याए हल करने की मांग की है। इस अवसर पर किसान नेता व समाजसेवी शमशेरंिसह पटेल, विदेश पटेल, सुरेश ढढा, सरदार अरसान, विपुल नागरसिंह, धरमदास, सुरेश दिनेश, भोवान कवरिया, रंगेश रमण, कलसिंह, जतन भाई, जितेंद्र सहित बडी संख्या मे ग्रामिणजन मोजुद थे।

 

)