टैक्स माफी और अन्य मांगों का निराकरण नहीं होने तक प्रदेश में नहीं चलेगी यात्री बसें, जिला बस एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

May

पीयूष चन्देल, अलीराजपुर

बस संचालकों की प्रादेशिक स्तर पर प्राइम रुट बस आनर्स ऐसोसिएशन के आव्हान पर प्रदेश मे बस संचालन बंद की सूचना एवं बस एसोसिएशन की मांगो के निराकरण को लेकर जिला बस एसोसिएशन ने मंगलवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान के नाम एक ज्ञापन एसडीएम विजय मंडलोई को  सौंपा। ज्ञापन में प्रमुख रूप से बताया गया कि प्रदेश में 50 फ़ीसदी यात्रियों को लेकर बसों का संचालन किसी भी ढंग से लाभप्रद व जनहित में नहीं होने से बसों का संचालन आगामी आदेश तक बंद रहेगा। ज्ञापन में आगे बताया गया कि कोरोना वायरस के लाकडाउन के तहत मध्यप्रदेश मे बस संचालन विगत 23 मार्च 2020 से पूर्ण रूप से बंद पड़ा है। संपूर्ण मध्य प्रदेश की लगभग 35 हजार से अधिक निजी यात्री बसो का लाकडाउन के दौरान संचालन बंद है। प्रदेश कार्यकारिणी के निर्णय अनुसार 1 जून 2020 से संपूर्ण प्रदेश की बसों का संचालन आगामी आदेश तक बंद रहेगा। ज्ञापन के माध्यम से बस मालिकों ने सीएम शिवराज सिंह चौहान से अनुरोध किया कि आप मोटर मालिकों की मांगों का निराकरण करें ताकि प्रदेश में बसों का संचालन सुचारू रूप से प्रारंभ किया जा सके।

ज्ञापन में ये है मांगे:

लाकडाऊन अवधि अप्रैल-मई एवं जून 2020 माह के सभी प्रकार के परिवहन विभाग के टैक्स को समाप्त किया जाए!
लाक डाउन पश्चात प्रदेश मे सड़क परिवहन का संचालन कैसा होगा, म.प्र.परिवहन विभाग अपनी परिवहन नीति का स्पष्ट प्रकाशन करे। सोशल डिसटेंस (फिजिकल) निती मे 50 सीटर बस मे 50% अर्थात 25 सवारी बैठाने पर बस संचालको को भारी घाटा उठाना पड़ेगा। जिसकी क्षतिपूर्ति शासन द्वारा की जाना चाहिए।जब तक प्रदेश मे पूर्ण रूप से लाक डाउन नही खुलता इसलिए आगामी माह जुलाई से अक्टूबर 4 माह के टैक्स में भी छूट दी जाए। लाकडाऊन अवधि के पूर्व से जमा बीमा प्रीमियम की राशि की अवधि को आगे चार माह बढ़ाने हेतु मध्यप्रदेश शासन सत्यापन कर बीमा कंपनी को भेजें। माह मार्च अप्रेल मई व जून अवधि के 4 माह के फायनेंस को बिना ब्याज आगे बढ़ाने हेतु म.प्र. शासन कार्यवाही करे। निजी बस यात्री परिवहन उद्योग को सार्वजनिक उपक्रमों में शामिल किया जाऐ तथा सूत्र सेवा योजना के तहत प्रति वर्ष सबसिडी के प्रावधान मे निजी बस मालिकों को शामिल किया जाए।

ये थे उपस्थित:

एसडीएम मंडलोई को ज्ञापन देते समय जिला बस एसोसिएशन के अध्यक्ष पर्वत सिंह राठौर, उपाध्यक्ष राजेश राठौड़, सचिव आशुतोष पंचोली, सदस्य रितेश डाबर, लाला जोशी, हरि पंचोली, शुभम क्षीरसागर, महेश शुक्ला आदि उपस्थित थे ।
ज्ञापन की प्रतिलिपि परिवहन मंत्री महोदय भोपाल, इकबाल सिह बैस मुख्य सचिव भोपाल, प्रमुख सचिव परिवहन भोपाल, परिवहन आयुक्त महोदय भोपाल व जिला परिवहन अधिकारी आलीराजपुर, प्रदेश अध्यक्ष प्राइम रूट बस आनर्स ऐसोसिएशन इंदौर को भेजी गई है।