चार हजार से अधिक वृक्ष पशुओं के कारण हो रहे नष्ट

- Advertisement -

सिराज बंगडवाला, खरडूबड़ी
रामा ब्लाक के अन्तर्गत आने वाली ग्राम पंचायत खरडू बड़ी द्वारा लगभग 4000 हजार से अधिक पौधे छापरी मंदिर पर लगाये गए थे लेकिन अब वहा पर तार फिक्सिंग और बाउंड्री वाल नही होने से वहाँ पर कुछ लोगो द्वारा जबरन उनके पशुओं को उस पौधे में चराने के लिए छोड़ दिया जाता है। चौकीदार भूरा डामोर द्वारा जब चारवाहों व ग्राम के लोगों को पशुओं के साथ रोका जाता है तो वह चौकीदार डामोर खुली धमकियां देते हैं। चौकीदार डामोर का कहना है कि यह पौधे लगाए हुए है जो पशुओं की वजह से नष्ट हो रहे है और में ऐसा नही चाहता में इस मंदिर की शान बढ़ाना चाहता हूं। इन पौधों की रक्षा करना मेरा कर्तव्य है और में ये करूँगा फिर भी आये दिन पशु को वहाँ लाकर छोड़ दिया जाता है।ग्राम पंचायत में भी कई बार बोल चुका हूं लेकिन कोई इस ओर धयान नही दिया जा रहा है मै चाहता हु की यह बाउंड्रीवाल या तार फिक्सिंग हो जाये ताकि यहाँ जो पौधे लगाए गए वो सुरक्षित रहे।

चौकीदार भूरा भाई डामोर- मेरे द्वारा कई बार सरपंच और सचिव को इस बात पर अवगत कराया गया कि छापरी मंदिर पर जो पौधे लगाए गए है। उनको दबंगों द्वारा अपने पशुओं को भेज कर नष्ट किया जरा है जिससे अपने पौधे खत्म होते जा रहे है यदि यह पर बाउंड्रीवाल या तार फक्सिंग हो जाये तो अपने पौधे सुरक्षित रहेंगे जो मेरा लक्ष्य है।

सचिव प्रकाश सोलंकी : मैं जब खरडुबडी पंचायत पर आते समय पौधे को देख कर आता हूं फिर भी जानवर कभी भरा जाता है तो जिसे हम क्या कर सकते है पहले बाउंड्री वाल एवं तार फक्सिंग का प्रावधान था अभी नहीं है जिसके कारण हम नहीं बना सकते।