चार साल बाद भी 547 मृत किसानों को क्लेम मामलें में राहत नहीं

- Advertisement -

अलीराजपुर लाइव के लिए ब्यूरो चीफ फिरोज खान (बबलू) की रिपोर्ट-
अलीराजपुर जिले के 2010 से 2013 के बीच मृत हुए 547 किसानों के परिजनों को अभी तक क्लेम की राशि प्रति किसान 50 हजार रुपए कई साल गुजरने के बावजूद नहीं मिल पाई है। मामला राज्य उपभोक्ता फोरम में है और 30 अक्टूबर को होने वाली महत्वपूर्ण सुनवाई एक बार फिर आगे बढ़ गई है।
यह है पूरा मामला
दरअसल 2010 से 2013 के बीच अलीराजपुर जिले की 26 लेम्स सोसाइटियों के द्वारा 547 मृत किसानों का कृषक समूह बीमा किया गया था ओर भारतीय बीमा निगम के जरिए यह बीमा करवाया था। यह बीमा 50 हजार रुपए का था यानी किसानों की मौत हो जाने पर उनके परिजनों को रुपए 50 हजार दिए जाने थे। मगर अभी तक परिजन इंतजार ही कर रहे है।
किसानों के हित में आगे आए थे तत्कालीन कलेक्टर
अलीराजपुर के किसानों का यह मामला विगत 3 साल पहले सामने आया था जब तत्कालीन कलेक्टर शेखर वर्मा ने अपनी जनसुनवाई में आए आवेदनों को समूहीकृत कर संज्ञान लिया तो प्रथम दृष्टया एलआईसी की लापरवाही सामने आई। उसके बाद लगातार तत्कालीन कलेक्टर शेखर वर्मा ने पत्राचार किया और नतीजा मामला न्यायिक प्रकिया में आया जिससे अब न्याय मिलने की उम्मीद जागी है।
एलआईसी के अपने तर्क
इस पूरे मामले मे बीमे की एजेंसी एलआईसी है क्योंकि आदिम जाति सहकारी समितियों ने प्रिमियम एलआईसी को जमा करवाई थी लेकिन अब एलआईसी सोसायटीयों पर दस्तावेज न देने का आरोप लगाकर यू-टर्न लेते दिख रही है। बहरहाल मामला अब राज्य उपभोक्ता फोरम है और मृत किसानों के परिजनों को उम्मीद है कि उन्हे जल्दी न्याय मिलेगा।