केशव इंटरनेशनल स्कूली स्टाफ ने टीकाकरण जागरुकता अभियान चलाकर ग्रामीणों को वैक्सीन लगाने की दी समझाइश

- Advertisement -

दिपेश प्रजापति, झाबुआ
वर्तमान में सम्पूर्ण विश्व के साथ भारत भी कोरोना की दुसरी लहर से उबर रहा है। दुसरी लहर ने वास्तव में अहसास कराया कि कोरोना कितनी भयावह बिमारी है। सम्पूर्ण विश्व में विभिन्न अनुसंधानो से स्थापित तथ्य है कि कोरोना से बचाव का एकमात्र रास्ता टीकाकरण है। भारत विश्व के उन गिने हुए देशों में शामिल है जिन्होने खुद अपना कोरोना टीका बनाया है। भारत ने न केवल टीका बनाया वरन विश्व के अनेक देशों को टीका उपलब्ध कराकर उन्हे कोरोना से लडाई में सहायता प्रदान की है।

इसके बावजुद हमारे अपने ग्रामीण अंचल मे टीकाकरण को लेकर अनेक भ्रांतिया फैली हुई है, जिसके कारण टीकाकरण को अपेक्षित गति नही मिल पा रही है। ग्रामिणों में फैली इन्ही भ्रांितयों को दूर करने के लिये स्थानीय केशव इंटरनेशनल स्कूल के स्टाॅफ ने ग्राम बाडकुआं में टीकाकरण जागरुकता अभियान चलाया। स्टाॅफ ने ग्राम के प्रत्येक घर का सर्वे किया जिससे पता लगा की ग्राम में टीकाकरण की दर लगभग शुन्य है।
स्टाॅफ के सदस्यों ने ग्रामिणो से चर्चा कर टीकाकरण के प्रति उनमें व्याप्त विभिन्न भ्रांतियो को दूर करने का प्रयास किया तथा टीकाकरण हेतु कोविन पोर्टल पर पंजीयन के लिये प्रेरित किया। शारदा समूह के संचालक श्री ओमप्रकाश शर्मा ने बताया की समूह द्वारा संचालित नर्सिंग संस्थान के छात्र छात्राओ द्वारा जिले भर के विभिन्न स्थानो पर कोविड अनुकुल व्यवहार एवं टीकाकरण के प्रति जागरुकता के लिये अनवरत प्रयास किये जा रहे है, अब जिला कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा द्वारा जिले की समस्त संस्थाओ से टीकाकरण जागरुकता के प्रचार के लिए आव्हान किया गया है, अतः अब शारदा समूह द्वारा संचालित अन्य शैक्षणिक संस्थाओ द्वारा भी सतत् टीकारण जागरुकता अभियान चलाये जा रहे है। प्राचार्य श्रीमती अम्बिका टवली ने बताया की आज के इस चुनौतिपूर्ण कार्यक्रम में विद्यालय के श्री जितेन्द्र खतेडिया, स्टेफि डोडीयार, विधि जैन, शालु जैन, लक्की सिसोदिया, एकता सोनी, जयश्री पाटील, एश्वर्या त्रिवेदी, विनिता मलिक का सराहनीय योगदान रहा।