कलेक्टर सुरभि गुप्ता ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र संस्थागत प्रसव पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की, एमपीडब्ल्यू-एएनएम को शोकॉज नोटिस जारी

- Advertisement -

फिरोज खान, अलीराजपुर
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी सुरभि गुप्ता ने सोंडवा क्षेत्र के प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। उक्त केन्द्रों पर व्यवस्थाओं में कमी पाए जाने पर कडी नाराजगी व्यक्त की तथा संबंधित पर कार्रवाई के निर्देश भी दिए। कलेक्टर गुप्ता ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बखतगढ का औचक निरीक्षण किया। यहां उन्होंने होम डिलवरी ना होकर संस्थागत प्रसव शत प्रतिशत सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने उक्त केन्द्र की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए दवाओं की उपलब्धता की स्थिति देखी। वेक्सीनेशन कोल्ड चैन व्यवस्था का जायजा लिया। प्रसव कक्ष की व्यवस्थाओं, संसाधनों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देश दिए कि उक्त केन्द्र के अंतर्गत समस्त ग्रामों की एएनएम, आशा, आंगनवाडी कार्यकर्ता यह सुनिश्चित करें कि होम डिलीवरी ना होकर संस्थागत प्रसव हो। ताकि सुरक्षित प्रसव और माता और नवजात बच्चे को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके। संस्थागत और होम डिलीवरी के आंकडे की समीक्षा करते हुए उन्होंने संबंधित एमपीडब्ल्यू और एएनएम को कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी प्रसव तिथि पूर्व संबंधित गर्भवती महिलाओं को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया जाकर संस्थागत प्रसव सुनिश्चित कराया जाए। इस कार्य में किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने उक्त केन्द्र पर हुए प्रसव पश्चात भर्ती महिला से चर्चा की तथा उक्त महिला के स्वास्थ्य संबंधित जानकारी प्राप्त की। यहां उन्होंने बायो केमिस्ट वेस्ट के निपटान की स्थिति की जानकारी ली। इस अवसर पर एसडीएम सोंडवा श्री विजय कुमार मंडलोई, सीएमएचओ डॉ. प्रकाश ढोके, बीएमओ सोंडवा, टाटा ट्रस्ट कन्सल्टेंट तुषार बढगे सहित अन्य स्टॉफ उपस्थित था।

कलेक्टर सुरभि गुप्ता ने उप स्वास्थ्य केन्द्र मथवाड का किया औचक निरीक्षण
कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी सुरभि गुप्ता ने सोंडवा क्षेत्र के मथवाड स्थित उप स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। उक्त केन्द्र पर अव्यवस्थाएं पाये जाने पर संबंधित एएनएम कुसुम बुन्देबडिया की सेवा समाप्ति का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही सोंडवा बीएमओ को शास्ति अधिरोपित करते हुए कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने, बीपीएम की संविदा सेवा समाप्ति का प्रस्ताव तैयार करने एवं एमपीडब्ल्यू की संचय से दो वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिए। उक्त केन्द्र के औचक निरीक्षण के दौरान कलेक्टर गुप्ता ने पाया कि उक्त केन्द्र पर साफ सफाई कई दिनों से नहीं की गई।
)