आंधी तूफान के कहर से एक दर्जन गांवों में कई मकान हुए धराशायी, विधायक मुकेश पटेल ने प्रभावित गांवों में पहुंचकर हरसंभव मदद का दिया आश्वासन

May

फिरोज खान, अलीराजपुर

विधानसभा क्षेत्र अलीराजपुर के सोरवा-कटठीवाडा क्षेत्र के दर्जनों गांवों में गुरूवार रात्रि में आंधी तूफान ने ऐसा कहर ढाया की सैकडों मकानों को भारी नुकसान पहुंचा। सर्वाधितक नुकसान बडदला और दरखड गांव में हुआ। यहां कई मकान ढह गए और पेड उखड गए। दरखड में एक बैल के ऊपर पेड गिरने से उसकी मौत हो गई। क्षेत्र में अचानक आई इस प्राकृतिक आपदा की सूचना मिलते ही आलीराजपुर विधायक मुकेश पटेल शुक्रवार अलसुबह प्रभावित गांवों में पहुंचे और ग्रामीणों के ढह गए और क्षतिग्रस्त मकानों का निरीक्षण किया। उन्हेने ग्रामीणों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। वहीं प्राकृतिक आपदा की इस घडी में प्रशासनिक अमले की सुस्ती पर विधायक पटेल ने कडी नाराजगी जताते हुए शासन और प्रशासन से मांग की है कि पीडितो को तत्काल राहत सामग्री पहुंचाकर उनके ढह गए और क्षतिग्रस्त मकानों की मरम्मत आठ दिनों में करवाई जाए। यदि प्रशासन ने तुरंत सर्वे करवाकर पीडित परिवारों के मकानों को दुरूस्त नहीं करवाया तो जिला कांग्रेस के नेतृत्व में जंगी प्रदर्शन और उग्र आंदोलन किया जाएगा।
इन गांवो में मचाई आंधी तूफान तबाही
विधायक पटेल ने बताया कि क्षेत्र के ग्र्राम दरखड और बडदला में आंधी तूफान से भारी नुकसान हुआ है। कई मकान पूर्णत: ढह गए और कई मकानों को भारी क्षति पहुंची है। इसके अलावा क्षेत्र ग्राम कियारा, रोडधू, वाकनेरी, जामला, मेहणी, सुमनियावाट, राक्सला, बडी वेगलगांव, छोटी वेगलगांव, सुखी बावडी में कई मकानों को पतरे, कवेलू उड गए और दीवारे भी गिर गई।
ग्रामीणों ने सुनाई आपबीती
विधायक पटेल को ग्राम बडदला के रमेश पिता छगन ने बताया कि गुरूवार रात करीब 9 बजे अचानक आंधी तूफान शुरू हुआ और बारिश भी होने लगी मेरे मकान पर लगे 28 चद्दर उड गए और अनाज खराब हो गया। ग्राम के भुरसिंह चिमलिया के 24 चद्दर, नरेश नायकडा के 16 चद्दर, कालू नायकडा के मकान के कवेलू टूट गए। चतरसिंह भुरसिंह की 3 फीट की दीवार टूट गई और बेवा कमली बाई दलसिंह के मकान से 8 चद्दर उड गई।
पेड के नीचे दबने से बैल की मौत
ग्राम दरखड के दोरा फलिया के नाथू पिता रालिया के बैल की पेड के नीचे दबने से मौत हो गई। इसी प्रकार ग्राम दरखड में दिरला पिता झेंदरिया के 24 चद्दर, जुवानसिंह पिता भेरला  15 चद्दर उड गए। इसी प्रकार अन्य गांवों में कई मकानों के चद्दर उड गए, पेड उखड गए और बिजली के खंभे भी गिर गए।
प्रशासनिक अमले की उदासीनता पर विधायक ने जताई नाराजी
आंधी तूफान से प्रभावित गांवों के भ्रमण के दौरान किसी भी गांव में विधायक पटेल को प्रशासन का कोई भी जिम्मेदार अधिकारी या कर्मचारी नहीं मिला। जिस पर ग्राम बडदला में विधायक पटेल ने पटवारी को फोन कॉल बुलवाया और पीडित परिवारों का सर्वे कर उनके प्रकरण बनाकर सहायता उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार अन्य गांवों में भी प्रशासन का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी मौजूद नहीं था। विधायक पटेल ने कट्‌ठीवाडा तहसीलदार संतुष्टि पाल को फोन कर पटवारी को भेजकर मौका मुआयना करवाकर प्रकरण बनवाने के निर्देश दिए। क्षेत्र में आई प्राकृतिक आपदा के बावजूद प्रशासन की निष्क्रियता पर विधायक पटेल ने कडी नाराजगी जताते हुए कहा कि प्रशासन तुरंत ही आंधी तूफान ने प्रभावित गांवों में सर्वे करवाकर प्रत्येक पीडित परिवार को राहत सामग्री और नुकसान की भरपाई के लिए आवश्यक कदम उठाते हुए मुआवजा प्रकरण बनाकर आठ दिनों में मुआवजा प्रदान करे। यदि इस मामले में कोताही बरती गई तो जिला कांग्रेस अध्यक्ष महेश पटेल के नेतृत्व में कांग्रेस द्वारा जंगी प्रदर्शन और उग्र आंदोलन किया जाएगा।