मारुति नंदन कुटीर हनुमान मंदिर फुटतालाब में श्रीमद भागवत कथा व हंसराज रघुवंशी के आयोजनों में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब

- Advertisement -

भूपेंद्र बरमंडलिया, मेघनगर

श्रीमद भागवत कथा में बुधवार उपस्थित हजारों श्रद्धालुओं को आयोजन सामिति के सभी सदस्यों ने श्रीमहावीर जयंती की शुभकामनाएं दी।उन्होंने कहा कि हम सबके लिए ये कठिन होता है। हम श्रीमहावीर स्वामी के सभी संदेशों का एक साथ अपने जीवन मे पालन करे, लेकिन हम सबको प्रत्येक दिन उनके किसी एक उपदेश को जीवन मे उतारना चाहिए। श्रीमहावीर जयंती के उपलक्ष्य पर देवी नेहा और भगवान महावीर स्वामी ने हमको सिखाया की सत्य के मार्ग पर चलो ए अपने अंतर्मन से लडो स उन्होंने कहा कि महावीर स्वामी के अनुसार आनंद को बाहर नही अपने अंदर ढूंढ़े, वस्तुओं में आनंद नहीं है ये तो मनुष्य के भीतर छुपा हुआ है, दोनों देवियों ने श्रीमद भागवत कथा प्रारंभ करने के पूर्व एक भजन गाकर उपस्थित श्रद्धालुओं को श्रीमहावीर जयंती की बधाई दी। आज की श्रीमद भागवत कथा में देवी नेहा और निधि सारस्वत ने पूतना वध की कथा सुनाई। आज हुई श्रीमद भागवत कथा में श्री बाल कृष्ण की लीलाओं का संगीतमय वर्णन किया गया जिसमे प्रमुख रूप से मां यशोदा के श्रीकृष्ण के प्रति  स्नेह, मटकी फोड़, गौ माता और गोपियों के साथ श्रीकृष्ण के मोहक स्वरूपो और प्रसंगों को कथा में सुनाकर श्रीकृष्ण की प्यारी राधारानी से अपने विवाह को लेकर बाल कृष्ण के हठ को भी प्रस्तुत किया गया। विशेष रूप से आज की कथा में श्रीगिरिराजधरण की कथा और उनको लगाएं गए छप्पन भोग की कथा को झांकियों के माध्यम से प्रस्तुत किया। कथा में उपस्थित हजारों श्रद्धालुओं ने श्रीगिरिराजधरण के दर्शन किए।  आज श्रीमद भागवत कथा में श्रीरुकमणी संग श्रीकृष्ण का विवाह और श्रीकृष्ण की रास लीलाओं के प्रसंगों का वर्णन होगा। श्रीवनेश्वर  मारुती नंदन हनुमान जयंती महोत्सव समिति के सदस्य मुकेशदास महाराज, श्रीरामदास त्यागी टाट वाले बाबा,सुरेशचन्द्र पूरणमल जैन,सीमा जैन, राजेश रिंकू जैन, नीता जैन,जैकी जैन ने नगर, जिले और प्रदेश की धर्म प्रेमी जनता से प्रतिदिन श्रीमद भागवत कथा के श्रवण, प्रतिदिन हो रहे भंडारे और देर शाम के भक्तिमय कार्यक्रमो में आने का विनम्र आग्रह किया है।  देर रात तक चलने वाले फुटतालाब मेले में भी ग्रामीणों की भारी भीड़ उमड़ रही है।

हजारों युवाओ हंसराज रघुवंशी को सुना
श्रीवनेश्वर मारुति नंदन हनुमान मंदिर में चल रहे श्रीहनुमान जयंती महोत्सव में  देर शाम होने वाले कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश के विख्यात गायक हंसराज रघुवंशी और टोनी राणा  को सुनने आये लोगो मे युवाओं की भारी भीड़ दिखाई दी। मेरा भोला है भंडारी, करे नंदी की संवारी भजन पर पूरा युवा समुदाय मंत्रमुग्ध दिखाई दिया। सामिति के सदस्य जैकी जैन और राजेश रिंकू जैन हंसराज रघुवंशी को मंच पर लाये और स्वागत किया। मंदिर के श्रीमुकेशदास महाराज, श्रीरामदास त्यागी ने भी रघुवंशी और श्रीमती जैन ने टोनी राणा का स्वागत किया।  रघुवंशी ने अपने कई भजनों की प्रस्तुति दी।  सामिति के वरिष्ठ सदस्य श्री सुरेशचंद्र पूरणमल जैन ने रघुवंशी को सूंनने दूर दूर से पहुंचे लोगो का आभार व्यक्त कर उनसे प्रतिदिन शाम के कार्यक्रम में आने का आग्रह किया।

शहनाज अख्तर आज आएंगी-
प्रसिद्ध भजन गायक शहनाज अख्तर आज श्रीवनेश्वर मारुती नंदन हनुमान मंदिर में अपने भजनों की प्रस्तुतियां देगी। जानकारी देते हुए आयोजन सामिति के वरिष्ठ सदस्य श्रीसुरेशचंद्र पूरणमल जैन, राजेश रिंकू जैन और जैकी जैन ने बताया कि शाम का कार्यक्रम 8 बजे प्रारंभ होगा। उन्होंने नगर, जिले और पड़ोस के राजस्थान और गुजरात के लोगो से भी कार्यक्रम में आने का निवेदन किया।

 

)