सीमावर्ती राजस्थान के कुशलगढ़ में 7 और कोरोना पॉजीटिव मिलने से स्थानीय प्रशासन सख्त।

- Advertisement -

रितेश गुप्ता@थांदला 

मध्य्प्रदेश के थांदला की सीमावर्ती क्षेत्र से 14 किमी दूर राजस्थान के कुशलगढ़ कस्बे में मंगलवार को 7 और कोरोना पॉजीटिव मरीजो के मिलने से संख्या बढ़कर 9 हो गई है । स्थानिय प्रशाशन ने नगर व क्षेत्र की जनता से अपील की है कि वे लॉक डाउन का पालन करते हुए बिना वजह अपने घरों से बाहर न निकले तथा बाहर से आये किसी व्यक्ति व परिवार को शरण न दे अगर कोई आता है तो पहले पुलिस को सूचना दे । हालांकि क्षेत्र में राजस्थान से आने वाले सभी रास्ते को प्रशाशन पहले ही दो पॉजिटिव मरीजो के मिलने पर सील करवा चुका है ।

*एक संदिग्ध महिला की मोत

कुशलगढ़ कस्बे में गत दिनों एक महिला की संदिग्ध म्रत्यु हो गई थी जिसके बाद वहां के प्रशासन ने मृत महिला के पति व पुत्र की जांच करवाई तो दोनों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी ।इस सूचना के बाद थांदला एसडीएम जेएस बघेल व एसडीओपी एमएस गवली ने तत्काल सतर्कता रखकर राजस्थान के मुख्य सड़क मार्ग को सील करते हुए सिमा क्षेत्र से लगे ग्रामीण अंचलों के सभी कच्चे पक्के मार्गो को बंद कर आवागमन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई थी ।

सर्वाधिक रिश्तेदारियों से भय

थांदला क्षेत्र के हर धर्म, वर्ग, समाज की सर्वाधिक रिश्तेदारी-नातेदारी व सम्बन्धो के साथ व्यापारिक सम्बन्ध क्षेत्र से जुड़े होने के साथ ही 28 किमी की दूरी में 14 किमी पर दोनो राज्यो की बराबरी की सीमा है वही क्षेत्र के आसपास के तीन हिस्से राजस्थान से लगे होने से क्षेत्र की जनता इस प्रकोप से भयबित है ।

क्षेत्र में निषेधाज्ञा के साथ जाच के आदेश

-दोनो पिता पुत्र की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कुशलगढ़ उपखण्ड मजिस्ट्रेट विजयेश कुमार पंड्या ने 3 किमी क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागु कर दोनो पॉजिटिव मरीजो को उदयपुर रैफर करते हुए उक्त पीड़ित परिवार के पड़ोसियों व रिश्तेदारों के अलावा संपर्क में आए लोगो की जांच के आदेश के साथ उनकी ट्रेवलिंग हिस्ट्री जुटाने के आदेश दिए थे । स्वास्थ्य विभाग के अमले ने जब जांच की तो मंगलवार को सुबह आई जांच रिपोर्ट पीड़ित परिवार के ही 4 रिश्तेदार जिनमे 3 महिला व 1 पुरुष कोरोना पॉजिटिव पाए गए । ऐसी दिन दोपहर तक आई दूसरी जांच रिपोर्ट मद फिर उसी समुदाय की दो महिला व एक पुरुष की रिपोर्ट पॉजिटिव आने व एक ही समुदाय के 9 व्यक्तियों के संक्रमित होने से जहां कम्युनिटी सप्रेट का खतरा बढ़ जाने से कुशलगढ़ कस्बे के साथ ही थांदला क्षेत्र के लोगो मे भी दहशत का वातावरण छा गया है ।
*अभी और भी जांच होना बाकी*

बांसवाड़ा सीएमएचओ डॉ एचएल तबियार व कुशलगढ़ बीसीएमएचओ डॉ राजेन्द्र उज्जैनिया का कहना है कि अभी पीड़ित परिवार के पड़ोसियों की व रिश्तेदारों की ही जांच की गई है परन्तु इस दौरान कोन कोन किसके संपर्क में आया है उनका पता लगाया जाकर उनकी भी जांच की जाएगी । संदिग्ध लोगों को टीएडी हॉस्टल केम्पस में अलग वार्ड बनाकर रखा गया है जहां उन्हें कवारेंटाइन किया जा रहा है । अभी और भी जांच रिपोर्ट आने बाकी है। अभी 5 महिला व 4 पुरुष सहित 9 की कोरोना की जांच में पुष्टि हुई है ।

*पाँच किमी क्षेत्र होगा प्रतिबंधित*

बांसवाड़ा जिला कलेक्टर कैलाश बैरवा ने कुशलगढ़ नगर व क्षेत्र के नागरिकों से अपील की है कि वे धैर्य बनाए रखे व निषेधाज्ञा का पालन करते हुए अपने घरों में रहकर प्रशासन को सहयोग करे अन्यथा सख्ती करना पड़ेगी । उन्होंने कहा कि अभी 3 किमी के दायरे में निषेधाज्ञा लागू है परन्तु वर्तमान स्थिती को देखते हुए जिसे बढाकर 5 किमी क्षेत्र में सख्त प्रतिबन्ध लगाया जाएगा ।

*प्रशाशन ने की जनता से अपील*

थांदला अनुविभागीय अधिकारी जेएस बघेल व एसडीओपी एमएस गवली ने थांदला क्षेत्र के नागरिको से अपील की है कि वे बिना वजह घरों से बाहर न निकले तथा किसी भी बाहरी व्यक्ति चाहे वह नाते रिश्तेदार ही शरण न दे, अगर कोई ऐसा परिवार रिश्तेदार आता है तो पहले पुलिस व प्रशासन को सूचना दे व अपने परिवार की रक्षा करे ।

 

नोट=हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए आप अपने Youtube अकाउंट पर जाकर C B LIVE लिखे ओर उसे SUBSCRIBE कर घंटी जरुर दबा दीजिए ताकी आपको तुरंत हमारे नोटिफिकेशन मिल सके