डॉ सीमा शाहजी सह संपादक नियुक्त

- Advertisement -

रितेश गुप्ता, थांदला

 “हिंदी लेखनी डॉट कॉम” व “काव्य पथ” अंतरराष्ट्रीय हिंदी संस्थान द्वारा वैश्विक पटल पर प्रकाशित “काव्यपथ” अंतरराष्ट्रीय हिंदी वेब पत्रिका”  में अंचल की साहित्यकार एवं शिक्षाविद डॉ सीमा शाहजी को सहसंपादक मनोनीत किया गया है l शाहजी वर्तमान में शासकीय महाविद्यालय मेघनगर में हिंदी प्राध्यापक के रूप में कार्यरत है आपकी अनेक रचनाएं समाचार पत्रों में प्रकाशित हुई है वही आकाशवाणी दूरदर्शन प्रसारण में भी सतत अपनी मौलिक रचनाएं लेखन एवं प्रस्तुतीकरण किया जा रहा है l हिंदी के प्रति गहरा लगाव होने से “काव्यपथ अंतरराष्ट्रीय हिंदी संस्थान ” से जुड़ी हुई है lआपने संस्थान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि संस्थान का मुख्य उद्देश्य हिंदी के व्यापक प्रचार-प्रसार एवं हिंदी लेखकों को उचित मंच प्रदान करना रहा है संस्थान के संस्थापक एवं संपादक तरुण कुं.सोनी “तनवीर” ने सह संपादक के रूप में अनीता सिंह “राज” साहित्यकार एवं अभिनेत्री जमशेदपुर झारखंड, कला निदेशक दीपिका जौहर कला शिक्षक देहरादून को भी मनोनीत किया गया है l प्रवेशांक के रूप में श्रीकृष्ण जी पर विशेषांक लिया गया है । जिसमे गरिमापूर्ण रचनाओं के अलावा विभिन्न क्षेत्रों के बच्चों के श्रीकृष्ण रूप के नाम स्थान सहित चित्र भी प्रकाशित किये गए है ।
संस्था के माध्यम से “काव्यपथ” “कलापथ” “कलियॉ” सहित कुछ बेहतरीन प्रस्तुतियां अंतर्राष्ट्रीय वेब पत्रिकाओं के रूप में ला रहे हैं यह पत्रिकाएं साहित्य कला एवं संस्कृति की संवाहक है जिन्हें विश्व के 100 से अधिक देशों में एक करोड़ से अधिक पाठकों तक ई माध्यम से पहुंचाया जावेगा l जो कि विश्व की ऐसी एकमात्र हिंदी वेब पत्रिका होगी जो समूचे पाठक वर्ग से सीधे जुड़ेंगे l
पत्रिका का आगामी अंक हिंदी भाषा को समर्पित है जिसमें सिने जगत से अभिनेता अखिलेंद्र मिश्रा ,  राकेश बेदी ,मधुरिमा तुली के विचारों सहित कई विशिष्ट एवं प्रसिद्ध शख्सियतों के विचार प्रस्तुत हो रहे हैं अतिथि संपादन वरिष्ठ साहित्यकार आदरणीय चित्रा मुद्गल द्वारा भी किया जाएगा l

हाल ही में काव्यपथ संस्थान द्वारा राष्ट्र स्तरीय कला प्रतियोगिता का ऑनलाइन माध्यम से आयोजन किया, जिसके माध्यम से सैकड़ों बच्चों व कलाकारों की कलाओं को सम्मानित किया। इस प्रतियोगिता में देश के विभिन्न कोने से करीब 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। व कई देशों के कलाकारों ने भी इसमें अपनी पेंटिंग्स भेजी। संस्थान द्वारा 31 रचनाकारों को सम्मान पत्र के साथ सम्मान राशि देकर सम्मान किया ।

काव्यपथ समाज को एक नई दिशा देने का प्रयास कर रहे है। संस्थान के मुख्य संरक्षक धर्मवीर सोनी “जुगन” है। संस्थान के संस्थापक तरुण सोनी की कम उम्र में भी इतनी व्यापक सोच और कठिन परिश्रम से कार्य कर रहे है। देंश कि मातृभाषा की सेवा करर है । इसी वर्ष 1 नवम्बर को हिन्दी लेखनी डॉट कॉम भी अपने कार्यकाल के 5 वर्ष पूर्ण कर रही है।