कोरोना के प्रति ग्रामीण हुए जागरूक, राजस्थान के सभी रास्ते किए बंद, प्रशासन ने बरती सतर्कता, पुलिस अधीक्षक ने किया क्षेत्र का भ्रमण

- Advertisement -

रितेश गुप्ता, थांदला

झाबुआ जिले के थांदला क्षेत्र से राजस्थान के कुशलगढ़ कस्बे की सीमा लगती है इस सीमा के आसपास थांदला तहसील क्षेत्र के अनेक गावो की सीमाए लगती है । विगत 4 अप्रेल को कुशलगढ़ नगर में कोरोना के दो पोजेटिव मरीज (दोनो पिता-पुत्र) के मिलने पर कुशलगढ़ नगर के साथ ही थांदला एवं थांदला तहसील के पलवाड क्षेत्र के अनेक सीमावर्ती गावो में दहशत का वातावरण निर्मित हो गया । सोमवार को जिला पुलिस अधीक्षक विनीत जेन ने भी काकनवानी व थांदला थाना क्षेत्र का भ्रमण किया व व्यवस्था का जायजा लिया ।

प्रशासन हुआ सतर्क मुख्य मार्ग किया सील

हालांकि कुशलगढ़ में दो कोरोना पोजेटिव के मिलने की खबर के साथ ही स्तानीय प्रशासन सतर्क हो गया था । क्षेत्र के एसडीएम जेएस बघेल व एसडीओपी मनोहर गवली ने तत्काल सतर्कता बरतते हुए दोनो प्रदेशो की सीमा स्थल टिमरवानी के भेरूघाट पहुचकर मार्ग सील कर दिया था । वहां मौजूद पुलिस बल के दो जवानों के स्थान पर 4 जवानों को तैनात कर उन्हें सख्त निर्देश दे दिए थे कि न इस से कोई इधर व न उधर प्रवेश करें ।

दर्जनों गावो से लगी है सीमा

हालांकि मुख्य मार्ग बंद करने के पश्चात भी समस्या यह थी कि थांदला नगर से एक ओर काकनवानी थाना क्षेत्र के बालवासा तक व दूसरी ओर टिमरवानी से लेकर खवासा चौकी के परवाड़ा गांव से राजस्थान से लगे अनेक गावो की सीमाओं तक आवागमन के अनेक कच्चे, पक्के व पगडंडी के रास्ते भी है जहां से क्षेत्र की सिमा में प्रवेश किया जा सकता है ।

सचिवों, कोटवारों, जनप्रतिनिधियों को किया सतर्क

एसडीएम जेएस बघेल व एसडीओपी मनोहर गवली ने दोनों थाना क्षेत्रों के उन गावो के भी ग्रामीणों, पंचायत सचिवों, ग्राम कोटवारों को भी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए । नतीजतन ग्रामवासियों ने सतर्कता के साथ टीमरवानी, ख़ानदन, दौलतपुरा, रूपगढ़, झोसलि, वठठा, बालवासा तक राजस्थान की हर प्रवेश सिमा को अनेक प्रकार से पूरी तरह से बन्द कर दिया गया ।
ग्रामीणों में इस कोरोना बीमारी का भय इस तरह सतर्कता में बदल गया कि राजस्थान सिमा के दूसरे बड़े क्षेत्र आँगलियापाड़ा, बेड़ावा, मादलदा से लेकर परवाड़ा तक अनेक माध्यमो से रास्ते बंद कर दिए । कहि खंतीया खोद दी गई तो कही बल्लिया बांधकर तो कही कंटीले पेड़ो की टहनियों से रास्ते बंद किये । यही नही अब ग्रामीण सड़को की जत्थों में होकर चौकीदारी भी करने लगे है । ग्रामीणों की इस सतर्कता का उद्देश्य ऐसा लग रहा है कि लाख कोशिशों के बाद भी कोरोना इस क्षेत्र में प्रवेश नही कर सकता है ।

जिला पुलिस अधीक्षक ने किया थांदला, काकनवानी थानों का भ्रमण

सोमवार को झाबुआ जिले के पुलिस कप्तान श्री विनीत जेन राजस्थान सीमा क्षेत्र से जुड़े काकनवानी थाना क्षेत्र का भ्रमण किया वे हरिनगर चौकी क्षेत्र में भी गए व उन्होंने ड्यूटीरत पुलिस कर्मियों को सेनेटराइज, मास्क व आवश्यक दवाइयों का वितरण कर सम्पूर्ण सुरक्षा बरतने के निर्देश देते हुए उनकी समस्याओं के बारे में पूछा । पुलिस अधीक्षक ने क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था व सतर्कता की जानकारी ली । काकनवानी से लौटकर पुलिस कप्तान थांदला थाने पर पहुचे । यहां भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया तथा पुलिस कर्मियों का हौसला आफजाई करते हुए उनकी समस्या तथा असुविधा के बारे में चर्चा की व उन्हें पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुए सुरक्षा हेतु मास्क, सेनेटाइजर व आवश्यक दवाइयां प्रदान की । एसडीओपी एमएस गवली ने क्षेत्र की सुरक्षा, नाकाबंदी, व्यवस्थाओं के बारे में अवगत करवाया ।

 

नोट=हमारे यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए आप अपने Youtube अकाउंट पर जाकर C B LIVE लिखे ओर उसे SUBSCRIBE कर घंटी जरुर दबा दीजिए ताकी आपको तुरंत हमारे नोटिफिकेशन मिल सके