चांदी की पालकी में गाजे बाजे साथ निकाली शनि भगवान की शाही सवारी

- Advertisement -

चल समारोह में कलश लेकर चलती महिलाएं
चल समारोह में कलश लेकर चलती महिलाएं
समारोह में शामिल नप अध्यक्ष डामोर
समारोह में शामिल नप अध्यक्ष डामोर

झाबुआ लाइव के लिए राणापुर से एम.गोयल की रिपोर्ट-
ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि नगर में पदमवषीय मारवाड़ी राठौड़ समाज के द्वारा अपने इष्टदेव शनिदेव का जन्मोत्सम धूमधाम से मनाया। शनि जयंती के दिन नगर मे धर्ममय वातावरण हो गया है। समाज द्वारा प्रात: भव्य चल समारोह निकाला जो शनि मंदिर के प्रारंभ होकर सरदार मार्ग, लक्ष्मीबाई मार्ग, एमजी रोड, सुभाष मार्ग, शिवाजी चौक, पुराना बस स्टैंड होकर पुन: मंदिर पहुंचा। समारोह मेें दो अश्व पर बैठकर ध्वजा लिए चल रहे थे, जिसका लाभ कैलाश बाबूलाल राठौर, राजेश सागरमल राठौर ने लिया समारोह में भगवान शनिदेव को चांदी की पालकी मे भगवान शनिदेव की प्रतिमा लोगों का मनमोह रही थी। दोपहर मे भगवान का तेल से अभिषेक किया गया जिसका लाभ ललित बंधवार परिवार ने लिया साथ ही शनिगुणावद हुआ। मंदिरजी में ध्वजारोहण किया, जिसकी बोली जितेन्द्र रणछोड़ लाल राठौर ने ली। महाआरती की बोली बाबूलाल लछीराम राठौड़, घंटी बजाने वाले की बोली बंशीलाल, नारायणलाल राठौर ने ली। इस अवसर पर समाज के सभी वरिष्ठ व युवाओं अपने प्रतिष्ठान बंद रख कार्यक्रम में मौजूद थे। शाम को भोजन प्रसादी का आयोजन किया गया।
महिलाओं की वेषभूषा रही आर्कषण का केंद्र
शोभायात्रा में महिलाएं एक सी लाल चुनरी ड्रेस कोड सिर पर कलश लेते हुए चल रही जो समारोह का आर्कषण केन्द्र रहा। जुलूस पुराना बस स्टैंड पहुंचा सभी के द्वारा गाजे बाजों पर गरबा नृत्य किया भगवान की भक्ति में रम गए।
संगीतमय चालीसा हुई
चल समारोह निकनले के बाद दोपहर में सगीतयम शनि चालीसा का आयोजन किया गया जिससे भगवान शनिदेव की भक्ति में भक्त झूमते नजर आए।
सुबह से लगा भक्तों का तांता
बुधवार को शनि जयंती का आयोजन श्रद्वा भक्ति के साथ किया गया। कई धार्मिक अनुष्ठान हुए। सुबह से ही शनि महाराज के दरबार में भक्तों का तांता पूजा-अर्चना के लिए लगा रहा। मंदिर पुजारी ने बताया की शास्त्रों के अनुसार शनिदेव सभी देवताओं के गुरू माने जाते है।
नगर परिषद अध्यक्ष हुए शामिल
शनि जयंती के विशाल चल समारोह में नगर परिषद अध्यक्ष कैलाश डामोर शामिल हुए। शनि भगवन की पालकी कंधो पर उठायाए नृत्य भी किया।
बच्चों को किया सम्मानित
इस वर्ष कक्षा 10वीं-12वीं की परीक्षा में अव्वल आए राठौड़ समाज के छात्र-छात्रओं को समाज के वरिष्ठों द्वारा शिल्ड देकर समानित कर समाज और नगर का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया।