हार व जीत तो एक सिक्के के दो पहलू, हार से घबराना नहीं व जीत का घमंड न करेंः पूर्व विधायक सुश्री निर्मला भूरिया….

- Advertisement -

सलमान शैख़@ झाबुआ Live

पेटलावद। प्रतियोगिता का आयोजन सराहनीय है। ऐसे आयोजनों से खेल के साथ प्रेम की भावना भी बढ़ती है। दोनों टीम में खेल भावना दिखी, यह बहुत बड़ी बात है। हारे हुए खिलाड़ी हताश न हों हार-जीत तो होती रहती है। खेल में हार-जीत लगी रहती है। जीत हासिल करने के लिए संघर्ष और कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। हार व जीत तो एक सिक्के के दो पहलू हैं। इसलिए हार से निराश न होकर जीत के लिए मेहनत व लगन के साथ खेले। वहीं हार से व्यक्ति को कभी भी घबराना नहीं चाहिए व जीत का कभी घमंड न करें। यदि आज हार हुई है तो कल जीत भी अवश्य होगी। खेल को खेल की भावना से खेला जाए। इस तरह की लोकप्रिय खेलों का आयोजन होना आवश्यक है।

यह विचार क्षेत्र की लाडली पूर्व राज्यमंत्री व पूर्व विधायक सुश्री निर्मला भूरिया ने व्यक्त किये। आप रविवार को देर शाम यंग स्टार के तत्वावधान में आयोजित हुए सांतवे ओपन टेनिस बाल क्रिकेट टूर्नामेंट के समापन के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रही थी।
आपके साथ विशेष अतिथि के रूप में टीआई संजय रावत, नपं अध्यक्ष मनोहरलाल भटेवरा, भाजपा जिला उपाध्यक्ष हेमन्त भट्ट, युवा पार्षद लाला चैधरी,भाजपा नेता शंकर राठौड़, नगर महामंत्री संजय कहार, पार्षद प्रकाश मुलेवा जगदीश जाटव, पूर्व जिला मंत्री सोनिया ओसारी, भाजयुमो पूर्व अध्यक्ष करण बाबा व्यास मौजूद रहे।
गौरतलब है कि सुश्री भूरिया ने इस टूर्नामेंट में विशेष सहयोग दिया है। उन्होंने विधानसभा में हार के बाद भी ग्रामीण युवाओ को एक प्लेटफार्म देने के लिए पेटलावद में एक बड़ा आयोजन अपने विशेष सहयोग से कराया, जिसकी पूरे क्षेत्र में भूरि-भूरि प्रशंसा हो रही है।
समापन कार्यक्रम का सफल संचालन और टूर्नामेंट में कमेंट्रीटेयर की भूमिका भरत चैधरी, अनिल चैधरी, यश रामावत, पप्पू पडियार, गोलू मालवीय ने निभाई। इस मौके पर कई बड़े नेताओं के साथ नगर के खेलप्रेमी वरिष्ठ अभिभाषक विनोद पुरोहित, दिनेश व्यास, युवावर्ग बड़ी संख्या में मौजूद रहे। आभार सलमान शेख ने माना।
इनके बीच खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले-
इस टूर्नामेंट की चारो सेमीफाइनलिस्ट टीमो के मुकाबले पहले से तय थे। पहला सेमीफायनल मुकाबला एमपी वारियर्स और मेघनगर के बीच खेला गया, जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए एमपी वारियर्स ने 10 ओवर 132 रनो का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। इस मैच में शाहीद ने फिर बल्लेबाजी की और अपनी टीम के लिए 61 रन बनाए। बाद में बल्लेबाजी करने उतरी मेघनगर 53 रनो पर ही सीमट गई। दूसरा सेमीफायनल मुकाबला बड़नगर और चापानेर के बीच हुआ। इस मैच में भी बड़नगर ने अपना उमदा प्रदर्शन किया और चापानेर द्वारा 8 ओवर में दिए गए 124 रनो के विशाल लक्ष्य को हासिल कर फायनल में अपनी जगह पक्की की।
फाइनल में बड़नगर को मिली शिकस्त-
इस टूर्नामेंट के अंतिम दिन जब खेल मैदान में चल रही ओपन टेनिस क्रिकेट टूर्नामेंट में फायनल मुकाबले की शुरूआत हुई तो हर कोई दर्शक उत्साह और उल्लास से झूम उठा, कुछ दर्शको को जरूर निराश होना पड़ा। ऐसा इसलिए हुआ कि पहली बार एक छोटी टीम ने फायनल में अपनी जगह बनाई। बड़नगर की टीम एकमात्र ऐसी टीम थी, जो बेटिंग और बालिंग में हर बार कमजोर टीम बनकर उभरी थी, लेकिन इस वर्ष इसी टीम ने बड़ी-बड़ी टीमो को पानी पिला दिया। फायनल मुकाबले में बड़नगर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और 10 ओवर में 114 रन बनाए। फायनल में बड़नगर की ओर से अर्जुन, विशाल ने फिर से अच्छी बल्लेबाजी कर दर्शको का दिल जीत लिया। 115 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी एमपी वारियर्स की टीम ने इस लक्ष्य को हासिल कर जीत का सेहरा अपने सिर पर बांध लिया। हालांकि इस सांस रोक देने वाले फायनल मुकाबले का अंत अंतिम 10वें ओवर में हुआ। शुरूआत में ही एमपी वारियर्स को शाहीद के रूप में बड़ा झटका लगने के बाद टीम की ओर से नागदा जक्शन से आए अली शाह ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी दिखाई और जीत एमपी वारियर्स की झोली में डाल दी। अम्पायर की भूमिका में मनोज परमार, सुदेश कुमरावत ने बखूबी निभाई।
अतिथियो नेे किया पुरस्कृत-
टूर्नामेंट में प्रथम पुरूस्कार पेटलावद की पूर्व विधायक सुश्री निर्मला भूरिया की ओर से 41 हजार 111 रूपए, द्वितीय 21 हजार 111 युवा समाजसेवी दीपक निमजा की ओर से दिया गया। अतिथियों ने विजेता और उपविजेता टीम को ट्रॉफी भी वितरित की।
इन पुरस्कारो से भी नवाजे गए खिलाड़ी-
टूर्नामेंट में मैन ऑफ द सीरीज (2,500) वार्ड 5 के पार्षद कमलेश लाला चैधरी की ओर से एमपी वारियर्स के शाहीद को मिला। बेस्ट बालर टूर्नामेंट (2,100) भाजपा मण्डल मंत्री दीपक राठौड़ की ओर से पेटलावद के मनोज परमार को, मैन ऑफ द मैच फायनल (1,500) भाजपा मण्डल महामंत्री संजय कहार की ओर से एमपी वारियर्स के अली शाह को मिला। इसके साथ ही मैन ऑफ द मैच सेमीफायनल 1 (1,500) लोकू परिहार की ओर से शाहीद को दिया गया। मैन आॅफ द मैच सेमी फायनल-2 (1500) पूर्व पार्षद व भाजपा नेता शंकर राठौड़ की ओर से बड़नगर के अर्जुन को, बेस्ट केच (1,000) कमलेश परमार की ओर से बड़नगर के दीपक को मिला। बेस्ट बेट्समेन टूर्नामेंट (1,100) पूर्व भाजपा जिला मंत्री सोनिया ओसारी की ओर से शाहीद को, बेस्ट फील्डर टूर्नामेंट (1000) वार्ड 14 पार्षद किर्तीैश चाणोदिया की ओर से मनोज परमार को दिया गया। बेस्ट सिक्स टूर्नामेंट (1100) श्रीमती कांता निलेश मीणा की ओर से शाहीद, बेस्ट हूटर (500) झाबुआ लाइव न्यूज चैनल की ओर से विनोद चोधरी को दिया गया।