मुस्लिम समाजजन ने धूमधाम से मनाई ईद, ईदगाह में सामूहिक रूप से अदा की गई नमाज

- Advertisement -

झाबुआ लाइव के लिए पेटलावद से हरीश राठौड़ की रिपोर्ट-
ईद का पर्व हिन्दू-मुस्लिम एकता की मिसाल पेश करता है। ईद पर हर शक्स एक-दूसरे को जो मुबारकबाद देता है वह इस बात का सबूत है कि हम धर्म के साथ अपने वतन से भी प्यार करें और अच्छे इंसान बनें। हिन्द, मुस्लिम, सिख, ईसाई, यह सब अलग-2 मजहब है, लेकिन उसके पहले हम सब भारतीय है, यदि हम सब मिलकर रहेंगे तो दुनिया की कोई ताकत हमें तोड़ नहीं सकती।
यह बाते पेश इमाम अब्दुल खालिक साहब ने ईद के दौरान तकरीर में समाजजनो के बीच कही। आपने आगे कहा आतंकवाद का इस्लाम से र्को ताल्लुक नही है। बेगुनाह लोगों का कत्ल करना पाप है। जो इस पाक व मुकद्दस मुल्क को तोडऩे की कोशिश कर रहे हैं इंशाअल्लाह वे अपने मंसूबे में कभी कामयाब नही होंगेे। इंसानियत से बढक़र कोई धर्म नही है। इंसान को इंसान की भलाई में ही कार्य करने चाहिए। उन्होनें कहा सब आपस में भाईचारा बनाकर रखें और देश के प्रति वफादार रहें। मुस्लिम समाज ने सोमवार को धूमधाम से ईद-उल-फितर का त्योहा मनाया। ईमाम साहब ने सभी धर्मो का सरल उदाहरण देते हुए धर्म का काम है मानव को जोडऩा है। प्रेम ही सृष्टि का आधार है। मुसलमानों में तालिम का अभाव है यही वजह है कि मुस्लिम समाज का विकास नही हो पा रहाहै। दीनी तालिम के अलावा तकनी िशिक्षा भी दिलानी चाहिए, ताकि वे रोजगार की दिशा में आगे बढ़ सके।
शहर काजी हाजी निजामुद्दीन साहब ने समाजजन को ईद की नमाज अदा करवाई। नमाज के बाद हाजी साहब ने समाजजनो के बीच कुतबा सुनाया। समाजजन ने नमाज के बाद हाजी साहब और शहर के ईमाम अब्दुल खालिक साहब को मुसाफा करके ईद की मुबारकबाद दी। नमाज के बाद सिवैयां का दौर चला। सभी ने एक-दूसरे को ईद की बधाई दी। शीर-खुरमा खाने खिलाने के साथ समाजजन ने शहर के हापीज एवं आलिम साहब को ईद की बधाई समाज के सदर आदि के साथ सभी समाजजन ने दी। दी। इसी के साथ मुबारकबाद का दौर दिनभर घर-घर बाजार में चलता रहा।
मांगी रब से अमन-चैन की दुआ-
ए अल्लाह हमारे मादरे वतन हिन्दुस्तान में अमन-चैन आपस में मोहब्बत, भाईचारा और खुशहाली पैदा फरमा। या अल्लाह रहमत वाली बारिश नाजिल फरमा, ए अल्लाह हमारे मुल्क की दुश्मनों की नजर से हिफाजत फरमा और मुल्क के शरपसंद लोगों से महफूज रख। लोगों की जान-माल को खतरा पैदा करने वाले लोगों से निजात दिला। हमारे मुल्क के अमन और भाईचारे को किसी की नजर न लगे, ऐसी दुआ ईद की नमाज के बाद मौजूद मुस्लिम समाजजन ने अल्लाह से मांगी।
प्रशासन की रही निगरानी-
नमाज के समय एसडीएम सीएस सोलंकी, एसडीओपी आर आर अवासिया, तहसीलदार धनजी गरवाल, थाना प्रभारी लोकेंद्रसिंह ठाकूर, सीएमओ एलएस डोडिया, स्वचछता निरीक्षक एवीएस राठौर, राजस्व निरीक्षक सुरेश निर्वाण, हिम्मतसिंह देवलिया के साथ पुलिस ओर प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी पूरे समय निगरानी रखते हुए अलर्ट रहे।