भीषण गर्मी में पानी पिलाने के लिए कर रहे तरह-तरह प्रयास, उद्देश्य सिर्फ मानव मात्र की सेवा

- Advertisement -

SALMAN SHAIKH@ PETLAWAD

नगर प्रशासन द्वारा नगरवासियो के हित के लिए लाख बड़े-बड़े दावे किए जाते रहे हो, लेकिन यह सभी दावे धरातल पर हवा हवाई होते रहे है, लेकिन इनसे उलट नगर के समाजसेवीयो ने हर बार की तरह अपनी जो भूमिका निभाई है, उससे एक बार फिर साबित हो गया कि चाहे जनप्रतिनिधि या अधिकारी नगरहित में कमी कसर छोड़ दे, लेकिन समाजसेवी कभी भी मानवता की सेवा में पीछे नही हटते।

जी हां, पानी की जरूरत किसे नही होती, पानी मिट्टी और ब्यार यही जीने के वात्सव में आधार है। एक की भी कमी हो तो जीवन में हाहाकार मचना लाजमी है, क्योकि इनके बिना तो जीवन ही संभव नही है। पेटलावद में जहां बढ़ती गर्मी अपना पूरा कहर बरपा रही थी, वहीं पानी की कमी से पूरे शहर में त्राहि-त्राहि मच गयी थी, लेकिन नगर की इस गंभीर समस्या को किसी भी जनप्रतिनिधि ने हल करने की कार्ययोजना नही बनाई। इसके बाद हर बार की तरह नगर के समाजसेवीयो द्वारा किया गया एक प्रयास सफल साबीत हो रहा है। भीषण तपती में इस तरह के मानवीय सार्थक प्रयास लोगो के लिए सद्प्रेरणा बन रहे है।

गौतम ग्रुप ने निभाई अहम भूमिका-

आज समाज को ऐसी स्वयंसेवी संस्थाओ की आवश्यकता है, जो मानवता की सेवा करे। सरकार बहुत कुछ कर रही है, फिर भी सबकुछ नही कर सकती। इसलिए आवश्यकता और उपलब्धता में जो अंतर रह जाता है, उसे पाटने में स्वयंसेवी संस्थाएं अहम भूमिका निभाती है और इसी तर्ज पर गौतम ग्रुप हमेशा सामाजिक सेवा करता रहता है। भीषण गर्मी में जब नगर के लोग प्यास से जूझ रहे थे, तो गौतम ग्रुप एकमात्र ऐसा ग्रुप था, जिसने रोजाना नगर में 15 ही वार्डो में अपने स्वयं के खर्च से नि:शुल्क पानी के टैंकर पहुंचाए और इस पहल से फिर एक बार गौतम ग्रुप ने साबित कर दिया कि वह पीढि़त मानवता की सेवा में हमेशा अग्रसर रहेगा। अभी भी गौतम ग्रुप रोजाना नि:शुल्क टैंकर गरीब बस्तियो में पहुंचा रहे है।

उद्देश्य सिर्फ मानव मात्र की हो सेवा-

समाजसेवी गौतम गेहलोत ने बताया गौतम गु्रप इस प्रयास का उद्देश्य सिर्फ एक ही है। पीढि़त मानवता की सेवा हो, उन्हें दर-दर भटकना न पड़े। इसके लिए व पिछले एक वर्ष से प्रयास कर रहे है। उनकी इस पहल की नगर के लोगो ने प्रशंसा की है।

पार्षद ने अपने फार्म हाऊस से नि:शुल्क देना शुरू किया पानी-

पेटलावद नगर को जल संकट से उबारने के लिए नगर परिषद के पार्षद व जलकार्य व स्वच्छता समिति के सभापति  डॉ. अशोक शर्मा द्वारा अपने  फार्म हाउस के कुएं एवं ट्यूब वेल से जल नगरपरिषद को नि:शुल्क अपने उपलब्ध कराया। इस उपलब्ध पानी से नगर की अधिकतम टंकियों में भरा गया। प्रतिदिन लगभग बीस से पच्चीस टेंकर पानी की आपूर्ति होने की संभावना है। वहीं वार्ड क्रमाक 12 में विगत 30 वर्षों के इतिहास में पहली बार पार्षद शर्मा की पहल से जन उपयोग हेतु पानी टंकी की व्यवस्था की गई।